×

Low Carb Diet Side Effects: अचानक कम कार्ब आहार पर स्विच करने के हो सकते हैं दुष्प्रभाव, हो जाएं सावधान

Low Carb Diet Side Effects: एक अच्छी तरह से काम करने वाले शरीर को बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट एक आवश्यक घटक हैं। अपने कार्ब सेवन को कम करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Jan 2023 1:56 AM GMT
Weight loss
X

Weight loss (Image credit: social media)

Low Carb Diet Side Effects: वेट-वॉचर्स द्वारा कार्ब्स को खलनायक के रूप में माना जाता है। हालांकि, एक अच्छी तरह से काम करने वाले शरीर को बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट एक आवश्यक घटक हैं। अपने कार्ब सेवन को कम करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। हालाँकि, यदि आप इसे बहुत अधिक कम करते हैं, तो आपको अन्य दुष्प्रभावों से निपटना पड़ सकता है, जो आपके समग्र स्वास्थ्य और दीर्घकालिक वजन घटाने के लिए अच्छा नहीं हो सकता है।

पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, एक सामान्य कम कार्ब आहार दैनिक कार्बोहाइड्रेट सेवन को 60 से 130 ग्राम के बीच सीमित करता है। एक केटोजेनिक आहार 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट से नीचे रहता है। इसमें कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना, या बहुत कम मात्रा में उनका सेवन करना शामिल है। इनमें ज्यादातर अनाज, फलियां, फल, ब्रेड, मिठाई, पास्ता और स्टार्च वाली सब्जियां शामिल हैं। इन्हें मांस, मुर्गी पालन, मछली, अंडे, गैर-स्टार्च वाली सब्जियां, नट और बीज से बदल दिया जाता है।

आहार में बदलाव के साथ, आपके शरीर को समायोजित होने में कुछ समय लग सकता है और नया आहार लंबे समय में आपके लिए काम कर भी सकता है और नहीं भी।

लो कार्ब डाइट पर स्विच करने के कुछ दुष्प्रभाव यहां दिए गए हैं:

चिंता और सिरदर्द

कम कार्ब आहार के शुरुआती दुष्प्रभावों में से एक सिरदर्द है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मस्तिष्क ग्लूकोज पर चलना पसंद करता है और ऊर्जा के लिए कीटोन्स पर जाने से पहले ग्लूकोज के अंतिम भंडार को जला देता है। चूंकि मस्तिष्क लगातार ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोत का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, कम कार्ब आहार वाले लोग चिंतित महसूस कर सकते हैं और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है।

चूँकि कार्ब्स सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे अच्छे रसायनों का उत्पादन करते हैं, इसलिए कम कार्ब वाले आहार भी अवसादग्रस्तता के मूड को जन्म दे सकते हैं और आपकी प्रेरणा के स्तर को कम कर सकते हैं।

कमजोरी और थकान

आपके शरीर के पसंदीदा ईंधन स्रोत - कार्ब्स - में गिरावट के साथ आप ऊर्जा की कमी, कमजोरी और/या थकान का अनुभव कर सकते हैं। यह आपके कम कार्ब आहार के शुरुआती चरणों में हो सकता है, क्योंकि शरीर को नए आहार के अनुकूल होने में कुछ समय लगता है। हालाँकि, यदि आपको शुरुआती कुछ दिनों के बाद भी थकान महसूस होती है, तो आपको अपने पिछले आहार पर वापस जाने पर विचार करना चाहिए।

कब्ज

कब्ज आपके दैनिक कार्बोहाइड्रेट सेवन को कम करने का एक और दुष्प्रभाव है। चूँकि आप अनाज और बीन्स जैसे उच्च कार्ब और उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का पर्याप्त सेवन नहीं कर रहे हैं, फाइबर की कमी आपके मल त्याग को परेशान कर सकती है।

मांसपेशियों में ऐंठन

हाई-कार्ब साबुत अनाज भी पोटेशियम, कैल्शियम और सोडियम जैसे पोषक तत्वों और खनिजों के महत्वपूर्ण स्रोत हैं। ये मांसपेशियों के समुचित कार्य के लिए आवश्यक हैं। अन्य लो-कार्ब स्रोतों के साथ ठीक से क्षतिपूर्ति किए बिना इन्हें अपने आहार से खत्म करने से मांसपेशियों में ऐंठन और दिल की धड़कन बढ़ सकती है।

सांसों की दुर्गंध और दुर्गंधयुक्त स्वाद

सांसों की दुर्गंध और मुंह में दुर्गंध भी कम कार्बोहाइड्रेट वाले आहार पर चलने के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। कम कार्बोहाइड्रेट आहार खाने पर, आपका शरीर ईंधन के लिए पसंदीदा ग्लाइकोजन प्राप्त करने में असमर्थ होता है और केटोन्स पर स्विच करता है। ये कीटोन पेशाब और सांस के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इन कीटोन्स का साँस छोड़ना सांसों की दुर्गंध का कारण हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story