×

Maha Shivratri 2023 Bhog : शिवरात्रि में भोग के लिए बनाये ये आसान और स्वादिष्ट मिठाई, जानिये रेसिपी

Maha Shivratri 2023 Bhog: इस दिन भगवान शिव को भोग के रूप में कई मीठे पकवानों का भोग लगाया जाता है, जिसे बाद में प्रसाद के रूप में बांटा और भोग लगाया जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Feb 2023 1:41 AM GMT
Maha Shivratri 2023 Bhog
X

Maha Shivratri 2023 Bhog (Image credit: social media)

Maha Shivratri 2023 Bhog: महा शिवरात्रि 18 फ़रवरी , शनिवार को पड़ रही है और यह वर्ष का वह समय है जब भगवान शिव के भक्त सर्वशक्तिमान का आशीर्वाद लेने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। इस दिन भक्त अलग-अलग प्रहर में शिवलिंग पर दूध, जल चढ़ाते हैं और माना जाता है कि इस दिन व्रत करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। पूजा स्थल को सजाने से लेकर स्वादिष्ट प्रसाद चढ़ाने, भजन और भजन गाने तक, पूरे देश में शिव रात्रि बहुत उत्साह के साथ मनाई जाती है। इस दिन भगवान शिव को भोग के रूप में कई मीठे पकवानों का भोग लगाया जाता है, जिसे बाद में प्रसाद के रूप में बांटा और भोग लगाया जाता है। यहाँ कुछ सरल मीठे व्यंजन हैं जिन्हें घर पर तैयार किया जा सकता है और भोग के रूप में पेश किया जा सकता है।

तो आइये जानते शिवरात्रि में घर पर आसानी से बनने कुछ स्वादिष्ट भोग की रेसिपी:


खीर (Kheer)

खीर हर भारतीय त्योहार का एक अविभाज्य हिस्सा है। चावल के पके हुए दूध, मलाई, चीनी/गुड़ के साथ सूखे मेवे और मेवे के साथ बनाया जाता है। यह नुस्खा भगवान का अपना भोजन माना जाता है और इसे पवित्र माना जाता है। इस आसान रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले चावल को धोकर भिगो दें। - बीच-बीच में दूध उबालें, उसमें चावल डालें और चलाते रहें फिर मलाई (क्रीम), चीनी, इलायची पाउडर और मेवे और सूखे मेवे डालें।


नारियल गुलाब के लड्डू (Coconut Rose Ladoo)

कसा हुआ नारियल, गाढ़ा दूध, सूखे गुलाब की पंखुड़ियाँ, सूखे मेवे और मेवे से बनाया जाता है। यह सरल लेकिन स्वादिष्ट लड्डू भोग के रूप में पेश करने के लिए एक आदर्श मीठा व्यंजन है। गुलाब की पंखुड़ियां डालने से लड्डू रेसिपी में खुशबू आती है।


साबूदाना खीर (Sabudana Kheer)

साबूदाने की खीर के बिना सात्विक भोजन अधूरा है। इस खीर को बनाने के लिए साबूदाना को धोकर रात भर के लिए भिगो दें। इसके बाद दूध को उबालें और चलाते रहें। जब दूध कम होने लगे तो इसमें चीनी, सूखे मेवे और मेवे डालें। इससे आपकी खीर का स्वाद और बढ़ जायेगा.


रबड़ी (Rabri)

रबड़ी दूध को चीनी, सूखे मेवे, इलायची और केसर जैसे मसालों के साथ पकाकर तैयार की जाने वाली एक उत्कृष्ट मिठाई है। यह सुगंधित और मलाईदार दूध की मिठाई घर के बने मालपुआ या जलेबी के साथ परोसी जाती है।


लौकी का हलवा (Lauki Ka halwa)

इस क्लासिक हलवा रेसिपी को बनाने के लिए, बस लौकी (लौकी) को कद्दूकस कर लें और थोड़े दूध और चीनी के साथ गाढ़ा होने तक पकाएं, थोड़ा खोया या कंडेंस्ड मिल्क डालें और सूखे मेवे और मेवे डालें। कद्दूकस की हुई लौकी से बनी यह मीठी रेसिपी हेल्दी और स्वादिष्ट है।


काजू बर्फी (Kaju Barfi)

यह मीठा व्यंजन किसी भी त्यौहार के लिए उत्तम है, इसे प्रसाद के रूप में चढ़ाया जा सकता है। इसे घर पर बनाने के लिए बस काजू को पीसकर महीन महीन पाउडर बना लें। - इसी बीच चाशनी बना लें और उसमें काजू पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और उसमें इलायची पाउडर, केसर डाल दें. इसे एक ट्रे में डालें और छोटे-छोटे टुकड़े काट लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story