×

Milk Bottle Cleaning Tricks: शिशुओं की बोतल है जर्म्स का भंडार ,इन उपायों से भगाये कीटाणु

Milk Bottle Cleaning Tricks: शिशुाओं का मुख्य आहार दूध का शुद्ध होना जितना जरुरी है उठा ही जरुरी है उसको पीने वाली बोतल का साफ़ होना।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 July 2022 1:17 PM GMT
milk bottle
X

milk bottle (Image credit : social media)

Milk Bottle Cleaning Tricks: चूँकि शुशुओं की इम्युनिटी बनने में काफी समय लगता है। इतनी छोटी सी उम्र में तो उनके लिए उनके पेरेंट्स को ही इनके स्वास्थ्य के प्रति बेहद सावधानी बरतनी पड़ती है ताकि इन मासूम शिशुओं को बीमारियों और इंफेक्‍शन के प्रकोप से बचाया जा सके। उल्लेखनीय है कि शिशुओं का मुख्य आहार दूध ही है। जिसे आमतौर पर बच्चे बोतल से पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध के बोतल हज़ारों कीटाणुओं से भरे होते हैं। जिसकी अगर अच्छे से सफाई नहीं की गयी तो मासूम बच्चे जबरदस्त तरीके से बीमार पड़ सकते हैं।

कैसे करें शिशुओं के दूध की बोतल को साफ़ :

शिशुाओं का मुख्य आहार दूध का शुद्ध होना जितना जरुरी है उठा ही जरुरी है उसको पीने वाली बोतल का साफ़ होना। गौरतलब है कि जबतक शिशु दूध बोतल से पीता है तब हर दिन बोतल को अच्छे से साफ़ करना बेहद जरुरी है।

दूध की बोतल साफ करना ​क्‍यों है जरूरी ?

चूँकि शिशु का इम्‍यून सिस्‍टम अविकसित होता है इसलिए वो कई तरह के इंफेक्‍शनों के चपेट में आसानी से आ जाते है। ऐसे में बच्‍चे को सुरक्षित रखने का एक मात्र तरीका सावधानी और साफ-सफाई ही है । जो शिशु और इन्फेक्शन के समक्ष ढाल बनकर खड़ा हो जाता है। बता दें कि क्योंकि दूध में बैक्‍टीरिया आसानी से पनपने लगता है। जिसके कारण बोतल में भी जर्म्स की सम्भावना ज्यादा बढ़ जाती है।इसलिए बच्चों की सेहटी को सुरक्षित रखने के लिए दूध की बोतल का साफ़ होना जरुरी है।

बोतल के किन- किन चीजों को साफ करने से दूर होते हैं कीटाणु :

शिशु को स्वस्थ बनाये रखने के लिए आपको बोतल के सभी हिस्‍से, टीट और स्‍क्रू कैप आदि भी साफ करनी चाहिए। इसके लिए सबसे पहले बोतल के सभी हिस्‍सों को अलग कर स्‍क्रू कैप से टीट को खींचकर बाहर निकाल लें। उसके बाद बोतल को धोने में गर्म पानी और डिटर्जेंट का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए बोतल के सभी हिससों को बॉटल ब्रश की मदद से साफ करें। अगर बोतल में कही दूध लगा हो तो उसे भी साफ करे लें। इतना ही नहीं पहले वॉशिंग पाउडर को बोतल में चारों तरफ से घुमाकर निकालकाट इसी तरह से साफ पानी के साथ करें।सूखने के लिए कुछ देर छोड़ दें।

इसके अलावा भी आप कुछ अन्य टिप्स भील फॉलो कर सकते हैं। तो आइये जानते बोतल साफ करने के टिप्स :

बोतल को उबाल लें :

इसके लिए एक बड़े बर्तन में बोतल को खोलकर निप्‍पल और ढक्‍कन सहित डाल दीजिए । बता दें कि इस बर्तन में इतना पानी भरें कि सारे इक्‍यूपमेंट उसमें भीग जाएं। अब इस पानी को पांच मिनट तक उबलने दें। फिर इन सभी चीजों को बाहर निकालने से पहले पानी को ठंडा होने दें। इसके बाद साफ बर्तन में सारा सामान रखक्सर 24 घंटे के लिए ढक कर फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसे साफ पानी से धोकर इस्‍तेमाल करें।

अपनाएं स्‍टीमिंग का तरीका:

बोतलों को साफ़ करने के लिए स्‍टीमिंग का बेहद खास होता है। साथ ही साफ करने का ये तरीका काफी सस्‍ता और असरकारी भी होता है। इस विधि में पानी को उबाल कर है भाप से बैक्‍टीरिया को मार दिया जाया है।

स्‍टेरिलाइजर से भी होते है बोतल साफ :

इसके लिए आप स्‍टेरिलाइजर पर देखें कि उसमें पानी भरने को लेकर क्‍या निर्देश दिए गए हैं। उसके बाद अब स्‍टार्ट बटन ऑन करें। अगर आप माइक्रोवेव स्‍टेरिलाइजर यूज कर रहे हें, तो स्‍टेरिलाइजर को माइक्रोवेव में रखकर भी टाइम सेट कर दें। लेकिन जब स्‍टेरिलाइजर की लाइट बंद होती है तो सभी फीडिंग इक्‍यूपमेंट्स को एक साफ कंटेनर में लेकर फ्रिज में रख दें।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story