×

Homemade Mouthwash: घर पर आसानी से बनाये ये प्राकृतिक माउथवॉस , नहीं रहेगी ओरल समस्या

Homemade Mouthwash:ओरल हेल्थ का सही मतलब आपके दांतों, मसूड़ों और पूरे चेहरे की प्रणाली के स्वास्थ्य से ही सम्बंधित है। इतने महत्वपूर्ण अंगों का निरोगी रहना बेहद आवश्यक होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 July 2022 2:33 PM GMT
Homemade mouthwash
X

Homemade mouthwash (Image credit: Social Media)

Homemade Mouthwash: मुँह का स्वस्थ रहना कितना जरूरी है इस बात का अंदाज़ा सभी को है। लेकिन इसको स्वस्थ बनाये रखने के तरीकों में सभी ढील देने लगते है। बता दें कि एक रिसर्च के अनुसार 80 प्रतिशत से अधिक लोग 30 वर्ष की आयु तक कम से कम एक बार मुंह में सड़न का सामना जरूर करते है। कारण सही तरीके से ओरल हेल्थ का ख्याल नहीं रखना। उल्लेखनीय है कि मुंह की सड़न आपके ओरल हेल्थ(Oral Health) को प्रभावित करने वाली कुछ सबसे आम बीमारियों में से एक मानी जाती है। इसके अलावा बड़ी बिमारियों में मसूड़े में सड़न- गलन और मुंह का कैंसर होना भी शामिल हैं।

क्या है ओरल हेल्थ और क्यों है ये इतना जरूरी ?

बता दें कि ओरल हेल्थ का सही मतलब आपके दांतों, मसूड़ों और पूरे चेहरे की प्रणाली के स्वास्थ्य से ही सम्बंधित है। उल्लेखनीय है कि इसी की मदद से आप मुस्कुराने, बोलने और चबाने जैसे महत्वपूर्ण गतिविधियां कर पाने में सक्षम हो पाते हैं। इसलिए इतने महत्वपूर्ण अंगों का निरोगी रहना बेहद आवश्यक होता है।

दन्त एक्सपर्ट्स हमेशा दिन में दो बार अपने दाँत ब्रश करने की सलाह देते है। लेकिन क्या केवल ब्रश करने से आपके दांत सुरक्षित रह सकते है ? जी नहीं इसको स्वस्थ रखने के लिए फ्लॉसिंग और माउथवॉश करना भी बेहद जरूरी हैं। यह आपकी सांसों को तरोताजा करने के साथ आपके दांतों को सड़ने से भी बचाता है। हालाँकि आज बाजार में विभिन्न प्रकार के माउथवॉश उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आप प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करके इन्हें अपने घर में ही साफ़ -सुथरे और प्राकृतिक तरीकों से बना लेते हैं तो आपकी ओरल हेल्थ भी खुश हो जायेगी।

तो आइये जानते हैं घर में प्राकृतिक तरीकों से किसप्रकार आप माउथवाश तैयार कर सकते हैं।

- ऐलोवेरा जूस

अगर आपके मसूड़ों में ब्लीडिंग की समस्या हो रही है तो ऐलोवेरा जूस का माउथवाश आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा ऐलोवेरा आपके बाल, त्वचा और पाचन का भी बेहतरीन ख्याल रखता है। बता दें कि यह माउथ वॉश आपके मसूड़ों से ब्लीडिंग और प्लाक को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ऐलोवेरा जूस का उपयोग माउथ वॉस के लिए भी करना फायदेमंद होता है । इसको घर में बनाने के लिए :

कैसे बनाये :

सामाग्री

- 1/2 कप एलोवेरा जूस

- 1/2 कप साफ पानी

इस्तेमाल का तरीका :

इसके लिए एलोवेरा के रस को पानी में मिलाकर हर रोज ब्रश करने के बाद इस घोल से कुल्ला कर लें।

- ​नारियल तेल

​नारियल तेल का प्रयोग मसूड़ों के सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है। बता दें कि नारियल तेल कई प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण शरीर को कई तरह के रोगों से छुटकारा दिलाने के साथ आपके ओरल हेल्थ में भी बेहतरीन सुधार करता हैं। बता दें कि इस तेल का उपयोग ऑयल पुलिंग के लिए किया जाता है। उल्लेखनीय है कि इस तेल में मौजूद लॉरिक एसिड एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल आपके मुंह में प्लाक और इससे होने वाली बीमारियों को रोकने में सहायक होता है।

कैसे बनाये :

सामग्री:

- 1चम्मच वर्जिन या अनरिफाइंड नारियल तेल

इस्तेमाल का तरीका :

नारियल के तेल को मुंह में रखकर 10-15 मिनट तक घुमाये फिर इस थूक कर पानी से कुल्ला कर लें। मुँह में मौजूद सभी तरह के बक्टेरिया इस उपाय से दूर हो जाएंगे।

- ​नमक

कमज़ोर पड़ रहे दांतों को मज़बूती दिलाने में नमक का उपाय सर्वश्रेष्ठ होता है। बता दें कि नमक में मौजूद फ्लोराइड कंपाउंड और कैरोस्टेटिक आपके दांतों को कमजोर होने से बचाते हैं। इसके लिए नमक के पानी से कुल्ला करने से मुंह में बैक्टीरिया पैदा करने वाले प्लाक दूर होने के साथ मुंह में सड़न और सूजन की समस्या से भी राहत मिलती है।

कैसे बनाये :

सामग्री

- 1/2 चम्मच टेबल नमक

- 1/2 गिलास गर्म पानी

इस्तेमाल का तरीका :

इसके लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर अच्छी तरह मिलाकर इस मिश्रण वाले पानी से कुल्ला करें । ध्यान रहें दांतो की गहरी सफाई के लिए खाना खाने के बाद ये प्रयोग जरूर करें।

- ​बेकिंग सोडा

मुंह की दुर्गंध से बचाव के लिए ​बेकिंग सोडा का इस्तेमाल अच्छा होता है। बता दें कि बेकिंग सोडा आपकी सांसों की दुर्गंध और मुंह के बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाता है। उल्लेखनीय है कि यह लार के पीएच स्तर को बढ़ाने के साथ ओरल हेल्थ में सुधार करता है। इतना ही नहीं बेकिंग सोडा में मौजूद व्हाइटनिंग प्रभाव दांतों का पीलापन कम करने में भी मददगार होता हैं।

कैसे करें तैयार :

सामग्री

- 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा

- 1/2 गिलास गर्म पानी

इस्तेमाल का तरीका :

आधे गिलास गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर रख लें। फिर अपने दांतों को ब्रश करने के बाद इस घोल से तुरंत कुल्ला कर लें।

​- दालचीनी और लौंग का तेल

दांतो के दर्द और मुंह से आ रही दुर्गंध से छुटकारा पाने में दालचीनी और लौंग का तेल बेहद फायदेमंद होता है। बता दें कि लौंग और दालचीनी का तेल आपकी सांसों को तरोताजा रखने के साथ कैविटी से लड़ने में भी सहायक होता है। इतना ही नहीं लौंग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुणआपके दांतों के दर्द के साथ मुंह की दुर्गंध से भी छुटकारा दिलाने काम करता है। इसके अलावा दालचीनी में मौजूद पोषक तत्व स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटन्स नामक बैक्टीरिया और ओरोफेशियल कंडीशन से आपके ओरल हेल्थ को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होता है।

कैसे करें तैयार

सामाग्री:

- 1 कप साफ पानी

- 10 बूंद दालचीनी का तेल

- 10 बूंद लौंग का तेल।

इस्तेमाल का तरीका :

ऊपर लिखे उपरोक्त सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर एक पेस्ट बना लें। गौरतलब है कि इस मिश्रण को आप लम्बे समय तक के लिए स्टोर भी कर सकते हैं। ओरल हेल्थ के लिए इस पेस्ट को रोज़ाना अपने दांतो में लगाकर पानी से कुल्ला कर लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story