×

HOME MADE सैनिटाइजर से कम होगा कोरोना वायरस का खतरा, जानिए कैसे...

कोरोना की दवा और वैक्सीन को लेकर भारत समेत दुनिया के  देशों में रिसर्च हो रहे हैं, लेकिन अबतक इसके इलाज को लेकर बड़ी कामयाबी नहीं मिल पाई है। डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ इससे बचाव के लिए साफ-सफाई और हाइजीन मेंटेन रखने की सलाह दे रहे हैं।

suman
Published on: 16 March 2020 5:55 AM GMT
HOME MADE सैनिटाइजर से कम होगा कोरोना वायरस का खतरा, जानिए कैसे...
X

नई दिल्ली :चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस का संक्रमण विश्वभर के देशों में तेजी से फैल रहा है। भारत में भी हर दिन कोरोना से संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। कोरोना की दवा और वैक्सीन को लेकर भारत समेत दुनिया के देशों में रिसर्च हो रहे हैं, लेकिन अबतक इसके इलाज को लेकर बड़ी कामयाबी नहीं मिल पाई है। डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ इससे बचाव के लिए साफ-सफाई और हाइजीन मेंटेन रखने की सलाह दे रहे हैं।

यह पढ़ें....असम सरकार: राज्य के सभी टाइगर रिजर्व, अभयारण्य और राष्ट्रीय उद्यान 17 से 29 मार्च के बीच बंद रहेंगे

खासकर हाथों की साफ-सफाई बहुत जरूरी है। सफर में और कार्यस्थल पर बार-बार साबुन से हाथ धोना संभव नहीं होता। ऐसे में सैनिटाइजर बेहतर विकल्प है, लेकिन इसकी गुणवत्ता को लेकर संशय हैं। तो इस डर को भी दूर कर ले। अब घर पर ही सैनेटाइजर तैयार कर सकते हैं। घर पर हैंड सैनिटाइजर तैयार करने के लिए बहुत ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं हैं। ये चीजें आसानी से मिल जाती है। इसके लिए बहुत मेहनत नहीं करनी है।

सामग्री

स्क्वीज बोतल, एलोवेरा जेल, गुलाब जल, लेवेंडर ऑइल, टी ट्री ऑयल।

विधि- इसके लिए सबसे पहले एक स्क्वीज बॉटल लें। इसमें आप एलोवेरा जेल भरें और ध्यान रखें कि बोतल को ऊपर तक न भरें। अगर एलोवेरा जेल गाढ़ा हो तो उसमें आप गुलाब जल मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण में टी ट्री ऑयल की 5 बूंदें मिलाएं। इसके बाद इसमें लेवेंडर ऑइल की 6-7 बूंद मिक्स करें। अब बोतल बंद कर इसे ठीक से शेक कर लें। इस तरह होम मेड हैंड सैनिटाइजर तैयार है।

यह पढ़ें....MP: फ्लोर टेस्ट पर आई ये बड़ी खबर, जानिए किसकी चलेगी राज्यपाल या स्पीकर की?

घर पर तैयार आयुर्वेदिक हैंड सैनिटाइजर बिना केमिकल वाला होता है, जो आपके हाथों की त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता है। टी ट्री ऑइल बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करता है। हाथों में रुखापन नहीं आएगा। इसे आराम से अपने साथ कैरी कर सकते हैं। महिलाएं इसे अपने पर्स में और पुरुष अपनी जेब में रख सकते हैं।

दरअसल बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त सैनिटाइजर के ज्यादा इस्तेमाल से हाथों की त्वचा को नुकसान होता है। ऐसे में हर्बल होम मेड सैनिटाइजर उपयुक्त विकल्प है। हाथ की सफाई के साथ ही आपको कई और चीजें भी ध्यान में रखने की जरूरत है। डॉक्टर बताते हैं कि भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करना चाहिए। इसके साथ ही अगर आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है तो डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर से मिलने के दौरान अपने मुंह और नाक को ढकें। छींकते और खांसते समय अपना मुंह व नाक टिश्यू या रूमाल से ढकें। प्रयोग करके टिश्यू को तुरंत किसी बंद डिब्बे में फेंक दें।

नोट: अगर आप में कोरोना वायरस के लक्षण नजर आते हैं तो बिना देरी स्वास्थ्य मंत्रालय की 24*7 हेल्पलाइन नं. 011- 23978046 पर कॉल करें।

suman

suman

Next Story