×

Lucknow Heavy Rain: लखनऊ समेत इन इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि, खुद को ऐसे रख सकते हैं सुरक्षित

Lucknow Heavy Rain Tips: आइए आपको यहां हम कुछ अहम टिप्स बताते हैं, जिसके चलते आप ओलावृष्टि से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 3 March 2024 10:02 AM GMT
Tips for Staying Safe in Heavy Rain
X

Tips for Staying Safe in Heavy Rain (Photo- Social Media)

Lucknow Heavy Rain Tips: मौसम विभाग द्वारा लखनऊ समेत कुछ इलाकों में तेज बारिश और ओले गिरने की संभावनाएं जताई गई है। कहा जा रहा है कि आने वाले कुछ घंटों में लखनऊ समेत कई जनपदों में तेज बारिश के साथ ही ओलावृष्टि होने वाली है, मौसम विभाग द्वारा चेतावनी दे दी गई है। ऐसे में मौसम विभाग से मिली चेतावनी के हिसाब से लोगों को अपने घर में ही रहना चाहिए। आइए आपको यहां हम कुछ अहम टिप्स बताते हैं, जिसके चलते आप ओलावृष्टि से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। आइए जानें।

ओलावृष्टि से खुद को ऐसे करें सुरक्षित

बता दें कि शनिवार की शाम से ही लखनऊ समेत बरेली, रामपुर, रायबरेली, गोरखपुर, मेरठ, बरेली, में बारिश हो रही है, लेकिन रविवार को इन इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया दिया है। बारिश के साथ ही तेज हवा और ओला गिरने के आसार जताएं गए हैं। बताया गया है कि 40-50 KM प्रति घंटा की स्पीड से हवा चलेगी, जिसकी वजह से अच्छा खासा नुकसान भी हो सकता है, लेकिन यदि आप थोड़ा सजग रहेंगे तो कुछ अनहोनी होने से टाली जा सकती है। जी हां!


पुरानी बिल्डिंग से रहें दूर

तेज हवाओं और बारिश से खुद को सुरक्षित रखने के लिए मौसम विभाग द्वारा दी गई चेतावनी के अनुसार तो सबसे पहले आपको घर से बाहर ही नहीं निकलना चाहिए, यदि आपको किसी कारणवश बाहर भी जाना पड़ रहा है तो इस बात का ख्याल रखें कि आप बाहर कहीं भी किसी पुरानी बिल्डिंग के पास ना खड़े हों, क्योंकि तेज हवाओं की वजह से अक्सर ही पुरानी बिल्डिंग गिरने की खबरें आती रहती हैं, ऐसे में आपके साथ भी ये हादसा हो सकता है, और इसके चलते आपको अपनी जान भी गवानी पड़ सकती है।

पेड़ों के नीचे खड़े होने से बचे

इस दौरान आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि यदि आप घर से बाहर हैं तो पेड़ों के नीचे बिल्कुल भी ना खड़े हों, क्योंकि तेज बारिश और हवाओं के कारण पेड़ की टहनियां भी नीचे गिर जाती हैं, जिसकी चपेट में भी आप आ सकते हैं।

बाहर खड़ी कार को ऐसे रखें सुरक्षित

यदि आपकी कार घर के बाहर पार्क है। कार को घर के अंदर खड़ा करने की जगह नहीं है तो ऐसे में कार को पेड़ों के नीचे तो बिल्कुल भी ना खड़ा करें, उसे खुले आसमान के नीचे मोटे कंबल से अच्छे से ढक कर खड़ा करें।

गिर जाए तार के खंभे तो तुरंत बिजली विभाग को करें इनफॉर्म

कई बार हवाओं का रुख इतना तेज होता है कि इससे बहुत अधिक नुकसान हो जाता है। तेज हवाओं के कारण कई बार बिजली के खंबे भी गिर जाते हैं, जिसकी वजह से बड़ी दुर्घटना हो सकती है। यदि आपके आस पास भी ऐसी कोई स्थिति पैदा हो रही है तो इसके लिए आपको सबसे पहले बिजली विभाग को सूचना देना चाहिए।

सही जानकारी लेकर ही निकले घरों से बाहर

कई बार होता है कि लोग गलत जानकारी लेकर ही घर से बाहर निकल जाते हैं, फिर जब वह घर से दूर चले जाते हैं तो उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ जाता है। तो ऐसे में आपको खराब मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले पूरी जानकारी अच्छे से ले लेना चाहिए, ताकी घर से दूर जाकर आप कहीं बीच रास्ते में बुरी स्थिति में फंस ना जाएं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story