×

Migraine and gudd: माइग्रेन को दूर करेगा गुड़ के साथ दूध का सेवन, और भी है असरदार देशी नुस्खें

Migraine And Gudd: रोज़ाना सुबह उठने के बाद खाली पेट छोटा सा गुड़ का टुकड़ा खाकर ठंडा दूध पीने से माइग्रेन की समस्या में राहत मिल सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 26 April 2022 4:36 PM GMT
Migraine and gudd jaggery with milk cures migraine easily
X

माइग्रेन को दूर करेगा गुड़ के साथ दूध का सेवन। (Social Media) 

Migraine And Gudd: अधकपारी या माइग्रेन एक जटिल विकार होता है जिसमें बार-बार मध्यम से गंभीर सिरदर्द होता है। इतना ही नहीं अक्सर इसके साथ कई स्वैच्छिक तंत्रिका तंत्र से संबंधित लक्षण भी सामने आते हैं। आमतौर पर इसमें सिरदर्द एक हिस्से को प्रभावित करता है। इसके अलावा इसकी प्रकृति धुकधुकी जैसी होने के कारण 2 से लेकर 72 घंटों तक बना रह सकता है। आज के समय में माइग्रेन की समस्या बहुत तेज़ी से पॉव पसार रहा है। इतना ही नहीं कुछ समय में ही एक ऐसी बीमारी के रूप में उभरकर सामने आया है जो हर दूसरे व्यक्ति में पाया जाने लगा है।

बता दें कि माइग्रेन में सिर में बहुत तेज दर्द होता है। इतना ही नहीं माइग्रेन कभी दर्द तेज रोशनी की वजह से , कभी-कभी शोर से या किसी खास खुशबू से भी हो सकता है। गौरतलब है कि विशेषज्ञ भी अब तक इस बीमारी की सही वजह की तलाश नहीं कर पाए हैं। कई बार ऐसे में इस बीमारी का इलाज भी लोगों को नामुमकिन जैसा लगने लगता है। हालांकि , इस समस्या को पूरी तरह से ठीक तो नहीं हो सकता है, लेकिन कुछ घरेलू उपाय ऐसे हैं जिनसे इस बीमारी से थोड़ी राहत जरूर मिलने की सम्भावना हो सकती है।

  • माइग्रेन की समस्या को दूर करने के लिए गुड़ के साथ दूध का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए रोज़ाना सुबह उठने के बाद खाली पेट छोटा सा गुड़ का टुकड़ा खाकर ठंडा दूध पीने से माइग्रेन की समस्या में राहत मिल सकती है।
  • एक शोध में यह बात की पुष्टि की गयी है कि अदरक के सेवन से भी माइग्रेन की समस्या में राहत मिलती है। इसके लिए जब कभी भी माइग्रेन की वजह से सिर में दर्द होने से तत्काल अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा दांतों के बीच दबाकर उसे चूसते रहने से इसके दर्द से राहत मिल सकता है।
  • माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में दालचीनी का भी प्रमुख रोल होता है। इसके लिए दालचीनी को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर माथे पर करीब आधे घंटे तक लगाकर रखें। ऐसा करने से माइग्रेन के दर्द से राहत मिल जाती है।
  • लौंग का सेवन भी माइग्रेन के लिए फायदेमंद होती है। इसके लिए माइग्रेन के समय लौंग के पाउडर में नमक मिलाकर इसे दूध के साथ पीने से माइग्रेन के दर्द से राहत मिल जाता है।
  • बर्फ से ठंडी सेकाई करने से भी माइग्रेन में लाभ मिलता है। इसके लिए माइग्रेन के दर्द के समय बर्फ के चार क्यूब्स को रूमाल में लपेटकर इसे सिर पर करीब 15 मिनट तक रखे रहने दें। ऐसा करने से आपको सिरदर्द में काफी हद तक राहत मिलती है।
  • कई बार टेंशन के कारण भी माइग्रेन का दर्द हो सकता है। ऐसे में हीटिंग पैड का इस्तेमाल इसमें काफी हद तक फायदेमंद होता है ।
  • माइग्रेन का दर्द के समय हलके हाथों से सिर, गर्दन और कंधों पर मालिश करने से इस समस्या में राहत मिलती है ।
  • कभी -कभी तेज रोशनी भी माइग्रेन के दर्द का कारण बन जाता है। इसलिए इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति को तेज़ रौशनी से बचना चाहिए।
  • आधी -अधूरी कच्ची नींद भी इस समस्या को पैदा कर सकती है। इसलिए इससे बचने के लिए हमेशा भरपूर और अच्छी नींद जरूर लें।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story