×

Mahashivratri 2024: भगवान् शिव के नाम पर रखें 'अ' अक्षर से अपने बच्चों का नाम, जानिए क्या है इनका महत्त्व

Mahashivratri 2024:इस महाशिवरात्रि पर अपने बच्चों का नाम महादेव के नाम पर रखिये ,एक नज़र डालिये इन अ अक्षर के नामों पर।

Shweta Srivastava
Published on: 8 March 2024 5:19 AM GMT
Mahashivratri 2024: भगवान् शिव के नाम पर रखें अ अक्षर से अपने बच्चों का नाम, जानिए क्या है इनका महत्त्व
X

Mahashivratri 2024: हिन्दू धर्म में नामकरण संस्कार का काफी महत्त्व होता है। साथ ही कई विशेषज्ञ भी ये मानते हैं कि नाम का एक व्यक्ति की पर्सनालिटी पर काफी असर पड़ता है। वहीँ सनातन धर्म में भगवान् के नाम पर बच्चों का नाम रखना काफी शुभ माना जाता है। ऐसे में आज महाशिवरात्रि पर आइये भगवान् शिव के उन नामों के बारे में जाने जो आप भी अपने बच्चे का रख सकते हैं।

1. अभय

अभय का अर्थ है 'निडर।' चाहे दुनिया को बुरी ताकतों से बचाना हो या अपने भक्तों को कठिनाइयों से बचाना हो, भगवान शिव निडर और साहसी माने जाते हैं।

2. अभिराम

किंवदंती है कि भगवान शिव एक योगी हैं और सांसारिक सुखों के प्रति आकर्षित नहीं हैं। अभिराम नाम का अर्थ है 'वह जो अपनी आत्मा से आनंद लेता है', जो भगवान शिव के लिए एक उपयुक्त नाम है।

3. अचिन्त्यः

शिव, अपनी सारी भव्यता में, एक ऐसा चरित्र रखते हैं जो हमारी समझ से परे है। अचिंत्यः का अर्थ है 'अकल्पनीय'।

4. अधिरोहः

अधिरोहः का अर्थ है 'भीतर बैठा हुआ'। यह एक सुंदर नाम है और इसका उपयोग भगवान शिव का आह्वान करने के लिए भी किया जाता है।

5. आदिकारः

हिंदू धर्म के अनुसार, शिव पवित्र त्रिमूर्ति का एक हिस्सा हैं। यद्यपि वह विध्वंसक है, कई पवित्र ग्रंथ उसे 'प्रथम निर्माता' के रूप में संदर्भित करते हैं। आदिकारः नाम का यही अर्थ है।

6. अद्यः

शैवों के लिए, शिव सर्वोच्च भगवान हैं। अद्यः का अर्थ है 'पहला' और यह भगवान शिव का दूसरा नाम है।

7. अजा

यदि आप अपने बेटे के लिए कुछ छोटा और स्टाइलिश चाहते हैं, जो भगवान शिव से प्रेरित है, तो अजा चुनें, जिसका अर्थ है 'अजन्मा'।

8. अक्षत

अक्षत का अर्थ है 'जिसे कुचला या तोड़ा न जा सके।' यह भगवान शिव का नाम भी है, जिन्हें अजेय माना जाता है।

9. अक्षयगुण

अक्षयगुण नाम भगवान शिव को किसी अन्य की तरह परिभाषित नहीं करता है। इसका अर्थ है 'असीम गुणों वाला ईश्वर।'

10. आलोक

आलोक का अर्थ है 'चमक' या 'प्रकाश'। यह भगवान शिव के कई नामों में से एक है

11. अमरेश

अमरेश का अर्थ है 'देवताओं का स्वामी।' वह भगवान शिव के अलावा और कौन हो सकता है? यह आपके छोटे लड़के के लिए एक बढ़िया विकल्प है!

12.अमृतजीत

क्रोध, लालच, ईर्ष्या - ऐसे कई दुश्मन हैं जिनसे आपके बच्चे को अपने जीवनकाल में लड़ना होगा। अमित्राजीत नाम उनके लिए अच्छा रहेगा क्योंकि इसका मतलब है 'अपने शत्रुओं को जीतने वाला।'

13. अनन्तदृष्टि

भगवान शिव केवल असीम, पारलौकिक, निराकार और अपरिवर्तनीय ब्रह्म नहीं हैं। वह अनंतदृष्टि भी हैं और समय और स्थान से परे देख सकते हैं। अनंतदृष्टि का अर्थ है 'अनंत दृष्टि'।

14. अनिकेत

भगवान के पांच प्राथमिक रूपों में से एक, शिव को उनकी शक्तियों और सर्वोच्चता के लिए दुनिया का भगवान कहा जाता है। अनिकेत नाम, जिसका अर्थ है 'दुनिया का भगवान', यही बताता है।

15. अनिरुद्ध

यह नाम संस्कृत से लिया गया है और इसका अर्थ है 'अनियंत्रित' या 'अजेय'। इस नाम का उल्लेख शिव पुराण में भगवान शिव के नामों में से एक के रूप में किया गया है।

16. आशुतोष

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान शिव को तुरंत इच्छाएं पूरी करने वाले देवता के रूप में जाना जाता है, यही कारण है कि उनके भक्त उन्हें आशुतोष नाम से बुलाते हैं, जिसमें 'आशु' का अर्थ है त्वरित/आसान और 'तोष' का अर्थ है संतुष्टि।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story