Momos: मोमोज़ का दिलचस्प है इतिहास, घर पर बनायें आटे का healthy और tasty मोमोज़

Momos: 'मोमोज़' बच्चे से लेकर बूढ़े सभी लोगों को इसने अपने स्वाद का दीवाना बना दिया है। लेकिन क्या आप जानते है कि मोमोज़ की शुरुआत तिब्बत में हुई थी। मोमोज का अर्थ है- भाप में बनी तिब्बती डिश जिसे मांस और सब्जियों को मिलाकर तैयार किया जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 14 March 2022 1:50 PM GMT
Momos: Interesting history of momos, make healthy and tasty momos from flour at home
X

मोमोज़ की रेसेपी: Photo - Social Media

Lucknow: मोमोज़ (Momos) खाना किसे पसंद नहीं आता ? बच्चे से लेकर बूढ़े सभी लोगों को इसने अपने स्वाद का दीवाना बना दिया है। लेकिन क्या आप जानते है कि मोमोज़ की शुरुआत तिब्बत में हुई थी। मोमोज का अर्थ है- भाप में बनी तिब्बती डिश जिसे मांस और सब्जियों को मिलाकर तैयार किया जाता है। तिब्बत के स्थानीय लोग इसे मोमोचा (Momocha) कहते थे। जो आगे चलकर मोमोज़ में तब्दील हो गया।

तिब्बत से निकलकर मोमोज़ सबसे पहले नेपाल (Nepal) पंहुचा। जहां उसे बनाने की विधि और सामग्री थोड़ा अलग हो गई। मोमो एक तरह की नेपाली पकौड़ी है जिसे नेपाल में नए तरीके से बनाया गया था। अपने स्वाद से इसने सभी के दिलों पर राज़ किया बाद में, यह व्यंजन पूरे नेपाल के साथ -साथ उसके पड़ोसी देशों जैसे भारत (India) में भी इतना अधिक लोकप्रिय हो गया कि इसके स्वाद को पूरी दुनिया में जाना जाने लगा और इसे खाने के दीवानों की फेहरिस्त दिन -प्रतिदिन बढ़ती ही चली गयी।

मोमोज की वेरायटी (Variety of Momos)

मोमोज कई तरीकों से बनाये जा सकते हैं। बता दें कि लोगों की क्रिएटिविटी ने मोमोज़ के कई नये रूपों का जन्म दिया है । जैसे- सी मोमो, साधको मोमोज, फ्राइड मोमोज, ओपन मोमोज, तंदूरी मोमोज, चॉकलेट मोमो, बनाना मोमोज आदि। सबसे ज्यादा मज़ेदार बात यह है कि आप इस व्यंजन में अपने स्वाद के हिसाब से कुछ भी चेंज करके भर सकते हैं। Veg या Non veg किसी भी प्रकार में अपने हिसाब से तबदीली कर सकते है।

मोमोज की वेरायटी: Photo - Social Media

वैसे, तो बाजार में ज्यादातर मोमोज़ मैदे के परत में फिलिंग के साथ मिलते हैं। खाने में मैदा से बनी हुई चीज़ें टेस्टी भले लगती हों मगर सेहत के लिहाज़ से यह फायदेमंद नहीं होती है। एक गृहणी के लिए यही सबसे बड़ा चैलेंज होता है कि वह अपने परिवार के सदस्यों के स्वाद के सा -साथ सेहत का भी ध्यान रखें। तो आइए हम आज आपको आटे से बने मोमोज़ की रेसेपी (Momos recipe) बताते है जो स्वाद और लुक में बाजार के मोमोज़ को मात देता है। इसकी फिलिंग आप अपने स्वादानुसार बना सकती हैं।

मोमोज़: Photo - Social Media

यहाँ आज हम आटे से बने पनीर मोमोज़ की रेसेपी शेयर कर रहें हैं।

3 से 4 व्यक्तियों के लिए सामग्री :

आटा लगाने के लिए

-आटा 2 से 3 कटोरी

- छाछ या दही (आटा लगाने के लिए )

- रिफाइन तेल 2 टेबल स्पून

- नमक स्वादानुसार

- चीनी 1 टेबल स्पून

-हींग

- पानी जरुरत के हिसाब से

फिलिंग बनाने के लिए

- पनीर 500 ग्राम

- एक बड़ा प्याज़

- हरी मिर्च स्वादानुसार

- अदरक एक छोटा टुकड़ा

- लहसुन 4 से 5 दाने

- एक टमाटर की प्योरी

मोमोज़ बनाने की विधि: Photo - Social Media

विधि: सबसे पहले हम आटा लगा लेंगे। आटे में तेल, नमक, हींग और थोड़ी दही या छाछ डालकर मुलायम आटा लगा लें। ध्यान रहें आटा ना ज्यादा गिला और ना ज्यादा टाइट हो। उसके बाद फीलिंग बनाने के लिए गैस पर एक पैन रखें। उसमें थोड़ा तेल डालें।

-फिर हींग के तड़के के साथ कटे हुए बारीक़ प्याज़ डाल दें। हल्का सहारा होने पर उसमें लहसुन ,अदरक और मिर्च का पेस्ट डाल दें। उसके बाद उसमें टोमेटो प्यूरी और हल्का गरम मसाला भी add कर दें। नमक के साथ हलकी हल्दी भी डाल दें। अब पनीर को अपने हाथों से मैश कर लें।

-मसालों से तेल छूटने के बाद मैश किये हुए पनीर को पैन में डाल कर थोड़ी देर तक भुने। याद रहें ये सारे काम गैस के लौ फ्लो ( low flow )पर ही करना है। अब पनीर को एक प्लेट में निकल लें।

-फिर ठंडा होने के बाद आटे की बिलकुल पतली और छोटी पूड़ियाँ बेल के तैयार करनी है जिसमे चम्मच की मदद से पनीर की फिलिंग भरनी है। उसके उसे हाथों से दबाते हुए मोमोज़ का शेप दे देना है। इसी तरह सारे मोमोज़ बना लेने हैं।

-फिर मोमोज़ स्टीमर या छोटे -छोटे छेदों वाली थाली में हलके हाथों से तेल लगा कर सभी मोमोज़ को स्टीम कर लें। गरमागरम तीखी चटनी और मायोनीज़ के साथ टेस्टी आटे के मोमोज़ को सर्व करें। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story