×

Lungs Damage Symptoms: ये 4 लक्षण देते हैं फेफड़े खराब होने का संकेत, जरूर कराएं जांच

Lungs Damage Symptoms: कई बार शराब और ध्रुमपान नहीं करने के बाद भी फेफड़े खराब हो जाते हैं। दरअसल अगर सही खानपान या लाइफस्टाइल ना होने से इसका असर फेफड़ा पर भी पड़ता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 8 Jan 2024 5:14 PM GMT
Lungs Damage Symptoms: ये 4 लक्षण देते हैं फेफड़े खराब होने का संकेत, जरूर कराएं जांच
X

Lungs Damage Symptoms: कई बार शराब और ध्रुमपान नहीं करने के बाद भी फेफड़े खराब हो जाते हैं। दरअसल अगर सही खानपान या लाइफस्टाइल ना होने से इसका असर फेफड़ा पर भी पड़ता है। ऐसे में शरीर में हो रहे बदलाव पर ध्यान देना चाहिए और डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। तो आइए जानते हैं फेफड़े खराब होने पर शरीर कौन सा 4 संकेत देता है।


फेफड़ा खराब होने का लक्षण (Lungs Damage Symptoms)

सांस फूलना

अगर अक्सर सांस फूलने की परेशानी होती है तो ये कमजोर फेफड़ों का संकेत हो सकता है। दरअसल जब लंग्स कमजोर होते हैं या फिर उनके अंदर अकड़न या सूजन हो जाती है तो सांस फूलने लगती है। जब फेफड़े पूरी तरह खुलते या सिकुड़ नहीं पाते तो सांस फूलने की दिक्कत होने लगती है। ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करें।

सांस लेने पर खांसी की समस्या

अगर लंबी सांस लेने पर खांसी आ जाती है तो ये फेफड़ों की कमजोरी का संकेत है। अगर गहरी सांस लेने पर खराश, खांसी या कफ जैसी समस्या हो रही है तो ये फेफड़ों में सूजन का कारण हो सकता है। इसे नजरअंदाज बिल्कुल भी ना करें।

सांस लेने में दर्द रहना

अगर सांस लेते समय छाती में दर्द महसूस हो रहा हो तो इसे नजरअंदाज ना करें क्योंकि ये लग्ंस इंफ्केक्शन का संकेत हो सकता है। इसके अलावा सांस लेते समय दर्द होना फेफड़ों में भी दर्द और सूजन का कारण बनता है।

सांस लेते समय चक्कर की परेशानी

अगर लंबी सांस लेते समय चक्कर आता है या फिर घबराहट या बेचैनी होने लगती है तो ये आपके फेफड़े कमजोर होने का संकेत है। दरअसल ऐसा तब होता है जब फेफड़े ऑक्सीजन खींच नहीं पाता। ऐसे में ब्रेन में कम ऑक्सीजन पहुंचती है और चक्कर आने की समस्या होने लगती है। ऐसे में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें और जल्द से जल्द दिखाएं। हेल्दी रहने के लिए खानपान पर ध्यान देना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story