×

Maha Shivratri Prasad Recipe: महाशिवरात्रि पर इन प्रसाद का विशेष है महत्त्व , जानिए इस शुभ दिन पर आप भगवान शिव के लिए क्या सकते हैं बना

Maha Shivratri Prasad Recipe: भगवान शिव को समर्पित सबसे बड़े त्योहारों में से एक बस आने ही वाला है। महा शिवरात्रि से पहले, जानिए कि आप भगवान के लिए कौन सा भोग बना सकते हैं और व्रत तोड़ने पर प्रसाद के रूप में उसका सेवन कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Feb 2023 12:30 PM GMT (Updated on: 17 Feb 2023 12:30 PM GMT)
Maha Shivratri Prasad
X

Maha Shivratri Prasad (Image credit: social media)

Maha Shivratri Prasad Recipe: महादेव के रूप में प्रसिद्ध, सभी देवों में सबसे महान, भगवान शिव को लाखों लोगों द्वारा पूजा जाता है। साथ ही, भोलेनाथ के रूप में प्यार से संबोधित, भगवान शिव अपने भक्तों की सच्ची भक्ति और अटूट विश्वास से आसानी से प्रसन्न हो जाते हैं। और इसलिए, उन्हें चढ़ाया जाने वाला प्रसाद (भोग या नैवेद्य) सरल और विनम्र होता है। भगवान शिव को समर्पित सबसे बड़े त्योहारों में से एक बस आने ही वाला है।

महा शिवरात्रि से पहले, जानिए कि आप भगवान के लिए कौन सा भोग तैयार कर सकते हैं और अगली सुबह उपवास तोड़ने पर प्रसाद के रूप में उसका सेवन कर सकते हैं।


पंचामृत (Panchamrit)

पंचामृत तैयार करने के लिए आपको एक कप कच्चा दूध, एक केला (वैकल्पिक), एक मुट्ठी किशमिश (वैकल्पिक), 2/3 चम्मच घी, 1/2 कप दही, 4/5 चम्मच शहद और/या 1 की आवश्यकता होगी। /2 कप मिश्री (चीनी क्रिस्टल)। यदि आप फल डाल रहे हैं, तो आपको मिश्री मिलानी होगी। आपको बस इतना करना है कि सभी सामग्रियों को मिलाना है - पकाने की कोई आवश्यकता नहीं है।


शीतल प्रसाद (Sheetal Prasad)

इस भोग को बनाने के लिए आपको चाहिए होगा मखाना, नारियल, काजू, किशमिश और बादाम (मोटे तौर पर कटा हुआ), 1-2 चम्मच गेहूं का आटा, एक कप कच्चा दूध, 1/2 कप गुड़, 1-2 चम्मच घी और एक मसला हुआ केला। इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें और प्रसाद तैयार है।


पायसम (Payasam )

यह एक और सरल नुस्खा है जिसे आप भगवान शिव को भोग के रूप में चढ़ा सकते हैं।

इसके लिए आपको एक लीटर दूध, 1/4 कप चावल, डेढ़ कप चीनी या गुड़ की आवश्यकता होगी। आप थोड़े से काजू और किशमिश को थोड़े से घी में भून कर पायसम को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए मिला सकते हैं। हालाँकि, यह विशुद्ध रूप से वैकल्पिक है।

एक पैन में दूध गर्म करें और उबाल आने पर उसमें चावल डालें। चावल को अच्छी तरह पकने दें। - दूध या चावल को चलाते रहें ताकि पैन के तले में लगे नहीं. इसके बाद इसमें चीनी या गुड़ डालें और तब तक मिलाएं जब तक यह पूरी तरह से घुल न जाए। आप पायसम में घी में तले हुए ड्राई फ्रूट्स डाल सकते हैं. कृपया आँच बंद कर दें और इसे एक कटोरे में निकाल लें।


पंजीरी (Panjiri)

एक पैन में, लगभग 1 बड़ा चम्मच शुद्ध देसी घी लें और उसमें 1/2 कप आटा डालें। इसे ब्राउन होने तक भूने। फिर मोटे तौर पर कटा हुआ पंच मेवा (मखाना, काजू, बादाम, कद्दूकस किया हुआ नारियल और किशमिश या कोई भी मेवा) डालें। गुड़ पाउडर या चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएँ।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story