×

Til Gud Laddu Recipe: सर्दी के मौसम में बेहद फायदेमंद है गुड़ और तिल का सेवन, जानिये कैसे बनाये झटपट लड्डू

Til Gud Ladoo Recipe: गुड तिल के लड्डू नई मां के लिए भी फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये स्वास्थ्य लाभ में मदद करते हैं और ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। इन लड्डूओं का आनंद लें और इन्हें चखकर अपने पेट को स्वाद और खुशी से भर दें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Jan 2023 3:43 AM GMT
Til Gud Ladoo Recipe
X

Til Gud Ladoo Recipe (Image credit: social media)

Til Gud Ladoo Recipe: गुड़ तिल लड्डू सर्दियों में या मकर संक्रांति के प्रसिद्ध पतंगबाजी त्योहार के आसपास हमेशा से पसंदीदा मिठाई का नुस्खा है। आप सर्दियों के चरम मौसम में गुड़ तिल के लड्डू बना सकते हैं और न केवल उनके भरपूर स्वाद का आनंद ले सकते हैं बल्कि उनसे बहुत जरूरी गर्माहट भी प्राप्त कर सकते हैं। लड्डू के बारे में हमेशा कुछ खास होता है जो उन्हें अन्य मिठाइयों के बीच एक स्पष्ट विजेता बनाता है। गुड़ तिल लड्डू एक हेल्दी लड्डू रेसिपी है क्योंकि इसमें हमने चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल किया है।

गुड़ का स्वाद तो अच्छा होता ही है, साथ ही इसमें रिफाइंड चीनी से भी ज्यादा स्वास्थ्य लाभ होते हैं। लड्डू में अतिरिक्त क्रंच जोड़ने के लिए रेसिपी में क्रश की हुई मूंगफली भी शामिल है। कुल मिलाकर, अगर आपको लड्डू पसंद हैं, तो गुड तिल के लड्डू बनाने की कोशिश करें और आप निश्चित रूप से इन लड्डूओं का एक और दौर बनाने जा रहे हैं। वे स्वाद में लाजवाब लगते हैं और हर उम्र के लोगों को पसंद आएंगे, चाहे बच्चे हों या बड़े। गुड तिल के लड्डू नई मां के लिए भी फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये स्वास्थ्य लाभ में मदद करते हैं और ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। इन लड्डूओं का आनंद लें और इन्हें चखकर अपने पेट को स्वाद और खुशी से भर दें।

गुड़ तिल के लड्डू की सामग्री

16 सर्विंग्स

1 कप तिल

4 चम्मच घी

1/4 कप भुनी हुई मूंगफली के दाने

1/2 छोटा चम्मच हरी इलायची का पाउडर

1 कप कटा हुआ गुड़

गुड़ तिल के लड्डू कैसे बनाते हैं

स्टेप 1 तिल को भून लें

एक पैन गरम करें और फिर तिल डालें। इन्हें धीमी आंच पर 6-8 मिनट तक सूखा भून लें और फिर अलग रख दें।

स्टेप 2 लड्डू के लिए मिश्रण तैयार करें

- अब एक पैन में घी गर्म करें और फिर उसमें गुड़ डालें।इसे अच्छे से मिलाएं और धीमी आंच पर करीब 5 मिनट तक पकाएं। लगातार चलाते रहें जब तक कि सारा गुड़ पूरी तरह से पिघल न जाए।

चरण 3 मिश्रण में तिल डालें

- अब इस मिश्रण में इलायची पाउडर, कुटे हुए मूंगफली के दाने और तिल डालें।इसे लगातार चलाते हुए करीब एक या दो मिनट तक पकाएं। - हो जाने के बाद इसे घी या तेल से चुपड़ी हुई प्लेट में निकाल लें और थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें.

स्टेप 4 लड्डू बनाएं और सर्व करें

हाथों को थोड़ा सा ग्रीस करके गोल लड्डू बनाना शुरू करें। - हो जाने के बाद लड्डू को थोड़ा सा सूखने दें। अब लड्डूओं को किसी एयरटाइट डिब्बे या डिब्बे में भरकर रख लें।आपके गुड़ तिल के लड्डू खाने के लिए तैयार हैं ।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story