×

Beauti Tips : अपने चेहरे के मेकअप को स्मज होने से बचाएं

seema
Published on: 21 Dec 2018 11:52 AM GMT
Beauti Tips : अपने चेहरे के मेकअप को स्मज होने से बचाएं
X
Beauti Tips : अपने चेहरे के मेकअप को स्मज होने से बचाएं

नई दिल्ली : त्वचा को साफ़ कर उस पर मेकअप लगाएं, ताकि आपको मेकअप लगाने के लिए साफ बेस मिल सके। इससे आपको अपने मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद मिलेगी। अपनी त्वचा के प्रकार के मुताबिक क्लीनजर चुनें। ऐसा क्लीनजर चुनें, जो आपकी त्वचा को ड्राई बनाता हो, क्योंकि इससे आपका मेकअप आसानी से और जल्दी निकल जाएगा।

बर्फ के कुछ टुकड़ों को पतले कपड़े में भरकर चेहरे पर रगड़ें। यह त्वचा की लालिमा और सूजन को कम करेगा। यह रोमछिद्रों को बंद करने में मदद करेगा, जिससे सीबम और नैसर्गिक ऑयल्स त्वचा के ऊपर नहीं आएंगे। यह मेकअप के लिए एक अच्छा बेस तैयार करेगा। बर्फ को सीधे त्वचा पर न रगड़ें।

यह भी पढ़ें : क्रिसमस पर घर में बनाए केक,जानिए इसे बनाने का आसान तरीका

चेहरे के कुछ हिस्सों के लिए खास प्राइमर होता है। पलकें, आंख और चेहरा इन तीनों हिस्सों के लिए अलग-अलग प्राइमर्स होते हैं। मेकअप लगाने से पहले हमेशा त्वचा पर प्राइमर लगाना चाहिए। यह रोमछिद्रों को छोटा करता है और साफ़-सुथरा बेस देता है। आई प्राइमर मेकअप पर क्रीज़ नहीं पडऩे देता और आइशैडो को ज़्यादा उभारकर दिखाता है। यह आइलाइनर को लंबे समय तक टिकाए रखने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें : रूखी त्वचा और झुर्रियों से छुटकारा दिलाए हाइड्रेटिंग फेस मास्क

तेल और पानी आपस में नहीं मिलते. यदि आप तेल बेस्ड प्राइमर का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको तेल बेस्ड फ़ाउंडेशन का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसी तरह जब वॉटर बेस्ड प्राइमर लगाएं तो वॉटर बेस्ड फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल करें। फ़ाउंडेशन को रगड़ कर न लगाएं. इससे आपका मेकअप पैची नजऱ आएगा।

चेहरे को कम से कम छुएं। फ़ोन को चेहरे से चिपकाकर या दबाकर न इस्तेमाल करें। इससे मेकअप खऱाब हो सकता है। ब्लॉटिंग पेपर्स साथ रखें और मेकअप को बनाए रखने के लिए बीच-बीच में इसका इस्तेमाल कर अतिरिक्त ऑयल को साफ़ कर लें।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story