×

Mahashivratri 2022: शिवरात्रि में अगर पी ली है ज्यादा भांग, तो इस तरह कम करें हैंगओवर

Mahashivratri 2022: अगर नशा ज्यादा चढ़ जाए तो यह आपको पूरी तरह से बेकाबू कर सकती है। ऐसे में आपको यह पता होना बेहद जरूरी है कि आखिर किस तरह भांग का हैंगरओवर कम किया जाए।

Network
Newstrack NetworkWritten By Shreya
Published on: 28 Feb 2022 8:37 AM GMT
Mahashivratri 2022: शिवरात्रि में अगर पी ली है ज्यादा भांग, तो इस तरह कम करें हैंगओवर
X

भांग (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Mahashivratri 2022: कल यानी एक मार्च को महाशिवरात्रि (Mahashivratri) है। इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा होती है। अब महाशिवरात्रि है तो इस मौके पर भांग (Cannabis) ना पी जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। कुछ लोग तो इस दिन जमकर भांग का सेवन करते हैं तो वहीं कुछ लोगों को जबरदस्ती भांग पिला दी जाती है। लेकिन समस्या तब आ जाती है, जब इसका नशा (Bhang Ka Nasha) चढ़ना शुरू होता है।

अगर नशा ज्यादा चढ़ जाए तो यह आपको पूरी तरह से बेकाबू कर सकती है। ऐसे में आपको यह पता होना बेहद जरूरी है कि आखिर किस तरह भांग का हैंगरओवर कम किया जाए। तो चलिए जानते हैं भांग का नशा कम करने के उपाय (Tips For Reduce Cannabis Hangover)-

नींबू पानी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

भांग का नशा कम करने का घरेलू उपाय

नींबू का पानी

अगर किसी ने भांग का सेवन कर लिया है और भयंकर नशा हो रहा है तो इसे कम करने के लिए नींबू का पानी पिलाया जा सकता है। इसे भांग के लिए अच्छा माना जाता है। इसे पीकर नशा खत्म हो जाता है।

गर्म पानी से नहाएं

भांग का हैंगरओवर कम करने के लिए व्यक्ति को गर्म पानी से नहाना चाहिए। कई रिसर्च में सामने आ चुका है कि गर्म पानी से नहाने से भांग में मौजूद टॉक्सिक को कम करने में मदद मिलती है।

घी का करें सेवन

भांग का नशा उतारने के लिए घी को भी बेस्ट माना जाता है। 100 से 150 ग्राम तक शुद्ध देशी घी का सेवन करने से भांग का हैंगओवर जल्दी खत्म हो जाता है।

खट्टी चीजों से कम करें नशा

ऐसा कहा जाता है कि खट्टी चीजों से भांग का नशा जल्दी खत्म होता है, ऐसे में आप नींबू, छाछ, दही या फिर इमली का पना का सेवन कर सकते हैं।

ठंडा पानी

भांग का नशा चढ़ने पर सबसे पहले सिर घूमने लगता है और व्यक्ति को उल्टियां तक शुरू हो जाती हैं, ऐसे में व्यक्ति के सिर पर ठंडा पानी डालना चाहिए, इससे नशा उतरता है।

भांग (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

भांग का नशा चढ़ने पर क्या ना करें

भांग के नशे के बाद कोई भी मीठी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए और हेवी डाइट न लें।

भांग के सेवन के बाद कैफीन से बचना चाहिए, क्योंकि शरीर में दोनों के मिलने से इसका दुष्प्रभाव पड़ सकता है।

सीडीसी के अनुसार, शराब और तंबाकू दोनों भांग के नशे को और अधिक बढ़ा सकते हैं। ऐसे में भांग के साथ या इसके बाद भी लेने से बचना चाहिए।

कितनी देर में चढ़ता है भांग का नशा

भांग का नशा तुरंत नहीं चढ़ता। यह सुरूर धीरे धीरे बढ़ता है और असर आने में कम से कम दो से तीन घंटे लग जाते हैं। ज्यादातर देखा गया है कि भांग का नशा चढ़ने पर लोग या तो लगातार हंसते रहते हैं या फिर रोते रहते हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story