×

Low Budget Hill Stations: ये हैं भारत के सबसे सस्ते हिल स्टेशन, जहां 10 हजार रुपयों में कर सकते हैं ट्रिप प्लान

Low Budget Hill Stations: खूबसूरत वादियों और बेहतरीन नजारों को देखने के लिए सर्दियों में ज्यादातर लोग हिल स्टेशनों का रुख करते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 11 Jan 2024 5:20 PM GMT
Low Budget Hill Stations: ये हैं भारत के सबसे सस्ते हिल स्टेशन, जहां 10 हजार रुपयों में कर सकते हैं ट्रिप प्लान
X

Low Budget Hill Stations: खूबसूरत वादियों और बेहतरीन नजारों को देखने के लिए सर्दियों में ज्यादातर लोग हिल स्टेशनों का रुख करते हैं। सर्दियों में अगर आप हिल स्टेशन घूमने का प्लान बना रहे हैं और कम बजट में प्लान कर रहे तो हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप 10 हजार में पूरा ट्रिप प्लान कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं भारत के कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में जहां आप 10 हजार के बजट में ट्रिप प्लान कर सकते हैं:

10 हजार के बजट में घूमें भारत के ये हिल स्टेशन (Hill Stations in India under 10 thousand Budget)

लैंसडाउन, उत्तराखंड (Lansdowne, Uttarakhand)


उत्तराखंड के लैंसडाउन की वादियों में घूमना चाहते हैं तो आप यहां 10 हजार रूपए में प्लान कर सकते हैं। यह जगह धीरे-धीरे एक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित हो रहा है। उत्तराखंड राज्य में स्थित ये जगह टूरिस्ट के बीच काफी लोकप्रिय होता है। यह समुद्र तल से 1076 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित हिल स्टेशन ट्रैकिंग और बोटिंग के लिए फेमस है। साथ ही कोहरे से ढके पेड़ इस जगह को और भी ज्यादा खूबसूरत बना देते हैं।

कसौली, हिमाचल प्रदेश (Kasauli, Himachal Pradesh)


कसौली हिमाचल की ये खूबसूरत जगह पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। यहां आप दोस्तों के साथ ग्रुप में घूम सकते हैं। ये जगह नदी के तट पर स्थित है और शांति वाली जगहों के लिए जानी जाती है। कुल्लू के केंद्र में स्थित इस जगह पर आप ट्रैकिंग और माउंटेन क्लाइम्बिंग जैसी एक्टिविटी का आनंद ले सकते हैं।

अल्मोड़ा, उत्तराखंड (Almora, Uttarakhand)


उत्तराखंड में आपको कम बजट में कई पर्यटन स्थल मिल जाएंगे। जिनमें से एक अल्मोड़ा है। उत्तराखण्ड राज्य के कुमाऊं की पहाड़ियों में स्थित एक छोटा सा जिला अल्मोड़ा, हिमालय पर्वत से घिरा हुआ है। दिल्ली से यह 350 किमी की दूरी पर है। दरअसल अल्मोड़ा में आप बहुत कम पैसों में किसी अच्छे ट्रिप पर जा सकते हैं। यहां आपको जागेश्वर मंदिर, नंदा देवी मंदिर, कसार देवी मंदिर और स्वामी विवेकानंद मंदिर देखने को मिलेंगे। अल्मोड़ा में ज़ीरो पॉइंट, डियर पार्क, बिनसर वाइल्डलाइफ़ सैंक्चुअरी जैसे घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहें मौजूद हैं। यह उत्तर प्रदेश कि राजधानी लखनऊ से भी काफी पास में है।

ऋषिकेश, उत्तराखंड (Rishikesh, Uttarakhand)


उत्तराखंड का ऋषिकेश अपनी धार्मिक और रोमांचक गतिविधियों के लिए काफी प्रसिद्ध है। दिल्ली से ऋषिकेश की दूरी 244 किलोमीटर ही है। यहां के कई प्राचीन मंदिरों के दर्शन करने के अलावा आप ट्रैकिंग, रिवर राफ्टिंग, क्लाइंबिंग और बंजी जंपिंग जैसे एडवेंचर का आनंद ले सकते हैं। यहां घूमना काफी बजट फ्रेंडली भी है। ऋषिकेश में आप करीब 2 हजार रुपये में ही दो से तीन दिन आराम से घूम सकते हैं।

भीमताल, उत्तराखंड (Bhimtal, Uttarakhand)


भीमताल का नाम उत्तराखंड के एक और खूबसूरत और सस्ते और हिल स्टेशन में आता है। भीमताल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण नैनीताल की छोटी बहन भी कहलाती है। यहां हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। भीमताल हिल स्टेशन दिल्ली से करीब 300 किलोमीटर ही दूर है। यहां भीमताल झील, भीमेश्वर महादेव मंदिर, सैयद बाबा का मकबरा और भीमताल द्वीप पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं। भीमताल में आप बोटिंग, ट्रेकिंग का मजा भी आराम से ले सकते हैं। आप बेहद कम बजट में यहां घूम सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story