×

Manish Malhotra: कैसे बदली फैशन किंग मनीष मल्होत्रा की किस्मत, कभी कमाते थे मात्र 500 रूपए महीना

Manish Malhotra: मनीष मल्होत्रा ​​बॉलीवुड फैशन डिज़ाइनर के बीच सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा नामों में से एक है। लेकिन वो हमेशा से एक सफल डिज़ाइनर नहीं थे।

Shweta Srivastava
Published on: 5 Oct 2023 9:15 AM GMT (Updated on: 5 Oct 2023 9:15 AM GMT)
Manish Malhotra
X

Manish Malhotra (Image Credit-Social Media)

Manish Malhotra: मनीष मल्होत्रा ​​बॉलीवुड फैशन डिज़ाइनर के बीच सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा नामों में से एक है। वो न केवल मशहूर हस्तियों के लिए कपड़े और फिल्मों के लिए ऑउटफिट डिजाइन करते हैं बल्कि अन्य कार्यक्रमों के लिए पोशाक डिजाइन करने के लिए भी जाने जाते हैं। उनका कलेक्शन काफी पसंद किया जाता है। साथ ही उनके ऑउटफिट उन लोगों के लिए भी बहुत खास हैं जिन्हें मनीष मल्होत्रा ​​​​के डिजाइनर ऑउटफिट में द्वारा स्टाइल किया जाता है।

कैसे बदली फैशन किंग मनीष मल्होत्रा की किस्मत

मनीष मल्होत्रा हमेशा से एक सफल डिज़ाइनर नहीं थे न ही इंडस्ट्री में उनका इतना बड़ा नाम था। कई अन्य मशहूर हस्तियों की तरह, मनीष को भी फैशन उद्योग में अपने करियर के सुनहरे समय में कदम रखने से पहले लंबे संघर्ष के दौर से गुजरना पड़ा। हममें से बहुत से लोग नहीं जानते होंगे कि ये पंजाबी लड़का कभी एक बुटीक में मॉडल और स्केच आर्टिस्ट था, जहां वो महीने में केवल 500 रुपये कमाया करते थे।

मनीष मल्होत्रा ​​ने एक बार अपने एक इंटरव्यू में अपने बचपन का जिक्र किया था और कहा था कि वो पहले अपनी मां को साड़ियां चुनने में मदद करते थे। उन्हें छोटी उम्र से ही स्केचिंग और पेंटिंग करना पसंद था। अपने कॉलेज के दिनों के दौरान, मनीष ने मॉडलिंग करना और अपने डिजाइनों का पहला संग्रह बनाना शुरू किया। आखिरकार, लंबे समय तक संघर्ष करने और बुटीक में काम करने के बाद, उन्हें 25 साल की उम्र में पहला महत्वपूर्ण ब्रेक मिला।

इस फिल्म ने बदल दी ज़िन्दगी

अपने करियर के शुरूआती दौर में, मनीष को डेविड धवन की एक फिल्म के एक गाने के लिए दिव्या भारती को स्टाइल करने की पेशकश की गई थी,ये साल था 1989, लेकिन ये पूरा नहीं हो सका। उसी के बाद, 1990 में उन्हें फिर से फिल्म स्वर्ग के लिए जूही चावला को स्टाइल करने का मौका मिला। हालांकि, इस प्रोजेक्ट से डिजाइनर को इंडस्ट्री में ज्यादा पहचान नहीं मिल पाई। इस बीच, मनीष कई अन्य बॉलीवुड प्रोजेक्ट्स पर काम करते रहे, जिससे उनके करियर को आगे बढ़ने में कोई खास मदद नहीं मिली।

इंडस्ट्री में बने रहने के लिए संघर्ष करने के बाद, 1995 में फिल्म रंगीला में उर्मिला मातोंडकर के लिए उनके डिजाइन उनके करियर के लिए महत्वपूर्ण मोड़ बन गए। इस क्षण तक, कॉस्ट्यूम डिजाइनरों को स्क्रिप्ट रीडिंग का हिस्सा नहीं माना जाता था, हालांकि, मनीष के इंडस्ट्री में आने के बाद चीज़ें थोड़ी बदल गईं और वो फिल्म की कहानी के अनुसार कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग की तलाश करने वाले पहले ऐसे डिजाइनरों में से एक बन गए। रंगीला में उनके ट्रेंड-सेटिंग डिज़ाइन के बाद, दिल तो पागल है में उनके अगले काम ने उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में एक सुसंगत कॉस्ट्यूम डिजाइनर बना दिया। इसके अलावा इस फिल्म ने उन्हें न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया भर में पहचान भी दिलाई।

हाल ही में, परिणीति चोपड़ा और राघव चड्ढा ने मनीष मल्होत्रा ​​द्वारा डिजाइन किए गए वेडिंग आउटफिट पहने थे, जबकि इस महीने की शुरुआत में, कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​ने भी मनीष मल्होत्रा ​​द्वारा डिजाइन किए गए वेडिंग आउटफिट पहने थे।

मशहूर हस्तियों के लिए डिजाइनिंग के अलावा, मनीष फिलहाल एयर इंडिया के 10,000 से अधिक कर्मचारियों के लिए कपड़े डिजाइन करने पर काम कर रहे हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story