×

Makeup Tips: सांवली स्किन में ब्यूटीफुल लगना है तो फॉलो करें ये मेकअप टिप्स

Makeup Tips: डार्क स्किन के लोगों को मेकअप करते समय एक्सपर्ट से सलाह जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि डार्क स्किन के मेकअप के लिए सभी तरह के प्रोडक्ट यूज नहीं किये जा सकते हैं।

Pallavi Srivastava
Published on: 23 Sep 2021 3:44 AM GMT
Makeup Tips In Hindi
X

मेकअप टिप्स pic(social media)

Makeup Tips: ज्यादातर लोग अपनी सांवली स्किन को लेकर परेशान रहते हैं। अपनी स्किन को गोरा बनाने की कोशिश में लगे रहते हैं। खासकर महिलाओं में यह बात ज्यादा देखी जाती है। लेकिन ये सोच रखना कतई सही नहीं है कि गोरे(Fair Skin) लोग ही लोगों का आकर्षण अपनी ओर खींचते है। जबकि ऐसा माना जाता है कि सांवली स्किन(Dark Skin) वाले लोग अगर खुद को मेनटेन(Maintain) करें तो वो और लोगों की अपेक्षा काफी अट्रैक्टिव नजर आते हैं। और आमतौर पर स्मार्टनेस(Smartness) भी सांवले लोगों में ही देखा जाता है। खैर ये तो बात अलग है कि स्किन का कलर(Skin Color) कैसा है। क्योंकि हर व्यक्ति की अपनी एक अलग पहचान होती है। चलिए हम अपनी आज की टॉपिक पर आते हैं। आज हम आपको सांवली स्किन टोन(Dark Skin Tone) के मेकअप टिप्स(Makeup Tips In Hindi) के बारे में बतएंगे-

मेकअप करते समय बरतें सावधानियां pic(social media)

किसी पार्टी फंक्शन में त्वचा के हिसाब से ही मेकअप की भी जरूरत पड़ती है। आमतौर पर सौंदर्य विशेषज्ञ(Beauty Expert) महिलाओं का चेहरा देखकर बता देते हैं कि उनके चेहरे पर किस तरह के मेकअप की जरूरत है। हालांकि डार्क स्किन (Dark Skin) के लोगों को मेकअप करते समय एक्सपर्ट से सलाह जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि डार्क स्किन के मेकअप के लिए सभी तरह के प्रोडक्ट (Products) यूज नहीं किये जा सकते हैं। और ऐसी स्किन टोन का मेकअप करते समय बहुत ख्याल भी रखना पड़ता है।

फाउंडेशन को सही तरीके से ब्लेंड करें pic(social media)

सही फाउंडेशन का चुनाव(Choosing Right Foundation)

वैसे तो हर टाइप की स्किन वालों को फाउंडेशन(Foundation) लगाने के पहले जांच परख लेना चाहिए। जैसे फाउंडेशन में कई कलर आते हैं। लाइट शेड(light Shade) से लेकर डार्क शेड्स(dark Shades)। फाउंडेशन मेकअप का बेस(makeup Base) होता है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि अपने नैचुरल स्किन(Natural Skin) से मिलते जुलते फाउंडेशन का चुनाव करें। अपने स्किन टोन से अधिक हल्के फाउंडेशन न खरीदें अन्यथा चेहरे पर इसे लगाने से जगह-जगह पैच(Patch) सा बन सकता है। और पार्टी में जाने से पहले ही आपका मेकअप पूरी तरह से खराब हो सकता है।

एक्सपर्ट के मुताबिक डार्क स्किन के चेहरे के मेकअप के लिए आमतौर पर दो तरह का फाउंडेशन इस्तेमाल किया जाता है। पहला हल्के शेड (Light Shades) का होता है और दूसरा नैचुरल टोन(natural Tone) का होता है। एक बात का ध्यान जरूर रखें कि डार्क स्किन चेहरे पर फाउंडेशन लगाने के बाद पारदर्शी पाउडर(Transparent Powder) नहीं लगाना चाहिए नहीं तो चेहरे का रंग भूरा (Brown) दिखायी देने लगता है।

जरूर लगाएं कंसीलर pic(social media)

कंसीलर जरूर लगाएं(Apply Concealer)

मॉइश्चराइजर(Moisturizer) के बाद फाउंडेशन और फिर बारी आती है कंसीलर(Concealer) की। आमतौर पर कंसीलर को दाग धब्बे छुपाने के लिए लगाया जाता है। जैसे आंखों के नीचे काले घेरे(dark Circle) या गहरे रंग को छुपाने के लिए आंखों के नीचे अच्छे तरीके से कंसीलर लगाएं। त्वचा पर अधिक मात्रा में मैलेनिन के जमा होने या आनुवांशिक समस्याएं (Genetic Problems) होने पर भी आंखों के नीचे त्चचा का रंग गहरा हो जाता है। इसी को छुपाने के लिए कंसीलर लगाया जाता है। अच्छे मेकअप के लिए कंसीलर को त्वचा पर अच्छे तरीके से लगाया जाता है। कंसीलर का चयन भी बहुत सोच समझ कर करना चाहिए।

लिपस्टिक(Lipstick) pic(social media)

कैसा हो आपका लिपस्टिक(Lipstick)

डार्क स्किन टोन के लिए लिपस्टिक का चुनाव (Lipstick) करना बेहद मुश्किल होता है। मेकअप के दौरान डार्क स्किन की महिलाओं को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि लिपस्टिक का रंग उनके होठों पर दबे न और लगाने के बाद होठों को आकर्षक लुक प्रदान करे। इसलिए आमतौर पर डार्क स्किन के लोगों को कॉफी, चॉकलेट, सॉफ्ट पिंक, बेरी कलर के लिपस्टिक लगाने चाहिए। यदि आपकी स्किन डार्क है तो बहुत चटक रंग का लिपस्टिक न लगाएं।

ध्यान रखने योगय बातें

1- डार्क स्किन का मेकअप करते समय चेहरे पर फाउंडेशन (Faoundation) लगाने के लिए उंगलियों का इस्तेमाल न करके ब्पूटी ब्लेन्डर का यूज करें।

2- फाउंडेशन लगाने के बाद चेहरे पर ऐसे पाउडर का इ्स्तेमाल न करें जिससे चेहरे पर लेयर जम जाए।

3- मेकअप करते समय सारे ब्यूटी प्रोडक्ट को आप अपने पास रखें ताकि बार-बार आपको उठना न पड़े।

4- आंखों का मेकअप (Makeup Tips) करते समय बहुत सावधानी बरतें क्योंकि अगर काजल सही तरीके से न लगाया जाए तो यह फैल सकता है और आंखों के लुक के साथ आपके फेस का पूरा मेकअप खराब हो सकता है।

5- मेकअप करते समय साफ कॉटन या कॉटन पैड अपने पास रखें और जरूरत पड़ने पर हाथों को साफ करते रहें।

6- यदि आपकी स्किन डार्क है तो होठों के लिए सही लिपस्टिक का चुनाव अवश्य करें और एक अपउटलाइन उसी लिपस्टिक का जरूर बनाए।

7- किसी भी प्रोडक्ट को चेहरे पर रगड़ें नहीं बल्कि हल्के हाथों और ब्रश की सहायता से लगाएं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story