×

Meditation Benefits: बच्चों को तनाव से निपटने में मदद करता है ध्यान, और भी हैं इसके स्वास्थ्य लाभ

Meditation Benefits in Hindi: एक अध्ययन के अनुसार हमने ध्यान के एक सरल रूप की तुलना - 10 से पीछे की ओर गिनती - ध्यान के दो अपेक्षाकृत सरल रूपों के साथ की: सांस और दिमागी स्वीकृति पर ध्यान केंद्रित करना।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Sep 2022 3:55 PM GMT
Mindfulness Meditation Steps
X

Mindfulness Meditation (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Meditation Benefits in Hindi: सक्रिय रूप से ध्यान करने वाले बच्चे मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में कम गतिविधि का अनुभव करते हैं, जो अफवाह, मन-भटकने और अवसाद में शामिल होते हैं। बता दें कि मस्तिष्क क्षेत्रों के इस संग्रह में अति-गतिविधि, जिसे डिफ़ॉल्ट मोड नेटवर्क के रूप में जाना जाता है, को नकारात्मक स्व-निर्देशित विचारों की पीढ़ी में शामिल माना जाता है - जैसे "मैं ऐसी विफलता हूं" - जो अवसाद जैसे मानसिक विकारों में प्रमुख हैं।

एक अध्ययन के अनुसार हमने ध्यान के एक सरल रूप की तुलना - 10 से पीछे की ओर गिनती - ध्यान के दो अपेक्षाकृत सरल रूपों के साथ की: सांस और दिमागी स्वीकृति पर ध्यान केंद्रित करना। एमआरआई स्कैनर में बच्चों को इन तकनीकों का उपयोग संकट-उत्प्रेरण वीडियो क्लिप देखते समय करना पड़ता था, जैसे कि इंजेक्शन प्राप्त करने वाला बच्चा।

यह अध्ययन बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि ध्यान तकनीक जैसे कि सांस पर ध्यान केंद्रित करना या ध्यानपूर्वक स्वीकृति स्कूल की सेटिंग में लोकप्रिय है और बच्चों को तनावपूर्ण अनुभवों से निपटने में मदद करने के लिए तेजी से उपयोग किया जाता है। इनमें आघात, चिकित्सा उपचार या यहां तक ​​कि COVID-19 से संबंधित तनाव के जोखिम भी शामिल हो सकते हैं।

यह क्यों मायने रखती है

शोधकर्ताओं को इस बारे में बहुत कुछ पता है कि ध्यान करते समय वयस्कों में मस्तिष्क और शरीर में क्या हो रहा है, लेकिन बच्चों के लिए तुलनीय डेटा की कमी रही है। ध्यान करते समय बच्चों के दिमाग में क्या हो रहा है, यह समझना महत्वपूर्ण है क्योंकि विकासशील मस्तिष्क वयस्क मस्तिष्क से अलग तरह से जुड़ा होता है।

ये निष्कर्ष इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि देखभाल करने वाले और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता अक्सर बच्चों को दर्द और संकट से निपटने में मदद करने के लिए आईपैड या खिलौनों जैसे व्याकुलता के तरीकों का उपयोग करते हैं, जैसे कि चिकित्सा प्रक्रियाएं। हालांकि, वे तकनीक काफी हद तक प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स पर निर्भर हो सकती हैं, जो युवाओं में अविकसित है।

इसका मतलब है कि प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स पर भरोसा करने वाली तनाव और भावना विनियमन तकनीक वयस्कों के लिए अच्छी तरह से काम कर सकती है लेकिन बच्चों के लिए कम सुलभ होने की संभावना है। ध्यान तकनीक प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स पर निर्भर नहीं हो सकती है और इसलिए बच्चों को तनाव का प्रबंधन और सामना करने में मदद करने के लिए अधिक सुलभ और प्रभावी हो सकती है।

आगे क्या होगा

हमें अभी भी इस बारे में बहुत कुछ सीखना है कि ध्यान बच्चों के मस्तिष्क के विकास को कैसे प्रभावित करता है। इसमें शामिल है कि किस प्रकार की ध्यान तकनीक सबसे प्रभावी है, आदर्श आवृत्ति और अवधि, और यह बच्चों को अलग तरह से कैसे प्रभावित करती है।

हमारे अध्ययन ने सक्रिय कैंसर वाले 12 बच्चों के अपेक्षाकृत छोटे नमूने पर ध्यान केंद्रित किया, साथ ही जीवित बचे लोगों ने निदान, उपचार और भविष्य के बारे में अनिश्चितता पर महत्वपूर्ण संकट का अनुभव किया हो। बड़े नमूना आकारों के साथ भविष्य के अध्ययन - जिसमें निदान की व्यापक विविधता वाले बच्चे और शुरुआती प्रतिकूलता या आघात के जोखिम शामिल हैं - हमारे जैसे शोधकर्ताओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेंगे कि ध्यान बच्चे में मस्तिष्क और शरीर को कैसे प्रभावित करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story