×

Healthy Meals: मेटाबोलिक रूप से स्वस्थ भोजन के 9 तत्व है बेहद महत्वपूर्ण

Metabolically Healthy Meals: एक बार जब आप अपने मेटाबॉल्ज़िम मार्गों का समर्थन करने वाले आहार के घटकों से अवगत हो जाते हैं तो आदर्श भोजन बनाने की प्रक्रिया बहुत आसान हो जाएगी।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Nov 2022 1:38 AM GMT
Metabolically Healthy Meals
X

Metabolically Healthy Meals (Image credit: social media)

Metabolically Healthy Meals: एक बार जब आप अपने मेटाबॉल्ज़िम को दुरुस्त करने वाले आहार के मुख्य घटकों से अवगत हो जाते हैं तो आदर्श भोजन बनाने की प्रक्रिया बहुत आसान हो जाएगी। सामान्य तौर पर, चयापचय स्वास्थ्य (Metabolic Health) यह दर्शाता है कि आपका शरीर आपके द्वारा ग्रहण किए गए भोजन को ऊर्जा में कैसे परिवर्तित करता है। स्वस्थ भोजन एक चयापचय रूप से स्वस्थ शरीर बनाने पर ध्यान केंद्रित करता है जो केवल ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर रखने के बजाय कुशलता से ऊर्जा का निर्माण और उपभोग करता है।

एक बार जब आप अपने मेटाबॉल्ज़िम मार्गों का समर्थन करने वाले आहार के घटकों से अवगत हो जाते हैं तो आदर्श भोजन बनाने की प्रक्रिया बहुत आसान हो जाएगी। यदि आप मेटाबॉल्ज़िम को ठीक करने के लिए खा रहे हैं तो हर दिन एक ही चीज खाना जरूरी नहीं है। दूसरी ओर, आपके स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती को समर्थन देने के लिए अधिक पोषक तत्व अधिक विविध आहार से आते हैं

तो आइये जानते हैं मेटाबोलिक रूप से हेल्थी भोजन के नौ तत्वों को -

1. सूक्ष्म पोषक तत्वों पर करता है लोड

अधिक मैग्नीशियम, जस्ता, सेलेनियम, और बी विटामिन का लक्ष्य रखें, जो चयापचय स्वास्थ्य प्रक्रियाओं के लिए कोफ़ेक्टर्स हैं, जिसमें शरीर ग्लूकोज को कैसे संभालता है।

2. अधिक फाइबर करें प्राप्त

फाइबर गट माइक्रोबायोम को खिलाता है, जिसका चयापचय स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है, जैसे कि ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर में सुधार। यह आंत की सूजन को भी कम करता है, आंत की श्लेष्मा झिल्ली की रक्षा करता है और ग्लूकोज अवशोषण को धीमा करता है।

3. अधिक एंटीऑक्सीडेंट करें शामिल

एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं, जो कैंसर और मधुमेह से जुड़ा हुआ है। अधिक रंगीन पौधे, क्रूस और हरी सब्जियां और ठंडे पानी की मछली शामिल करें।

4. अधिक ओमेगा-3 वसा

ओमेगा -3 फैटी एसिड सेल संरचना, भड़काऊ रास्ते और चयापचय मार्गों के प्रमुख तत्व हैं। वे आपकी धमनियों की लोच में योगदान करते हैं। अधिक वसायुक्त मछली, चिया के बीज, सन और अखरोट जोड़ें।

5. चैंपियन प्रोबायोटिक युक्त किण्वित खाद्य पदार्थ

एक अत्यधिक किण्वित भोजन आहार (6 सर्विंग्स / दिन) माइक्रोबायोटा विविधता को लगातार बढ़ाता है और भड़काऊ मार्करों को कम करता है। किम्ची, सौकरौट, लो-शुगर कोम्बुचा, बिना चीनी वाला योगर्ट, टेम्पेह और मिसो डालें।

6. रिफाइंड चीनी और अनाज कम से कम लें

घटाने के बजाय हम अपने आहार में क्या शामिल कर सकते हैं, इस पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। लेकिन अब हम परिष्कृत शक्कर और अनाज के रूप में अधिक कार्ब्स खाते हैं, जो कि 200 साल पहले की तुलना में 10 गुना अधिक है।

7. खाने के समय पर ध्यान दें

दिन के दौरान अपने खाने के समय को 8-10 घंटे तक सीमित करने का प्रयोग करें; बाकी के लिए उपवास करो। देर शाम को उच्च ग्लाइसेमिक भोजन से बचें। एक संकीर्ण खाने की खिड़की चयापचय लचीलेपन को बढ़ावा देती है। और हमारे शरीर रात में स्वाभाविक रूप से अधिक इंसुलिन प्रतिरोधी हो सकते हैं।

8. खाद्य पदार्थों को बेहतर तरीके से मिलाएं

यदि कार्ब्स को वसा और प्रोटीन के साथ खाया जाता है, तो अकेले कार्बोहाइड्रेट खाने से ग्लूकोज में अधिक वृद्धि होने की संभावना है। फाइबर भी मदद करता है।

9. जब संभव हो जैविक चुनें

जब संभव हो तो ऑर्गेनिक का चयन करने से आपको अंतःस्रावी-विघटनकारी रसायनों से बचने में मदद मिलेगी। जमे हुए और डिब्बाबंद ऑर्गेनिक्स जैविक को और अधिक किफायती बनाने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story