×

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को लगाएं इन प्रसाद का भोग, जानिए इनकी रेसिपी

Mahashivratri Vrat Recipes: महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को आप इन मिठाइयों का भोग लगा सकते हैं जिन्हे आप घर पर ही बना सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 22 Feb 2024 7:40 AM GMT
Mahashivratri Prasad Recipes
X

Mahashivratri Prasad Recipes (Image Credit-Socail Media)

Mahashivratri Prasad Recipes: महाशिवरात्रि वो समय है, जब भगवान शिव के भक्त भगवान को प्रसन्न करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ते हैं, अनुष्ठान से लेकर मीलों पैदल चलने तक और उपवास करने से लेकर भजन-कीर्तन करने तक भक्त भोलेनाथ को हर तरह से प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं और महा शिवरात्रि का त्योहार मनाने के लिए देवता को कुछ स्वादिष्ट मिठाइयाँ और नमकीन भी चढ़ाते हैं। हालाँकि, ज्यादातर लोग समय और मेहनत बचाने के लिए त्योहारों के दौरान दुकान से खरीदी गई मिठाइयों का ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप बाज़ार में मिलने वाली मिलावटी मिठाइयों के उपयोग से चिंतित हैं, तो हम यहाँ आपके लिए कुछ आसान घरेलू मिठाइयों की रेसिपी लेकर आये हैं, जिन्हें आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं और व्रत में भी इसे खा भी सकते हैं। प्रसाद के रूप में इन आसान रेसिपी को पकाने में सिर्फ 5 मिनट का समय लगेगा। तो, बस कुछ आसान से स्टेप्स का पालन करें और भगवान शिव और माँ पार्वती को इन मिठास से भरे त्योहार का आनंद लें।

महाशिवरात्रि पर बनाएं ये प्रसाद

हलवा

हलवा (Image Credit-Social Media)


ये आसान शिवरात्रि रेसिपी को बनाने के लिए आपको केवल 5 मिनट का समय लगेगा। ये बेहद आसान रेसिपी है जिसे बनाने के लिए कुछ सरल स्टेप्स का पालन करना होगा।

एक पैन लें, उसमें 3 1/2 बड़े चम्मच घी गर्म करें और सिंघाड़े के आटे को सुनहरा होने तक पकाते रहें। - फिर धीरे-धीरे 2 कप गर्म पानी डालें और हलवे को चलाते रहें. फिर इसमें ¾ कप पिसी चीनी और 1 चम्मच हरी इलायची पाउडर मिलाएं।

सूखे मेवों और मेवों से सजाकर गरमागरम परोसें!

साबूदाने की खीर

साबूदाने की खीर (Image Credit-Social Media)



इस सर्वोत्कृष्ट रेसिपी को एक सेहत के लिए अच्छा भी माना जाता है साथ इसके लिए 1 कप साबूदाना भिगोएँ इसे 3 से 4 घंटे तक भीगने दें। - इसी बीच एक बर्तन लें और उसमें 1 लीटर दूध डालें और चलाते रहें. - फिर इसमें ½ कप चीनी/गुड़ डालें और खीर को पकाते रहें. जब खीर आधी रह जाए तो इसमें इलायची पाउडर और मुट्ठी भर सूखे मेवे डालें। प्रसाद के रूप में परोसें और अपनी श्रद्धा व्यक्त करें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story