×

Lychee khane ke faide: लीची खाने से सेहत को है अनेक फायदें, साथ ही होते हैं कुछ नुकसान भी

Lychee khane ke faide: गर्मियों में लीची खाने से आप कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं। रसीली लीची को पानी का अच्छा सोर्स भी माना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Monika
Published on: 9 May 2022 3:42 AM GMT
Lychee khane ke faide
X

लीची खाने के फायदें (फोटो: सोशल मीडिया )

Lychee khane ke faide: लीची गर्मियों में मिलने वाला एक स्वादिष्ट और सेहतमंद फल है। जी हाँ , लीची सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के मामलों में भी लाज़बाव होता है। बता दें कि गर्मियों में लीची खाने से आप कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं। रसीली लीची को पानी का अच्छा सोर्स भी माना जाता है। लीची में मौजूद विटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, तांबा, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम और मैग्नीज जैसे खनिज आपके शरीर और पेट को ठंडक देने के साथ ही आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाते हैं।

गौरतलब है कि मजबूत इम्यूनिटी होने से शरीर कई तरह के वायरल संक्रमण से बच सकता है। इसके अलावा लीची आपके पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाने का काम करती है। कुल मिलाकर लीची का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। लेकिन इतने फायदों के बिच इस फल को अत्यधिक मात्रा में खाने के कुछ नुक्सान भी होते हैं।

परन्तु अगर इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

लीची खाने के अनगिनत फायदे

डिहाइड्रेशन

गर्मियों में शरीर से पानी की कमी यानि डिहाइड्रेशन होने का काफी डर बना रहता है। कारण शरीर से अत्यधिक पसीने का निकलना। लेकिन आपकी इस परेशानी को लीची का सेवन दूर करने में काफी सहायक होता है। रसीली लीची में काफी ज्यादा मात्रा में पानी मौजूद होने के कारण ये शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मददगार होता है।

इम्यूनिटी

लीची में मौजूद विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट की भरपूर मात्रा आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाने में सहायक होती हैं।

पाचन तंत्र होता है दुरुस्त

लीची के सेवन से आप अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त रख सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर की अत्यधिक मात्रा आपके पाचन को बेहतर बनाने में मददगार साबित होती है। इतना ही नहीं गर्मी में इसके सेवन से उल्टी, दस्त जैसी समस्याओं से भी बचा जा सकता है।

किसी भी चीज़ की अधिकता शरीर को हानि पंहुचा सकती है। फिर चाहे वो चीज़ कितनी भी स्वास्थ्यवर्धक क्यों ना हों ? इसी तरह फायदेमंद लीची को भी अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से सेहत से जुडी कई समस्यायें पैदा हो सकती हैं। जिनमें कुछ प्रमुख हैं :

लीची खाने के होते है कई नुकसान

मोटापा बढ़ाता है

रसीली लीची खाने बेहद स्वादिष्ट और सेहतमंद भी होती है। बता दें कि लीची में चीनी की अत्यधिक मात्रा होने के कारण इसका अत्यधिक सेवन करने से बहुत तेज़ी से वजन बढ़ता है।

गठिया की समस्या

लीची का अधिक मात्रा में उपभोग करने से अर्थराइटिस की समस्या भी उभर सकती है। बता दें कि लीची में मौजूद शुगर और कैलोरी की अत्यधिक मात्रा गठिया के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक है।

गले की खराश

गले में खराश की समस्या से परेशां लोगों को लीची के सेवन से बचना चाहिए। गौरतलब है कि लीची की तासिर गर्म होने के कारण इसे अधिक मात्रा में खाने से गले में खराश और दर्द की समस्या भी हो सकती है।

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीज़ों को लीची का सेवन नहीं करना चाहिए। बता दें कि लीची में मौजूद अत्यधिक चीनी की मात्रा शुगर के स्तर को बढ़ा देती है ,जो डायबिटीज के मरीज़ों के लिए बेहद खतरनाक हो जाता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज़ों को लीची खाने की सलाह नहीं दी जाती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story