×

मैग्नीशियम की कमी से पड़ सकता है दिल का दौरा, इन सुपर फूड्स से करें इसकी पूर्ति

हाल ही हुए एक शोध के मुताबिक मैग्नीशियम का रोज़ाना प्रयोग में ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रखता है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 25 March 2022 10:22 AM GMT (Updated on: 25 March 2022 11:46 AM GMT)
heart attack
X

दिल का दौरा (फोटो-सोशल मीडिया)

शरीर के लिए मैग्नीशियम एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। मानव शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में इस सूक्ष्म पोषक तत्व बेहद आवश्यक है। यह आपके दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ याददाश्त को तेज एवं मजबूत बनाता है। इतना ही नहीं मैग्नीशियम दिल की धड़कन को भी नियंत्रण में रखता है। इसके अलावा यह हड्डियों के निर्माण में भी बेहद सहायक होने के साथ उन्हें मजबूत बनाये रखने का होता है। टाइप-2 डायबिटीज, माइग्रेन और ब्लड प्रेशर से लड़ने में मैग्नीशियम है।

हाल ही हुए एक शोध के मुताबिक मैग्नीशियम का रोज़ाना प्रयोग में ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रखता है। बता दें कि शरीर में मैग्नीशियम की कमी से व्यक्ति के शरीर में कई प्रकार की समस्यायें पैदा हो जाती है। भूख न लगना,कमजोरी लगना, थकान महसूस होना, चिड़चिड़ापन और मांसपेशियों का फडक़ना जैसी समस्यायें शरीर में मैग्नीशियम की कमी से हो जाती हैं। गौरतलब है कि शरीर में मैग्नीशियम की अत्यधिक कमी से हृदय या दिल पर असर पड़ जाता है। जिसमें व्यक्ति को बेहोशी आने के साथ कभी-कभी मांसपेशियों के सिकुडऩे की दिक्कत भी हो सकती है।

वैसे तो सामान्य खाने के साथ मैग्नीशियम कभी अधिक नहीं हो सकता है। लेकिन कई बार इसके सप्लिमेंट लेने से हार्ट बीट में उतार -चढाव आ सकता है। इतना ही नहीं मांसपेशियों में भी दर्द की समस्या हो सकती है।

शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के लिए तो मैग्नीशियम में बेहद लाभकारी है। यह शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लेवेल को धीरे-धीरे घटाता है। इसके अलावा इसकी वजह से खून पतला होने के कारण रक्तसंचार सामान्य हो जाता है। जिससे ब्लड प्रेशर में सुधार होने के साथ हृदय रोगों की आशंकायें भी कम हो जाती है। इतना ही नहीं यह गर्भ में पल रहे शिशुओं को भी स्वस्थ रखने का काम करता है।

शरीर में मैग्नीशियम की कमी को पूरा करने के लिए कुछ सुपर फूड्स हैं जिनका सेवन शरीर में इसका स्तर संतुलित बनाये रखता है। जिनमें ये प्रमुख हैं। कद्दू के बीज जी हाँ , बता दें कि आधे कप कद्दू के बीज में 360 मिग्रा मैग्नीशियम पाया जाता है। मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, फॉस्फोरस व प्रोटीन से भरपूर खजूर बीपी कंट्रोल में रखता है।

इसके अलावा रोजाना आधे कप साबुत सूखे सोयाबीन को भूनकर खाने से शरीर में मैग्नीशियम के जरूरत बहुत बड़े हद तक हो जाती है। इतना ही नहीं सुपर फ़ूड अलसी का रोज़ाना एक चम्मच सेवन शरीर में 40 मिलीग्राम मैग्नीशियम बढ़ाने में सहायक होता है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story