×

Make Children Immunity Strong: गर्मी और कोरोना से बचाने के लिए बनायें बच्चों की इम्युनिटी को मज़बूत

Make Children Immunity Strong: बच्‍चों की इम्‍यून‍िटी को बूस्ट करने के ल‍िएउनके अंदर रोज़ाना एक्‍सरसाइज करने की आदत डालें। बता दें कि एक्सरसाइज हर उम्र के लोगों के लिए बेहद जरुरी होता हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 May 2022 11:13 AM GMT
Make Children Immunity Strong
X

Make Children Immunity Strong (Image Credit-Newstrack)

Make Children Immunity Strong: कोरोना अभी पूरी तरह से खत्‍म नहीं हुआ है। बीच -बीच में इससे जुड़ें केस सुनने में आ ही जाते हैं। हालाँकि लगातार टीकाकरण के कारण कोरोना के केस घट तो रहे हैं पर अभी भी पूरी तरह से खत्‍म नहीं हुए हैं। इसल‍िए एक्सपर्ट्स लगातार लोगों को इसके प्रति सर्तक और सजग रहने की सलाह देते आ रहे हैं। ऐसे खासकर उन लोगों को और भी ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है ज‍िनकी इम्‍यून‍िटी सामान्‍य व्‍यक्‍त‍ि के मुकाबले कम होती है जैसे गर्भवती मह‍िला, बुजुर्ग और बच्‍चे। कुछ ही दिनों में बच्चों के समर वेकेशन शुरू हो जाएंगे।

यह छुट्टी का टाइम बहुत ही गोल्डन पीरियड है जब आप अपने बच्चों की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता को नेचुरल तरीके से बढ़ा सकते हैं। गौरतलब है कि तेज़ गर्मी और कोरोना से बचाव के लिए बच्चों में रोग प्रत‍िरोधक क्षमता को बढ़ाना बेहद आवश्यक है। छुटियो में रोज़ाना एक्‍सरसाइज के साथ आहार इम्युनिटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका न‍ि‍भाएगी। तो आइये जानते हैं कि आप गर्मी और कोव‍िड से अपने बच्‍चे को बचाने के लिए उनमें इम्युनिटी कैसे बूस्ट कर सकते है।

आम पन्ना है एक हेल्‍दी ड्र‍िंक:

गर्मियों के दिनों में आम पन्‍ना का सेवन बच्‍चों की‍ इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के साथ उनमें रोग प्रत‍िरोधक क्षमता को भी जबरदस्त तरीके से बढ़ाता है। बता दें कि कच्‍चे आम से बनने वाला शरबत या पन्ना स्‍वाद में बेहतरीन होने के साथ ही ये आपके बच्‍चे की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी सहायक होता है। इसके लिए आप उबले हुए आम में भुना जीरा पाउडर , काला नमक और चीनी म‍िलाकर आम पन्ना बनाएं। इसका सेवन बच्‍चों में ड‍िहाइड्रेशन , ड‍िप्रेशन और डायर‍िया की परेशानियों को दूर कर देता हैं। गौरतलब है कि आम पन्‍ना के सेवन से इम्‍यून‍िटी बढ़ने के साथ ही बॉडी से बैक्‍टीर‍िया की मात्रा भी घटने लगती है। गर्मी के मौसम में हेल्‍दी ड्र‍िंक्‍स को गर्मी से बचने और इम्‍यून‍िटी को बढ़ाने का सबसे अच्‍छा विकल्प माना जाता है ।

कोव‍िड वैक्‍सीन है जरुरी:

बच्‍चों को कोव‍िड वैक्‍सीन का टीका जरूर लगवाना चाहिए। बता दें कि टीकाकारण से बच्चों की इम्‍यून‍िटी बढ़ने के साथ बीमारी से भी बचाव होता है। इसके अलावा गर्मि‍यों में फ्लू की समस्‍या से बचाने के ल‍िए फ्लू शॉट भी द‍िया जाता है, इसके बारे में ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए आप अपने डॉक्‍टर से संपर्क कर सकते हैं।

बच्‍चे में डालें एक्‍सरसाइज की आदत:

बच्‍चों की इम्‍यून‍िटी को बूस्ट करने के ल‍िएउनके अंदर रोज़ाना एक्‍सरसाइज करने की आदत डालें। बता दें कि एक्सरसाइज हर उम्र के लोगों के लिए बेहद जरुरी होता हैं। क्योंकि रोज़ाना कसरत करने से आपकी इम्युनिटी को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के साथ कई गंभीर बीमार‍ियों से बचाव करता है। इतना ही नहीं रोज़ाना व्यायाम करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

फल और सब्‍ज‍ियां

फल और हरी सब्जियों का सेवन बच्चों के लिए प्राकृतिक रूप इम्युनिटी बूस्टर का काम करती है। हालाँकि बच्चे हरी सब्जियों को खाने में बहुत नखरे करते हैं , लेकिन आप इसके अलग -अलग वैरायटी के रूप में बना कर उन्हें खिला सकते हैं। रोज़ाना फलों और सब्जियों का सेवन बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल:

बच्‍चों को साफ-सफाई के ल‍िए बचपन से ही प्रेर‍ित करना बेहद जरुरी है ताक‍ि ये उनकी आदत में शुमार हो जाए। गर्मि‍यों में ख़ास कर शरीर की अच्छे से सफाई स्‍क‍िन एलर्जी, कोल्‍ड, फीवर, कोव‍िड आद‍ि के श‍िकार होने से बचाता है। रोजाना स्‍नान करना , कुछ भी खाने से पहले या खाने के बाद हाथों को अच्‍छी तरह से साफ़ करना, वॉशरूम के इस्‍तेमाल के बाद में हाथों को अच्छे से साफ़ करना और बाहर से आकर अच्छे से हाथों और पैरों को साफ़ करना जैसी आदतें बच्चों को रोग लगने के खतरे को कम करते हैं।

इन बातों को ध्यान में रखकर फॉलो करने से आप बच्‍चों के अंदर रोग प्रत‍िरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ गर्मी के मौसम में होने वाली बीमार‍ियों से भी उनका बचाव कर सकते हैं।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story