×

Memory Loss Reasons: याददाश्त कमजोर करती हैं ये चीजें, आज ही बना लें इनसे दूरी

Memory Loss Reasons: हर कोई चाहता है कि बुढ़ापे तक उसका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहे। लेकिन कई बार हम जाने-अनजाने में कई ऐसी चीज़ों का सेवन करते हैं, जिससे हमारी याद्दाश्त पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Pallavi Srivastava
Published on: 25 Oct 2021 12:39 PM GMT
Memory loss
X

अनहेल्दी खाने से हो सकता है मेमोरी लॉस pic(social media)

Memory Loss Reasons: ज्यादातर लोगों की याददाश्त उम्र के साथ कम होने लगती है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे ही व्यक्ति की मेमोरी कमजोर(Memory Loss) होने लगती है। हमारा स्वास्थ्य हमारे खाने पीने पर डिपेंड करता है।

हम जो भी कुछ खाते-पीते हैं, उसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। लेकिन कई बार हम जाने-अनजाने में ऐसी चीज़ों का सेवन करते हैं जो हमारी याद्दाश्त पर बुरा असर(Kin Cheejo se padta hai Yaddast Par Bura Asar) डालती हैं। लेकिन हम अनजानें में उस चीज को सेवन करते ही रहते हैं। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि किन चीज़ों के सेवन से याद्दाश्त कमजोर होती है -

तली-भुनी चीजों का सेवन(fried food) -

अगर आप ज्यादा ऑयली खाने के शौकीन हैं, तो आपकी मेमोरी लॉस हो सकती है। क्योंकि ज्यादा तली भुनी चीज़ें नर्व सेल्स को नुकसान पहुँचता है। दिमाग की क्षमता भी कम होने लगती है। जो आपके याददाश्त पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

जंक फूड के सेवन से एकाग्रता में कमी आ सकती है pic(social media)

जंक फूड(Junk Food) -

जंक फूड वैसे भी हर तरह से सेहत को नुकसान ही पहुंचाता है। क्योंकि फास्ट फ़ूड में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पदार्थ से डोपामाइन हार्मोन के उत्पादन में कमी आने लगती है। जिससे हमारी एकाग्रता कम हो जाती है और याददाश्त कमजोर हो जाता है। फास्ट फूड के ज्यादा सेवन से आपको भूलने की बीमारी लग सकती है।

सोया(Soya) -

सोया को प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि सोया का अधिक मात्रा में सेवन करने से मस्तिष्क सम्बन्धी विकार घेर सकते हैं।

शराब(Alcohol) -

यह बात तो सब कोई जानता है कि शराब का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। शराब और नशीले पदार्थों के सेवन से ना केवल हमारे शारीर बल्कि हमारे मस्तिष्क पर भी बुरा असर डालता है। इसके सेवन से हमारे दिमाग का संतुलन बुरी तरह प्रभावित होता है। इससे याद्दाश्त कमजोर होने के साथ भूलने की बीमारी भी हो सकती है।


मीठा(Sweet) -

मोटापा और शुगर जैसी बीमारियों में चीनी का परहेज करना होता है। साथ ही अधि‍क मीठा खाने से दिमाग सुस्त पड़ जाता है और सुचारु रूप से काम नहीं कर पाता।

ट्रांस फैट से बढ़ जाता है अल्‍जाइमर्स का खतरा pic(social media)

ट्रांस फैट(Trans Fat) -

ट्रांस फैट खाने से दिमाग की कोशि‍काओं को क्षति पहुंचता है। इससे अल्‍जाइमर्स का जोखिम बढ़ जाता है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story