×

Mahashivratri 2023 Vrat Tips: अगर महाशिवरात्रि व्रत करने जा रहे हैं तो फॉलो करें ये कुछ ख़ास टिप्स, नहीं होगी परेशानी

Mahashivratri 2023 Vrat Tips: महाशिवरात्रि के अवसर पर, भक्त एक दिन का उपवास रखते हैं और बड़े चाव से भगवान शिव की पूजा करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Feb 2023 11:51 AM GMT (Updated on: 17 Feb 2023 11:51 AM GMT)
Mahashivratri 2023 puja
X

महाशिवरात्रि  (फोटो- सोशल मीडिया)

Mahashivratri 2023 vrat Tips: महाशिवरात्रि सबसे सम्मानित भारतीय त्योहारों में से एक है और हिंदुओं द्वारा भगवान शिव के सम्मान में बड़ी भक्ति और उत्साह के साथ मनाया जाता है। शिवरात्रि, शाब्दिक रूप से, शिव की महान रात का अर्थ है, और उस दिन को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है जब भगवान शिव ने देवी पार्वती से विवाह किया था।

महाशिवरात्रि - शिव की महान रात - 18 फ़रवरी 2023 को पड़ रही है।

महाशिवरात्रि के अवसर पर, भक्त एक दिन का उपवास रखते हैं और बड़े चाव से भगवान शिव की पूजा करते हैं। महाशिवरात्रि का व्रत त्योहार की सुबह से शुरू होता है और अगली सुबह समाप्त होता है। उपवास के नियम महाशिवरात्रि सहित सभी शिवरात्रियों (हर महीने एक शिवरात्रि होती है) के लिए समान हैं।

महाशिवरात्रि व्रत में क्या है खास?

ऐसा माना जाता है कि जो कोई भी इस दिन भगवान शिव की पूजा करता है उसे भगवान की कृपा प्राप्त होती है और उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस दिन उपवास करने से पूरे वर्ष की कड़ी प्रार्थना के बराबर लाभ मिल सकता है! शास्त्रों में भगवान शिव को यह कहते हुए उद्धृत किया गया है कि जो कोई भी उनकी पूजा करता है और महाशिवरात्रि का व्रत करता है, वह उन्हें अपने पुत्र कार्तिकेय से भी अधिक प्रिय होगा।

तो, क्या आप महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर उपवास और प्रार्थना करके भक्ति के आनंद में डूबने के लिए तैयार हैं?

हां आपको शारीरिक और आध्यात्मिक रूप से स्वस्थ, हाइड्रेटेड, डिटॉक्सिफाइड और कायाकल्प करने में मदद करने के लिए कुछ फास्टिंग टिप्स दिए गए हैं:

महाशिवरात्रि व्रत के उपयोगी उपाय

1. खुद को मानसिक रूप से तैयार करें

चूँकि आप एक पवित्र और पवित्र कारण के लिए व्रत रख रहे हैं, इसलिए खुश, शांत और प्रार्थनापूर्ण रहने से आपको दिन भर आसानी से चलने में मदद मिलेगी। तनाव मुक्त और खुश रहें, ताकि आप ऊर्जावान महसूस कर सकें और अपनी प्रकृति (सहज प्रकृति) को संतुलित रख सकें - इससे आपको अपना उपवास अधिक आसानी से बनाए रखने में मदद मिलेगी।

2. खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें

जब आप उपवास कर रहे हों तो अपने शरीर को शुद्ध करने के लिए कम से कम आठ गिलास पानी पिएं - यह विषाक्त पदार्थों और कचरे को धोने में मदद करेगा। यदि आप अकेले पानी पर उपवास कर रहे हैं, तो अपने शरीर की आवश्यकताओं के अनुरूप पानी की मात्रा बढ़ा दें। यह आपको उर्जावान बने रहने और थकान और भूख से बचने में भी मदद करेगा। हालाँकि, यदि आपके पित्त (अम्लता) का स्तर बहुत अधिक है, तो पानी के साथ हल्का आहार लेना बेहतर होगा क्योंकि इस प्रकार के शरीर में विषाक्त पदार्थों को बहुत जल्दी छोड़ने की प्रवृत्ति होती है।

3. भारी या ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि से बचें

जब आप उपवास कर रहे हों, तो अपने चयापचय की दर को बनाए रखने और पूरे दिन सक्रिय रहने के लिए भारी कसरत या शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण कार्य/गतिविधि से बचना सबसे अच्छा होगा। इसके बजाय, अपने डेस्क पर काम करने, आध्यात्मिक किताबें पढ़ने, भक्ति संगीत सुनने या, बस, अपने शरीर और दिमाग को आराम देने के लिए ध्यान लगाने जैसे अधिक गतिहीन समय का चयन करें।

4. डिटॉक्स के लिए तरल पदार्थ चुनें

विभिन्न प्रकार के तरल खाद्य पदार्थों के साथ उपवास करना उन लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प है, जिन्हें भूखा रहना कठिन लगता है, या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर विचार करना पड़ता है। उदाहरण के लिए, गर्भवती महिलाओं और मधुमेह, पाचन संबंधी समस्याओं, गंभीर कमजोरी और ऐसी बीमारियों वाले लोग।

आप अपने उपवास को सफलतापूर्वक पूरा करने में मदद करने के लिए अपने आहार में जूस, दूध, मिल्कशेक, हर्बल चाय, दही, या छाछ शामिल कर सकते हैं।

5. हल्का भोजन करें (यदि आवश्यक हो तो)

यदि आप अपने व्रत में फल और हल्का भोजन शामिल करना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि भोजन नरम और सीमित मात्रा में हो। यह कच्चे, चबाने वाले खाद्य पदार्थों, या बहुत अधिक भोजन या फलों से बचने में मदद करेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि चबाने की शारीरिक क्रिया पेट को पाचन तंत्र को सक्रिय करने के लिए एक संकेत भेजती है और भूख की पीड़ा शुरू करने वाले पाचक रसों को छोड़ती है।

आपके शिवरात्रि व्रत में दालें, चावल, गेहूं, और टेबल नमक को साबूदाना, आलू, रतालू, केले, पपीता और खरबूजे जैसे फलों से बदला जा सकता है।

अपने आहार में स्वाद बनाए रखने के लिए सेंधा नमक का प्रयोग करें।

शिवरात्रि का व्रत तोड़ने के उपयोगी उपाय

इससे पहले कि आप उपवास में प्रवेश करें, सुनिश्चित करें कि तैयारी के दौरान आप छोटे और बार-बार भोजन करें। जब आप अपना उपवास तोड़ने वाले हों, तो सुनिश्चित करें कि आप आसानी से पचने वाले भोजन के छोटे हिस्से का चयन करें जो फाइबर और प्रोटीन में उच्च और कैलोरी में कम हो। ये हेल्दी फास्टिंग टिप्स आपको अपने आप को अंदर से शुद्ध करने में सक्षम बना सकते हैं। आपका ध्यान तब आपके उपवास की जड़ पर हो सकता है - एक केंद्रित ध्यान अवस्था प्राप्त करना, अंततः, परमात्मा के साथ एक होना!

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story