×

Makar Sankranti 2024: क्या आपको पता है कि मकर संक्रांति पर क्यों खाई जाती है खिचड़ी? जानिए इसकी वजह

Makar Sankranti 2024: जानिए हम क्यों मकर संक्रांति पर खिचड़ी खाते हैं। साथ ही इसका दान देने से क्या क्या लाभ होते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Jan 2024 11:15 AM GMT
Makar Sankranti 2024
X

Makar Sankranti 2024 (Image Credit-Social Media)

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति, जनवरी महीने में पूरे भारत में मनाया जाने वाला एक शुभ हिंदू त्योहार है, जो सांस्कृतिक और ज्योतिषीय महत्व रखता है। द्रिक पंचांग के अनुसार, 2024 की संक्रांति तिथि 15 जनवरी को सुबह 2:45 बजे निर्धारित है। इस दिन, लोगों के लिए दही चूड़ा और खिचड़ी जैसे पारंपरिक व्यंजनों का आनंद लेने की प्रथा है, साथ ही काला तिल और खिचड़ी दान में दी जाती है। ऐसे में क्या आपको पता है कि इस त्योहार में खिचड़ी क्यों खाई जाती है और इसका दान क्यों किया जाता है। आइये जानते हैं।

मकर संक्रांति पर इसलिए खाई जाती है खिचड़ी

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार खिचड़ी में इस्तेमाल होने वाले चावल को चंद्रमा से जोड़कर देखा जाता है, जबकि दालों को शनि ग्रह के प्रतिनिधित्व के रूप में देखा जाता है। हल्दी, एक अन्य प्रमुख घटक, बृहस्पति का प्रतीक माने जाते है। नमक का संबंध शुक्र ग्रह से है और खिचड़ी में शामिल सब्जियों का संबंध बुध ग्रह से माना जाता है। इसके साथ ही मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी का सेवन स्वास्थ्य संबंधी कई बीमारियों को दूर करने का भी आशीर्वाद देता है।

खिचड़ी खाने से शनि के अशुभ प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। विशेष रूप से, शनि के नकारात्मक प्रभाव का अनुभव करने वाले व्यक्तियों को प्रभाव को कम करने के लिए मकर संक्रांति पर खिचड़ी खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा भी माना जाता है कि खिचड़ी खाने से शनि के अशुभ प्रभाव ख़त्म होते हैं।

मकर संक्रांति के दौरान खिचड़ी खाने की परंपरा के पीछे ज्योतिषीय कारणों के अलावा एक स्थानीय तर्क भी है। कई क्षेत्रों में धान की फसल जनवरी में पकती है और इस दौरान काटी गई फसलों से चूड़ा और चावल बनाया जाता है।

मकर संक्रांति हिंदुओं के लिए विशेष महत्व रखती है, जो परमात्मा का आशीर्वाद पाने के लिए स्नान, दान और पूजा जैसे विभिन्न अनुष्ठानों में संलग्न होते हैं। आपको बता दें कि मकर संक्रांति का शुभ समय सुबह 7:15 बजे से शाम 5:44 बजे तक रहेगा, जिसमें महा पुण्य काल सुबह 7:15 बजे से 9:00 बजे तक रहेगा, जो एक घंटे 54 मिनट तक रहेगा। साथ ही सुबह 07:15 से 8:07 बजे तक रवि योग बनने की संभावना है।

मकर संक्रांति न केवल सांस्कृतिक उत्सवों का समय है, बल्कि ज्योतिषीय मान्यताओं और प्रथाओं में गहराई से निहित एक अवसर भी है, इस शुभ दिन पर मनाए जाने वाले अनुष्ठानों में खिचड़ी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story