Mayawati Family: आज भी कुवांरी हैं मायावती, जानें परिवार में है कौन-कौन

Mayawati Ka Parivar: मायावती ने कभी शादी नहीं की। इसलिए उन्होंने अपने भतीजे आकाश आनंद को बीएसपी में अपना उत्तराधिकारी चुना है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 17 Oct 2024 4:06 AM GMT
Mayawati Family: आज भी कुवांरी हैं मायावती, जानें परिवार में है कौन-कौन
X

Mayawati (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Mayawati Family: उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती (Mayawati) कभी भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी (IAS Officer) बनना चाहती थीं। वह स्कूली टीचर रहते हुए यूपी यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी भी कर रही थीं। लेकिन राजनेता कांशीराम ने उनकी जिंदगी को एक अलग मोड़ देने का काम किया। उन्हीं की वजह से मायावती ने पॉलिटिक्स (Politics) में कदम रखा और यूपी की चार बार सत्ता संभाली। वह भारत में अनुसूचित जाति की पहली महिला मुख्यमंत्री थीं।

मायावती ने कभी शादी (Mayawati Marriage) नहीं की। उन्होंने अपने भतीजे आकाश आनंद (Akash Anand) को बीएसपी में अपना उत्तराधिकारी (Mayawati Successor In BSP) बनाया है। आइए जानें उनके परिवार (Mayawati Ka Parivar) में कौन कौन हैं।

मायावती के परिवार में कौन-कौन है (Mayawati Family Members)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती (Mayawati) का जन्म 15 जनवरी 1956 को नई दिल्ली में एक कम आय वाले हिन्दू दलित परिवार में हुआ था। वह अनुसूचित जाति से आती हैं। उनके पिता प्रभु दास (Mayawati Father Prabhu Das) गौतम बुद्ध नगर में दादरी के पास बादलपुर गांव में एक डाकघर कर्मचारी थे। उनकी मां (Mayawati Mother) का नाम रामरती था। मायावती अपने माता-पिता के 9 बच्चों में से एक थीं। पूर्व मुख्यमंत्री के 6 भाई और दो बहने हैं। बताया जाता है कि उनके परिवार में बेटों को निजी स्कूलों में भेजा जाता था, जबकि बेटियों को "कम प्रदर्शन वाले सरकारी स्कूलों" में भेजा जाता था।

मायावती के भाई (Mayawati Brother)

भाई के साथ मायावती (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आनंद कुमार (Anand Kumar), मायावती के 6 भाईयों में से एक हैं। वह अन्य भाई-बहन की तुलना में सबसे ज्यादा चर्चा में रहते हैं। आनंद, मायावती से छोटे हैं। बता दें आकाश (Akash Anand), आनंद के ही बेटे हैं, जिन्हें मायावती ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में चुना है। आनंद कुमार पहले एक क्लर्क की नौकरी किया करते थे, लेकिन बाद में अपनी नौकरी छोड़ कारोबार (Mayawati Brother Profession) करने लगे। मायावती के कार्यकाल में आनंद ने धड़ाधड़ एक के बाद एक कंपनियां खोलीं और उनका कारोबार खूब फला-फूला भी।

मायावती के पास है कितनी संपत्ति (Mayawati Net Worth In Rupees)

बसपा प्रमुख मायावती 1995-95, 1997-97, 2002-2003 और 2007-2012 के दौरान यूपी की मुख्यमंत्री रही हैं। वह अपने चुनावी हलफनामे में अपनी संपत्ति (Mayawati Ki Sampatti) की जानकारी देती रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष के पास करीब 111 करोड़ रुपये की चल अचल संपत्ति (Mayawati Total Net Worth) है।

Shreya

Shreya

Next Story