×

कमर दर्द-स्लिप डिस्क से हैं परेशान तो आसान है उसका इलाज, क्या आजमाएंगे आप?

suman
Published on: 2 Feb 2017 7:46 AM GMT
कमर दर्द-स्लिप डिस्क से हैं परेशान तो आसान है उसका इलाज, क्या आजमाएंगे आप?
X

लखनऊ: आजकल लोगों, खासकर महिलाओं को दिनचर्या की वजह से कई तरह की बीमारियों से दो चार होना पड़ता है। खान-पान में गड़बडी होने से लोगों की हड्डियों में कमजोरी आने लगती हैं। वही बुजुर्गों के साथ-साथ आजकल युवा पीढ़ी भी इस समस्या से परेशान है। जिसके चलते उन्हें आए दिन स्लिप डिस्क और कमर दर्द की परेशानी होती हैं। कमर के निचले हिस्से में दर्द की समस्या से अक्सर हमें दो चार होना पड़ता है। ऐसा दर्द जो कमर के निचले हिस्से से शुरू होकर एक या दोनों टांगों में चलता हुआ महसूस हो, सियाटिका का दर्द हो सकता है। इससे प्रभावित टांग में झुनझुनी या सुन्नपन भी हो सकता है। इस रोग में रोगी गिद्ध के सामान लड़खड़ा कर चलता है इसलिए आयुर्वेद में इस रोग को ग्रध्रसी कहा गया है। आपको बताते हैं कि किस तरह से इससे छुटकारा पाया जाए।

आगे पढ़ें स्लिप डिस्क के कारण...

क्यों होता है

रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से से सियाटिक नर्व निकलती है जो दोनों ओर टांगों में जाती है।अधिकांशतः अनियमित जीवनशैली और उठने-बैठने के गलत तरीकों, बढ़ती उम्र में इस सियाटिक नर्व और इसके आस पास के टिश्यू में सूजन आ जाती है जिसके कारण कमर के निचले हिस्से और टांगों में ज्‍यादा दर्द होता है ।

एलोपैथी में लक्षणों के आधार पर दवाइयां दी जाती हैं।दर्द के लिए पेन-किलर और नसों को ताकत देने के लिए विटामिनों की गोलियां, कैप्सूल आदि चिकित्सक देते हैं। फिजियोथेरेपी में फ़िज़ियोथेरेपिस्ट की देख-रेख में लम्बर ट्रैक्शन और डायाथर्मी सिकाई से आराम मिलता है।

कमर दर्द में सावधानीपूर्वक भुजंगासन, मकरासन, मर्कटासन, धनुरासन आदि का अभ्यास करने से रीढ़ को लचीला बनाए रखने में मदद मिलती है और दर्द में भी कम होता हैं।

आगे पढ़ें स्लिप डिस्क के कारण...

कमर दर्द और स्लिप डिस्क में ये ना करें

सही स्थिति में कुर्सी पर बैठें। लम्बे समय तक एक ही स्थिति में ना बैठे, बीच-बीच में टहलते रहे और पोजीशन बदलते रहें। हल्का बैलेंस डायट लें। उड़द, छोले, राजमा, फ़ास्ट फूड, नॉनवेज न लें। आगे की ओर ना झुकें। अत्यधिक भारी वजन न उठायें। ऊँची एड़ी की चप्पल न पहनेआराम करने के लिए तख़्त या सीधा बेड जिस पर हल्का गद्दा बिछा हो इस्तेमाल करें।

आगे पढ़ें स्लिप डिस्क के कारण...

एलोवेरा से मिलेगा राहत

इसके अलावा कमर दर्द स्लिप डिस्क से परेशान है तो एलोवेरा लें, इसका छिलका उतार ले और गुद्दे को मसल कर बारीक कर ले अब इस में अंदाज़ से आटा मिला ले और इसको देसी घी में भून कर खांड मिला कर हलवा बना लें या लड्डू बनाकर रख लें और 3-4 हफ्ते तक सुबह खाली पेट खाएं। इससे कैसा भी कमर दर्द छूमंतर हो जाता है और स्लिप डिस्क में आराम मिलता हैं। एलोवेरा की सब्जी साधारणतया लोग बनाते हैं।इससे रोगियों को भी बहुत फायदा होता हैं। इससे किसी तरह का गुप्त रोग भी ठीक हो जाता है।

suman

suman

Next Story