×

Matar Nimona Recipe: सर्दियों की जान निमोना का स्वाद होता है बेहतरीन, जानें इसकी आसान रेसेपी

Matar Nimona Recipe: कहा जाता है कि सर्दियों के मौसम निमोना नहीं खाया तो फिर कुछ भी नहीं खाया ।जी हाँ , सर्दियों की शान है निमोना।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Dec 2022 1:29 AM GMT
Nimona Recepie
X

Nimona Recepie (Image credit: social media)

Matar Nimona Recipe: निमोना एक शीतकालीन स्टू है जो बेहद स्वादिष्ट होता है। कहा जाता है कि सर्दियों के मौसम निमोना नहीं खाया तो फिर कुछ भी नहीं खाया ।जी हाँ , सर्दियों की शान है निमोना। हरे मटर के साथ आलू की स्वादिष्ट इस सब्जी के स्वाद का हर कोई दीवाना है। इसे पूरी या पराठे या चावल के खाने बेहद आनंद आता है।

निमोना क्या है?

यह हरी डिश हरी मटर या मटर का निमोना है। इसे उत्तर उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर बनाया और खाया जाता है। ताजा हरी मटर की सर्दियों की फसल का बेसब्री से इंतजार सभी को रहता है। "इस व्यंजन की सुंदरता इसकी सादगी में है। सर्दियों के मटर कोमल और मीठे होते हैं, और ठीक यही स्वाद इस व्यंजन में मुख्य भूमिका निभाते हैं। यह सात्विक प्रसाद में भी एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है - न प्याज और न ही लहसुन, लेकिन बहुत सारा घी और स्वाद एक अच्छे व्यंजन को बनाने में सहायक होता है। इसमें हींग का झोंक मटर के सार और मिठास को और बढ़ा देता है। इस बहुपयोगी व्यंजन का आनंद पराठे, चपाती या चावल के साथ लिया जा सकता है।


तो आएये जानते हैं निमोना की रेसिपी

निमोना की रेसिपी

4 लोगों के लिए, खाना पकाने का समय: 30 मिनट

सामग्री

1 कप हरी मटर, मैश की हुई

2 आलू, कटे हुए

2 बड़े चम्मच देसी घी

4 टमाटर, कटे हुए

2 से 3 हरी मिर्च, कटी हुई

1 बड़ा चम्मच अदरक, एक इंच लंबे टुकड़ों में कटा हुआ

एक चुटकी हींग

1 छोटा चम्मच जीरा

1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

¼ छोटा चम्मच अदरक काली मिर्च पाउडर

¼ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

2 साबुत लाल मिर्च

नमक स्वादअनुसार

1 छोटा चम्मच ताजा धनिया, बारीक कटा हुआ


तरीका :

हरे मटर को छील कर धो लीजिये। मटर का दरदरा पेस्ट बना कर एक बर्तन में निकाल कर रख लीजिये। आलू को डी-स्किन करें। इन्हें अच्छी तरह धोकर छोटे क्यूब्स में काट लें। टमाटरों को धोने के बाद उन्हें पीसकर मुलायम पेस्ट बना लें। हरी मिर्च के डंठल काट कर धो लीजिये. अदरक को छील कर धो लीजिये. अदरक और हरी मिर्च को बारीक पीस लीजिये। एक कढ़ाई में थोड़ा सा देसी घी गरम करें। आलू के क्यूब्स डालकर सुनहरा-भूरा होने तक तलें। तले हुये आलूओं को कढ़ाई से निकाल कर अलग रख दीजिये.

पैन में बचे हुए तेल में लाल मिर्च, जीरा और हींग डालें। जीरा भुनने और चटकने के बाद, इसके बाद अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट डालें।


टमाटर का पेस्ट डालें और कुछ मिनट तक चलाएं। हल्दी पावडर, धनिया पावडर और देघी मिर्च पावडर से सीज़न करें। मसाले को तब तक भूनिये जब तक मसाला दानेदार न दिखने लगे और ऊपर से घी तैरने लगे। मिश्रण में हरे मटर का पेस्ट डालिये और 3 से 4 मिनिट तक चमचे से चलाते हुये भूनिये. तले हुये आलू डालिये और निमोना को जितना गाड़ा या पतला रखना चाहते हैं उसके अनुसार पानी डालिये. अपनी पसंद के अनुसार नमक छिड़कें। इसमें उबाल आने दें और इसे 7 से 8 मिनट के लिए और पकाएं।

भुने हुए जीरा पाउडर और कुछ कटे हुए ताजे हरे धनिये से गार्निश करें और अच्छी तरह से मिलाने के लिए इसे अंतिम बार चलाएं। मटर का निमोना तैयार है।

डिश को एक कटोरे में प्लेट करें, और इसे ताजा धनिया की कुछ टहनी और देसी घी की बूंदा बांदी के साथ सजा कर सर्व करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story