स्विमिंग पूल में नहाने के बाद कर रहे हैं बीमार महसूस? माइक्रोप्लास्टिक हो सकता है एक कारण

माइक्रोप्लास्टिक्स को घरेलू पानी के कचरे से, कॉस्मेटिक उत्पादों में या कपड़े धोने से नदियों में ले जाया जाता है, जिसमें सिंथेटिक वस्त्रों से माइक्रोफाइबर एक प्रमुख स्रोत बनते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Jun 2022 10:02 AM GMT
Microplastics in swimming water
X

Microplastics in swimming water (Image credit: Social Media)

Swimming Pool Water: माइक्रोप्लास्टिक में वायरस होते हैं और समुद्र तट पर खेलने वाले बच्चों के लिए खतरा पैदा करते हैं। एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पहली बार साबित किया है कि ताजे पानी में माइक्रोप्लास्टिक्स पर वायरस जीवित रह सकते हैं और तीन दिनों तक संक्रामक रह सकते हैं।

माइक्रोप्लास्टिक्स को घरेलू पानी के कचरे से, कॉस्मेटिक उत्पादों में या कपड़े धोने से नदियों में ले जाया जाता है, जिसमें सिंथेटिक वस्त्रों से माइक्रोफाइबर एक प्रमुख स्रोत बनते हैं।

किसी भी स्रोत से माइक्रोप्लास्टिक नदियों और समुद्र में अपना रास्ता बना सकता है, भले ही पानी को उपचारित किया जाए। अध्ययन से पता चलता है कि वे फिर सीवेज सिस्टम में वायरस के साथ जुड़ सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे लंबे समय तक बने रह सकते हैं और पानी को दूषित करने और तैराकों और समुद्र तट पर जाने वालों को बीमार करने की अधिक संभावना है।

स्टर्लिंग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पास की एक झील के पानी में भिगोए गए माइक्रोप्लास्टिक छर्रों में वायरस जोड़े, और फिर उनका परीक्षण किया कि क्या वायरस प्लास्टिक की सतह पर रहता है।

वायरल प्रसार के लिए आसान रास्ता

पर्यावरण प्रदूषण पत्रिका में प्रकाशित परिणाम बताते हैं कि प्लास्टिक प्रदूषण वायरस फैलाने का एक नया तरीका बन सकता है। अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला, कि रोटावायरस और नोरोवायरस जैसे वायरस, जो उल्टी का कारण बनते हैं, फ्लू वायरस से अधिक प्रभावी ढंग से जीवित रहे।

लेखकों ने कहा कि वायरस पर्यावरण में प्राकृतिक सतहों से भी जुड़ सकते हैं, लेकिन प्लास्टिक उन सामग्रियों की तुलना में बहुत अधिक समय तक रहता है। सीवेज रिलीज और वर्तमान जल उपचार विधियों की प्रभावशीलता के बारे में बढ़ती चिंता के बीच, यूके के आसपास नदी और समुद्र के पानी में तैरने के बाद तैराक बीमार हो गए हैं।

इस महीने की शुरुआत में, अभियान समूह सर्फर्स अगेंस्ट सीवेज के शोध में पाया गया कि तैराकी की कोशिश करने वालों में से 55 प्रतिशत बाद में बीमार पड़ गए थे।

आपको बीमार करने में वायरस के ज्यादा कण नहीं लगते

स्टर्लिंग विश्वविद्यालय में परियोजना के प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर रिचर्ड क्विलियम ने कहा: "हमने पाया कि वायरस माइक्रोप्लास्टिक से जुड़ सकते हैं, जो उन्हें पानी में कम से कम तीन दिनों तक जीवित रहने की अनुमति देता है।

"यहां तक ​​​​कि अगर एक अपशिष्ट जल उपचार संयंत्र सीवेज कचरे को साफ करने के लिए वह सब कुछ कर रहा है, तो छोड़े गए पानी में अभी भी माइक्रोप्लास्टिक है, जिसे बाद में नदी के नीचे, मुहाना में ले जाया जाता है और समुद्र तट पर समाप्त हो जाता है। हमें यकीन नहीं था कि पर्यावरण में प्लास्टिक पर 'हिच-हाइकिंग' से वायरस कितनी अच्छी तरह जीवित रह सकते हैं, लेकिन वे जीवित रहते हैं, और वे संक्रामक रहते हैं।

"माइक्रोप्लास्टिक्स इतने छोटे होते हैं कि वे संभावित रूप से तैरने वाले किसी व्यक्ति द्वारा निगला जा सकता है, और कभी-कभी वे समुद्र तट पर मसूर के आकार के चमकीले रंग के छर्रों के रूप में धोते हैं जिन्हें नर्डल्स कहा जाता है जिसे बच्चे उठा सकते हैं और अपने मुंह में डाल सकते हैं।

"यह आपको बीमार करने के लिए कई वायरस कण नहीं लेता है। और यदि वायरस प्लास्टिक से पानी या रेत में खुद को छोड़ देते हैं, तो पर्यावरण में उनकी दृढ़ता बढ़ जाती है।"

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story