×

Mehndi Ka Daag Chudane Ka Tarika: नाखूनों पर मेहंदी के दाग को ऐसे छुड़ाएं, ट्राय करें ये आसान से घरेलू टिप्स

Mehndi Ka Daag Chudane Ka Tarika: आपके नाखूनों पर मेहंदी के दाग को रोकने के लिए, हम आज 2 सबसे आसान तरीके लेकर आये हैं। आप इन उपायों को घर पर आज़मा सकती हैं ।

Shweta Srivastava
Published on: 17 Sep 2023 3:18 AM GMT
Mehndi Ka Daag Chudayein
X

Mehndi Ka Daag Chudayein (Image Credit-Social Media)

Mehndi Ka Daag Chudane Ka Tarika: लड़कियों को हांथों में मेहँदी लगाना बेहद पसंद होता है साथ ही शादी ब्याह में तो इसका चलन काफी बढ़ गया है। वहीँ घर पर भी किसी तरह के व्रत या त्योहार पर भी इसे लगाया जाता है। ज़्यादातर लोग हांथों को खूबसूरत दिखाने के लिए ऐसा करते हैं वहीँ जितनी खूबसूरत इनकी डिज़ाइन होती हैं उतना ही ख़राब होता है जब ये आपके नाखूनों पर दाग छोड़ देतीं हैं। इससे आपके हाथों को खूबसूरत बनाने की सारी कोशिशें बर्बाद हो जाती हैं।

नाखूनों पर मेहंदी के दाग को ऐसे छुड़ाएं

त्योहारों का मौसम नजदीक है, देश भर में महिलाएं अपने हाथों पर मेहंदी डिजाइन ज़रूर लगवाएंगी फिर चाहे तीज हो या करवाचौथ। लेकिन आपके नाखूनों पर मेहंदी के दाग को रोकने के लिए, हम आज 2 सबसे आसान तरीके लेकर आये हैं। आप इन उपायों को घर पर आज़मा सकती हैं और अपने खूबसूरत मेहंदी डिज़ाइन और हाथों को एक दिवा की तरह दिखा सकती हैं।

नारियल का तेल

ऐसा कुछ भी नहीं है जो नारियल का तेल नहीं कर सकता। अधिकांश DIY उपचार और सौंदर्य उपचार नारियल तेल को शामिल किए बिना अधूरे हैं। इस अद्भुत तेल के लाखों फायदे हैं। आप इसका उपयोग अपने बालों की देखभाल के उपचार, त्वचा की देखभाल के उपचार और विभिन्न अन्य घरेलू सामानों में कर सकते हैं। पता चला, यह मेहंदी हटाने का भी एक बेहतरीन उपाय है। इसलिए, अगर आपने गलती से अपने नाखूनों पर मेहंदी लगा ली है और इससे दाग रह गया है या आपके नाखून पूरी तरह से रंगे हुए हैं, तो नारियल तेल का उपयोग बिना किसी संदेह के किया जा सकता है। इस तेल के प्रयोग से आपके नाखूनों को कोई नुकसान पहुंचाए बिना मेहंदी के दाग हल्के हो सकते हैं।

आइये जानते हैं आप कैसे नारियल तेल का इस्तेमाल करके अपने नाखूनों से मेहँदी के दाग को हटा सकते हैं। विशेष नाखून पर सीधे थोड़ा सा नारियल तेल लगाएं और फिर, उस क्षेत्र पर चीनी छिड़कें। इस इंस्टेंट शुगर स्क्रब को धीरे से रगड़ें और कुछ मिनटों के बाद, बची हुई चीनी और तेल को पोंछने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें।

नींबू और चीनी

अपने नाखूनों पर लगे मेहंदी के रंग को हटाने के लिए एक और तरकीब है उस पर नींबू और चीनी लगाना। ये काफी सुविधाजनक उपाय है क्योंकि आपको बस अपनी रसोई तक जाना है जहां आपको ये सामग्रियां मिल जाएंगी। बस एक कटोरी में एक नींबू निचोड़ लें और उसमें थोड़ी सी चीनी मिला लें। इन्हें अच्छे से मिला लें। फिर, एक रुई का कपडा लें और इसे घोल में डुबोएं। इसे भिगोएँ नहीं। इस मिश्रण को अपने नाखूनों पर लगाएं और कुछ मिनट तक रगड़ते रहें। आप देखेंगे कि दाग दूर हो गए हैं। फिर इसपर , मॉइस्चराइजर लगाएं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story