×

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति में ये 6 पारंपरिक खाद्य पदार्थ लगा देंगे चार- चाँद , जानिए इसकी आसान रेसेपी

Makar Sankranti 2023 : इस वर्ष, मकर संक्रांति 14 जनवरी, 2022 को पड़ रही है। ज्योतिषीय रूप से, मकर संक्रांति सूर्य के मकर राशि में संक्रमण मनाता है, जो फसलों के लिए पर्याप्त धूप के साथ लंबे दिनों के आगमन का प्रतीक है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Nov 2022 9:04 AM GMT
makar sankranti 2023
X

makar sankranti 2023 (Image credit: social media)

Makar Sankranti 2023 : गुलाबी, पीले और लाल रंग के जीवंत रंगों में पतंगों से आकाश को सजाने का समय आ गया है। ठंड के दिनों को अलविदा कहने और आने वाले गर्म दिनों का स्वागत करने का समय आ गया है। जी हाँ, आपने अनुमान लगाया, यह देश के सबसे बड़े त्योहारों में से एक - मकर संक्रांति का समय है। इस वर्ष, मकर संक्रांति 14 जनवरी, 2022 को पड़ रही है। ज्योतिषीय रूप से, मकर संक्रांति सूर्य के मकर राशि में संक्रमण मनाता है, जो फसलों के लिए पर्याप्त धूप के साथ लंबे दिनों के आगमन का प्रतीक है।

भारत जैसे कृषि प्रधान देश के लिए फसल उत्सव बहुत महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि मकर संक्रांति पूरे देश में कई स्थानीय और क्षेत्र-विशिष्ट परंपराओं के साथ मनाई जाती है। सभी भारतीय त्योहारों की तरह, मकर संक्रांति उत्सव में भी भोजन एक प्रमुख भूमिका निभाता है। घी से लदी मिठाइयाँ जैसे चिक्की और गजक से लेकर खिचड़ी जैसे स्वादिष्ट व्यंजनों तक, मकर संक्रांति व्यंजनों की शानदार रेंज खाने के शौकीनों के सपने के सच होने जैसा है।


1. तिल के लड्डू (Til Ladoo)

तिल के लड्डू एक शानदार संक्रांति प्रधान है। गर्म तिल और गुड़ से बने काटने के आकार के ये लड्डू आत्मा के लिए एक इलाज हैं। तिल और गुड़ दोनों ही संक्रांति समारोह का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इतना ही कि महाराष्ट्रियन अक्सर एक-दूसरे को तिल-गुल घ्या, आनी गोड़-गोड़ बोला' कहकर अभिवादन करते हैं, जबकि एक दूसरे को तिल के लड्डू खिलाते हैं।


2. पूरन पोली (Puran Poli)

एक और महाराष्ट्रीयन व्यंजन जो मकर संक्रांति को हमारे सबसे पसंदीदा त्योहारों में से एक बनाता है, वह है पूरन पोली, जो मीठे और कुरकुरे मूंग से भरी हुई एक मीठी चपटी रोटी है। दिवाली और नरक चतुर्दशी उत्सव के दौरान प्रसिद्ध नाश्ता पकवान भी तैयार किया जाता है।


3. मकर चौला (Makara Chaula)

मकर चौला ताजे कटे हुए चावल, गुड़, दूध, छेना, केला और गन्ने का स्वादिष्ट मिश्रण है। यह संक्रांति के दौरान लगभग हर उड़िया घर में तैयार किया जाता है। एक बार जब मिश्रण भगवान को अर्पित कर दिया जाता है, तो इसे सभी में वितरित किया जाता है।


4. खिचड़ी (Khichdi)

मूंग दाल चावल के साथ पकाया जाता है और देहाती मसालों का एक पूल, खिचड़ी भारतीयों के लिए सिर्फ एक आरामदायक भोजन से अधिक है। बिहार में लोग स्वादिष्ट खिचड़ी बनाते हैं और संक्रांति पर भी घी की एक बड़ी गुड़िया के साथ इसका आनंद लेते हैं। इसे अक्सर तली हुई सब्जियों और चटनी के साथ मिलाकर पौष्टिक भोजन बनाया जाता है।


5. पायेश (Payesh)

बंगालियों और पायेश के साथ उनके प्रेम संबंध को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। पायेश एक गाढ़ा चावल और दूध का हलवा है जिसमें सुगंधित मसालों का स्वाद होता है। इसे खीर का करीबी भी कहा जा सकता है। पौष संक्रांति पेयेश अतिरिक्त विशेष है, क्योंकि इसे अक्सर खजूर के गुड़ या खेजुर गुड़ से मीठा किया जाता है, जो केवल सर्दियों के महीनों के दौरान ही उपलब्ध होता है।


6. पिन्नी (Pinni)

घी, गेहूं का आटा, गुड़ और बादाम के ऊदबिलाव, पिन्नी पंजाब का एक स्वादिष्ट व्यंजन है, जिसे लोहड़ी और संक्रांति समारोह के दौरान व्यापक रूप से तैयार किया जाता है। काटने के आकार की यह मिठाई घी और मेवों से इतनी घनी होती है कि इसे पारंपरिक रूप से सर्दी से संबंधित विभिन्न बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए भी जाना जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story