×

Methi For Diabetes: मेथी के सेवन से कंट्रोल करें Diabetes

Methi Dana For Diabetes: डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए मेथी के दानों का प्रयोग किया जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 11 April 2022 3:26 PM GMT
Methi in Diabetes
X

मधुमेह में मेथी का उपयोग। (Social Media) 

Methi Control Diabetes: डायबिटीज एक ऐसा रोग जिसे जिंदगी की जर्नी कहा जाता है। यानि डायबिटीज होने पर आपको अपने सम्पूर्ण जीवन तक अपने लाइफस्टाइल में एक स्वस्थ परिवर्तन लाकर अपने लाइफ को अच्छे से जीना हैं। याद रखें डायबिटीज अपने आप में कोई बीमारी नहीं हैं। लेकिन इसे कंट्रोल में नहीं रखने से ये कई बिमारियों को आमंत्रित कर सकती है। डायबिटीज में आपकी इम्युनिटी बेहद कमज़ोर होकर रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है। इसलिए डायबिटीज में आपको लाइफटाइम अलर्ट रहने की जरूरत है।

बता दें कि मधुमेह को नियंत्रित करने का सीधा रास्ता आपके जीवनशैली और खान -पान से जुड़ा हुआ कार्बोहायड्रेट को अपने गले से निचे ना उतरने देना इसके नियंत्रण का पहला कदम है। बता दें कि डॉक्टर डायबिटीज के मरीज़ों को ज्यादा लंबे टाइम तक भूखे नहीं रहने की सलाह देते हैं। प्रत्येक 2 घंटे में कुछ खाना इन लोगों के लिए अनिवार्य होता है। गौरतलब है कि अनियंत्रित डायबिटीज से शरीर में कई रोगों का निवास हो जाता है। जिनमें किडनी, दिल और आंखें से जुडी हुई समस्यायें प्रमुख हैं। इसलिए जरुरी है कि डायबिटीज को कंट्रोल में रखकर गंभीर समस्याओं को पैदा ही नहीं होने दिया जाये। कुछ घरेलु या देशी नुस्खों को अपना कर डायबिटीज में कंट्रोल रखा जा सकता है। जिनमें कुछ प्रमुख हैं।

  • डायबिटीज में जामुन ही नहीं बल्कि जामुन के बीज भी बेहद फायदेमंद होते हैं। बता दें कि जामुन शरीर में सेल्फ इन्सुलिन बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए जामुन के बीज सुखाकर इसका चूर्ण बना लें। अब इसे सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लेने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
  • डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए अंजीर के पत्ते भी बड़े उपयोगी होते हैं। इसके लिए सुबह खाली पेट अंजीर के पत्तों को चबाने या पानी में उबाल कर पीने से शुगर कंट्रोल रहता है।
  • मेथी के दानों का प्रयोग डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए किया जाता है। इसके लिए आपको एक चम्मच मेथी के बीज को रात भर एक गिलास पानी में भिगोकर रखकर सुबह खाली पेट बीज समेत पानी को पी लें। ध्यान रहे इसके आधे घंटे तक कोई दूसरी चीज नहीं खानी है।
  • लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज दोनों ही कंट्रोल में रहते हैं। इसके लिए इसके लिए रातभर लहसुन की 2-3 कलियों को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट इन्हें चबाकर खाने से शुगर कंट्रोल में रहता है।
  • दालचीनी के पाउडर के इस्तेमाल से भी शुगर को कण्ट्रोल में रखने की मदद मिलती है। इसके लिए रोज़ाना आधा चम्मच दालचीनी पावडर को हलके गुनगुने पानी या गरम पानी के साथ लें। दालचीनी में मधुमेह विरोधी गुण पाए जाने के कारण इसके के उपयोग से ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की Newstrack.com पुष्टि नहीं करता है। बल्कि इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story