×

Mamta Banerjee Daily Routine: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ऐसे रखतीं हैं खुद को फिट

Mamta Banerjee Fitness Tips in Hindi: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी में भी खुद को काफी फिट और एक्टिव रखतीं हैं आइये जानते हैं उनका सीक्रेट।

Shweta Srivastava
Published on: 10 April 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 10 April 2024 3:31 AM GMT)
Mamta Banerjee Daily Routine
X

Mamta Banerjee Daily Routine (Image Credit-Social Media)

Mamta Banerjee Fitness Tips in Hindi: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अक्सर सुर्ख़ियों में रहतीं हैं। इस समय वो लोक सभा चुनाव को लेकर एड़ी चोटी का ज़ोर लगाती भी नज़र आ रहीं हैं। ऐसे में आपने अक्सर उन्हें खूब एनर्जेटिक और फुर्ती से काम करते देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ममता दीदी खुद को कैसे इतना एक्टिव और फिट रखतीं हैं आइये जानते हैं उनका डेली रूटीन और डाइट प्लान।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का डेली रूटीन (Mamta Banerjee Daily Routine)

ममता बनर्जी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहतीं हैं और उनकी वीडियोस जल्द ही वायरल हो जातीं हैं। ऐसा ही कुछ समय पहले उनका ट्रेडमिल पर चलते हुए वीडियो वायरल हुआ था और इसके साथ ही उनका जॉगिंग करते हुए भी वीडियो काफी वायरल हुआ था। वो अपनी सेहत के लिए काफी अलर्ट रहतीं हैं और नियमित रूप से व्यायाम और वॉक करना नहीं भूलतीं हैं। आइये जानते हैं ममता बनर्जी खुद को फिट रखने के लिए और क्या-क्या करतीं हैं।

Mamta Banerjee Daily Routine (Image Credit-Social Media)

पिछले साल जून में एक हेलिकॉप्टर से उतरते समय ममता बनर्जी के पैरों और कमर में चोट लग गई थी, तूफान में फंसने से बचने के लिए हेलिकॉप्टर को सिलीगुड़ी के सैन्य एयरबेस पर आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी थी। जिसके बाद डॉक्टर्स की सलाह पर उन्हें कुछ समय का रेस्ट करने की सलाह दी गयी थी। लेकिन रोज़मर्रा में वो क्या करतीं हैं आइये जानते हैं।

मॉर्निंग वॉक करना है पसंद

Mamta Banerjee Daily Routine (Image Credit-Social Media)

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपनी फिटनेस को लेकर काफी अलर्ट रहतीं हैं। अक्सर जब वो जिलों के प्रशासनिक दौरों पर होती हैं तो सुबह की सैर ज़रूर करतीं हैं। उन्हें कई बार मॉर्निंग वॉक करते हुए कैमरे में कैद किया गया है। इस उम्र में भी ममता बनर्जी काफी फिट हैं जहाँ कई लोग थोड़ी दूर चलने पर ही हाफने लगते हैं वहीँ वो मीलों की यात्रा बिना थके ही पूरी कर लेतीं हैं।

ट्रेडमिल पर चलती है 5-6 किलोमीटर

Mamta Banerjee Daily Routine (Image Credit-Social Media)

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी खुद को एक्टिव और फिट रखने के लिए हर सुबह ट्रेडमिल पर 5 से 6 किमी तक चलती हैं। चुनाव प्रचार के दौरान वो बिना थके कई-कई किलोमीटर चलतीं नज़र आतीं हैं। इतना ही नहीं वो डिजिटल रिस्ट वाच भी पहनतीं हैं जिससे उनके हार्ट रेट, बीपी और अन्य मापदंडों को मॉनिटर किया जा सके। साथ ही वो कितने स्टेप्स चलतीं हैं ये भी देखा जा सके।

अपनी फिटनेस के लिए हैं काफी अलर्ट

Mamta Banerjee Daily Routine (Image Credit-Social Media)

ममता बनर्जी अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी अलर्ट रहतीं हैं। वो ऑयली और मसालेदार खाने से दूरी रखतीं हैं वैसे उन्हें अचार काफी पसंद है लेकिन खुद को फिट रखने के लिए उन्होंने कुछ अनहेल्दी चीज़ों से किनारा कर लिया है। लेकिन फिर भी वो अपनी डाइट में पफ्ड राइस, चाय और चॉकलेट को शामिल करतीं हैं। लेकिन उन्हें डीप फ्राई किए हुए आलू के पकौड़े जिसे अलूर चॉप कहते हैं खाना काफी पसंद है तो कभी-कभी इसे भी खा लेतीं हैं। इसके साथ ही

राजनीतिक रैलियों और प्रशासनिक दौरों के दौरान वो खूब पानी पीतीं हैं जिससे वो हाइड्रेटेड रहे।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story