घूमने व शॉपिंग का है शौक तो कानपुर के इन मार्केट में कदम रखने से पहले जान ये बात

विद्धार्थी मार्केट  जैसा कि नाम से ही जाहिर हो रहा है इस जगह को खासतौर से स्टूडेंट्स के लिए बनाया गया है। कपड़ों के लिए मशहूर इस मार्केट्स से आप हैंडीक्राफ्ट्स और जूलरी खरीद सकते हैं।  

जयपुर: घूमना व शॉपिंग करना हर किसी को पसंद होता है। ज्यादातर लोग कहीं भी ट्रैवल पर निकलते है तो उस जगह की खास चीजें खरीदकर लाते है।इसी घूमने व खरीददारी के क्रम में किसी शहर की बात करे जहां घूमना व शॉपिंग करना दोनो आसान व किफायती होता है वो है लेदरसिटी कानपुर। यहां वैराइटी के साथ मोलभाव भी देखने को मिलता है। कपड़ों के साथ ही हैंडीक्राफ्ट आइटम्स और यहां की जूलरी में भी कलाकारी की अनोखी छाप देखने को मिलती है। कानपुर के मार्केट्स शॉपिंग के लिए हैं बेस्ट,

ये कानपुर के सबसे पुराने बाजारों में से एक है जहां हर वक्त लोगों की खचाखच भीड़ नज़र आती है। जरूरत के हर सामान की खरीददारी इस मार्केट से कर सकते हैं। साड़ी से लेकर बर्तन, जूलरी, घर सजावट का सामान हर एक चीज़ यहां अवेलेबल है। इसी वजह से इस मार्केट में इतनी भीड़ होती है जहां चलना ही नहीं शॉपिंग करना भी एक चैलेंजिंग टास्क है।  इस मार्केट में  मोलभाव कराना भी आसान है। महंगे और ब्रांडेड जूतों और साड़ियों की खरीददारी भी इस मार्केट से पॉसिबल है।

कानपुर के सदर बाजार से खूबसूरत और रंग-बिरंगे शिल्पकृतियां खरीद सकते हैं। इसके अलावा लैदर के बेल्ट्स, सूटकेस, पर्स और जूतों की भी यहां अच्छी-खासी वैराइटी देखने को मिलती है। वैराइटी के साथ ही ये बजट में भी ये बेस्ट होते हैं जिसे  किसी को गिफ्ट भी दे सकते हैं।  मार्केट में स्थानीय लोगों के साथ ही बाहर से आने वाले सैलानियों को शॉपिंग करते हुए देखना कोई बड़ी बात नहीं।

विकास नगर मार्केट, खाने-पीने, कपड़ों और भी ऐसी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए इस मार्केट का रूख कर सकते हैं। इंडियन आउटफिट्स और तरह-तरह के हैंडीक्रॉफ्ट्स आइटम्स से सजा ये बाजार कनफ्यूज़ कर सकता है कि क्या खरीदें और क्या नहीं। ये यहां का सबसे बेस्ट लोकल मार्केट है।

नवीन मार्केट, सस्ते कपड़ों और हैंडीक्रॉफ्ट आइटम्स चाहिए ये नवीन मार्केट आएं। इंडियन आउटफिट्स और इम्पॉर्टेड आइटम्स के लिए मशहूर है ये मार्केट। कानपुर एयरपोर्ट से महज 12 किमी और रेलवे स्टेशन से 5 किमी दूर इस मार्केट में शॉपिंग का मजा आप शहर में आते ही या जाने के दौरान भी ले सकते हैं। स्वरूप नगर  कानपुर चमड़े के सामान के लिए दुनियाभर में मशहूर है तो अगर आप यहां से लैदर आइटम्स की शॉपिंग करना चाह रहे हैं तो स्वरूप नगर का रुख करें।

लैदर के साथ-साथ आप यहां से इम्पॉर्टेड आइटम्स भी खरीद सकते हैं।विद्धार्थी मार्केट  जैसा कि नाम से ही जाहिर हो रहा है इस जगह को खासतौर से स्टूडेंट्स के लिए बनाया गया है। कपड़ों के लिए मशहूर इस मार्केट्स से आप हैंडीक्राफ्ट्स और जूलरी खरीद सकते हैं।  चापेड़ा पुलिया मार्केट  हर तरह के फ्रूट्स, वेजिटेबल्स की शॉपिंग के लिए चापेड़ा मार्केट आएं। ये कानपुर में घरेलू सामानों की खरीददारी के लिए बेस्ट मार्केट है। इतना ही नहीं यहां नेचुरल प्रोडक्ट्स की भी व्होलसेल मार्केट है।