×

Mosquito Remedies: नींबू की मदद से करें मच्छरों का सफाया, ट्राई करे ये असरदार घरेलू नुस्खा

Mosquito Remedies: आज हम आपको मच्छरों को भगाने के लिए एक ऐसा घरेलू और बेहद असरदार उपाय बताने जा रहें हैं, जिससे आप बड़ी ही आसानी से मच्छरों के आतंक को खत्म कर सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 14 March 2024 4:43 AM GMT
Mosquito Remedies
X

Mosquito Remedies (Photo- Social Media)

Maccharon Ko Bhagane Ka Gharelu Upay: मच्छरों का आतंक एक बार फिर शुरू हो चुका है, जैसे-जैसे शाम होने लगती है, मच्छर बीन बजाते हुए घरों में प्रवेश करने लग जाते हैं। वैसे तो लोग भी शाम होते ही अपने घरों के खिड़की और दरवाजों को बंद कर लेते हैं, लेकिन मच्छर भी कम चालाक नहीं होते, जैसे ही दरवाजा खुलता है वे भी तुरंत ही घर के अंदर घुस जाते हैं, चाहकर भी इंसान मच्छरों को घरों के अंदर घुसने से रोक नहीं पाता है। घरों में मौजूद मच्छरों का सफाया करने के लिए बाजारों में कई तरह के प्रोडक्ट मौजूद हैं, लेकिन आज हम आपको मच्छरों को भगाने के लिए एक ऐसा घरेलू और बेहद असरदार उपाय बताने जा रहें हैं, जिससे आप बड़ी ही आसानी से मच्छरों के आतंक को खत्म कर सकते हैं। आइए बताते हैं।

चुटकी में होगा मच्छरों का सफाया

मच्छरों के काटने से बेहद ही घातक बीमारियां हो सकती हैं। जी हां! कुछ मच्छर इतने खतरनाक होते हैं कि उनके काटने से यदि उस व्यक्ति को सही से इलाज नहीं मिलता तो उसकी जान भी चली जाती है। मच्छर के काटने से डेंगू मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है। वैसे तो मच्छरों को खत्म करने के लिए लोग मच्छर वाली अगरबत्ती, कॉयल, गुड नाईट, स्प्रे समेत कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि इन प्रोडक्ट में इतने केमिकल होते हैं कि ये आपके शरीर के लिए भी हानिकारक होते हैं, यदि आपके घर में बच्चे हैं तो उनके स्वास्थ पर इन प्रोडक्ट्स का बेहद बुरा असर होता है। आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिसकी मदद से आप बिना किसी केमिकल युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल से मच्छरों के झुंड का सफाया कर सकते हैं।


मच्छरों को भगाने के घरेलू उपाय के बारे में बताएं तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक नींबू लेना है। अब उस नींबू का ऊपर से ओर से थोड़ा सा कट करना है और उसके अंदर का पूरा मटेरियल यानी कि नींबू का गुदा निकाल लेना है। अब उसी नींबू में एक चम्मच सरसों का तेल डालना है।

इसके बाद उस नींबू को एक छोटी दियाली या फिर कटोरी में रख लें, फिर इसमें एक कपूर को हाथों से मसलकर डालें, साथ ही दो या तीन लौंग को भी हाथों से अच्छी तरफ मसलकर डाल दें, इसके अलावा आप इसमें थोड़ी सी अजवाइन भी डाल सकते हैं।

नींबू के अंदर कपूर, लौंग और अजवाइन डालने के बाद आपको एक रुई की बाती लेनी है और सरसों के तेल के अंदर बिलकुल एक दिए की तरह रख लेना है। इसके बाद इसे माचिस की मदद से जला दें। हर शाम आपको इसी तरह नींबू में सरसों के तेल में कपूर और लौंग डालकर दिया जलाना है, जिससे आपके घरों के अंदर मच्छर नहीं आयेंगे। इस साधारण से घरेलू रेमेडी को फॉलो कर आप खतरनाक मच्छरों से अपने परिवार को बचा सकती हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story