×

Matcha Tea Benefits: क्या आपने ट्राय की ये सेहतमंद चाय, जल्द घटाएगी आपका वज़न साथ ही देगी ग्लोइंग स्किन

Matcha Tea Benefits in Hindi: पेय पदार्थों के मामले में माचा चाय इस समय चलन में है। ये एक अलग तरह की चाय है जो अब अपने कई फायदों के साथ काफी लोकप्रिय हो रही है।

Shweta Srivastava
Published on: 11 March 2023 6:50 AM GMT
Matcha Tea
X

Matcha Tea (Image Credit-Social Media)

Matcha Tea Benefits: क्या आपने एक नई तरह की चाय के बारे में सुना है? माचा चाय। ये एक प्रकार की ग्रीन टी है जिसे पत्तियों के पाउडर से बनाया जाता है। ये चाय कई फायदों से भरी हुई है। इसकी खेती कैमेलिया साइनेंसिस नामक पौधों से की जाती है और इसे नियमित प्रक्रिया के साथ उगाया जाता है। ये चाय सिर्फ एक नियमित ग्रीन टी नहीं है। इसकी श्रम-केंद्रित कटाई प्रक्रिया के कारण इसका एक अनूठा स्वाद है। इसका काफी अलग स्वाद है और ये विभिन्न प्रकार के दूध के साथ भी अच्छी तरह मिल जाती है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

एंटीऑक्सिडेंट शरीर से खराब अणुओं को हटाते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं। माचा और सामान्य रूप से हरी चाय में उच्च मात्रा में पदार्थ होते हैं जो कैटेचिन सहित एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं। फूड रिसर्च इंटरनेशनल में एक अध्ययन बताता है कि, "चाय में फ्लेवोनोइड्स भी होते हैं, यौगिकों में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जिनके कई लाभकारी प्रभाव होते हैं।" इसमें आगे कहा गया है कि, "चाय के फ्लेवोनॉयड्स सूजन को कम करते हैं, रोगाणुरोधी प्रभाव डालते हैं और दांतों की सड़न को रोकते हैं।"

बेहतर मस्तिष्क

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि माचा का सेवन संभावित रूप से याददाश्त बढ़ाने, तेज प्रतिक्रिया, ध्यान बढ़ाने आदि में मदद कर सकता है।

वजन घटना

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ कहता है कि ग्रीन टी "ऊर्जा व्यय और वसा ऑक्सीकरण को बढ़ाती है, लिपोजेनेसिस और वसा अवशोषण को कम करती है," और शरीर के वजन पर संभावित मामूली प्रभाव को भी कम करती है। इसके अलावा ये भी कहा गया है कि ये एक एंटीऑक्सीडेंट का बंडल है जो वजन घटाने में मदद करता है।

मिलेगी ग्लोइंग स्किन

माचा में कैटेचिन की अच्छी मात्रा होती है, यौगिक जो त्वचा की टोन, बनावट और कोलेजन स्तर में सुधार करता है। साथ ही चाय में इस्तेमाल किया जाने वाला माचा पाउडर आंतरिक और बाहरी दोनों स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

माचा के साथ बढ़ाएँ अपनी ऊर्जा !

महत्वपूर्ण कैफीन के कारण, और एक प्रमुख संभावित ऊर्जा-बढ़ाने वाले पॉलीफेनोल जिसे एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) कहा जाता है, माचा ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है।

इनके अलावा, माचा चाय को दिल की सेहत में भी थोड़ी मदद करने के लिए बताया जाता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story