×

Holi 2022: इस बार घर पर बनाएं हर्बल गुलाल, तरीका है बेहद आसान

Holi 2022: होली में केमिकल वाले कलर खेलने से आपकी स्किन और बालों को काफी नुकसान पहुंचता है, ऐसे में आप घर पर हर्बल गुलाल तैयार कर सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkWritten By Shreya
Published on: 17 March 2022 5:36 AM GMT
Holi 2022: इस बार घर पर बनाएं हर्बल गुलाल, तरीका है बेहद आसान
X

होली (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Holi 2022 Organic Colours: होली के त्योहार (Holi Celebration 2022) में रंग न खेला जाए ऐसा तो हो नहीं सकता। बचते-बचाते भी थोड़ा रंग लग ही जाता है। इस मौके पर लोग केमिकल युक्त कलर का भी यूज करने से परहेज नहीं करते, लेकिन ये रंग आपके चेहरे और बालों पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। फिर ऐसे में क्या किया जाए? ज्यादा कुछ नहीं लेकिन आप इस बार खुद ही घर में रंग खेलने के लिए ऑर्गेनिक गुलाल (Organic Gulal) तैयार कर सकते हैं, जिससे आपकी स्किन खराब नहीं होगी और ना ही बालों को कोई नुकसान होगा। तो चलिए जानते हैं कि आखिर घर में किस तरह से हर्बल गुलाल (Herbal Gulal) तैयार कर सकते हैं।

लाल गुलाल

रेड कलर कई लोगों का फेवरिट होता है और होली में भी इस रंग का गुलाल हर कहीं देखने को मिलता है। ऐसे में अगर आपको भी रेड कलर का गुलाल बनाना है तो इसके लिए 10-15 सूखे हुए (धूप में) गुड़हल के फूल ले लीजिए और फिर इन्हें मिक्सर में अच्छे से पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में चावल का आटा और लाल चंदन मिला लें। आपका सूखा लाल गुलाल तैयार है और इससे आपकी स्किन भी बेहद अच्छी रहेगी।

पीला गुलाल

पीले रंग का गुलाल बनाना भी बेहद आसान है। इसके लिए सूखे गेंदे के फूल को हल्दी के साथ पीस लें और इसमें थोड़ा सा चंदन पाउडर मिला लीजिए। आपका पीला गुलाल तैयार हो जाएगा। इसके अलावा आप चंदन पाउडर, चावल का आटा, हल्दी पाउडर तीनों को एक साथ मिलाकर भी पीला गुलाल तैयार कर सकते हैं। इससे आपको कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा।

हरा गुलाल

रंगों के इस त्योहार पर हरे रंग से क्यों परहेज किया जाए। ऐसे में आप घर पर हरे रंग का गुलाल भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए फूड ग्रेड हरा रंग बाजार से ले आएं। अब 10 चम्मच टेकलम पाउडर में एक चम्मच फूड ग्रेड हरा रंग मिला दें, इससे आपका हर्बल हरा गुलाल बनकर तैयार हो जाएगा।

नीला गुलाल

नीले कलर का गुलाल तैयार करने के लए 10 से 15 सूखे नीले गुड़हल के फूल की जरूरत होगी। इन फूलों को धूप में सुखाकर पीस लीजिए और अब इसमें चावल का आटा एक कप मिला लें। इस तरह से बड़े ही आसानी से आपका नीला गुलाल तैयार हो जाएगा।

गुलाबी गुलाल

गुलाबी गुलाल से भी होली के दिन काफी ज्यादा रंग खेला जाता है। इस गुलाल को बनाने के लिए चुकंदर और चावल के आटे की जरूरत होगी। चुकंदर को पहले कस लें और फिर उसे छाया में सूखने के लिए रख दें। जब यह सूख जाए तो इसमें 3 चम्मच चावल का आटा मिला लें। दोनों को मिलाकर अच्छी तरह से मिला लें, जिससे चुकंदर का रंग चावल के आटे पर आ जाएगा और आपका हर्बल गुलाबी गुलाल तैयार हो जाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story