×

Mindful Eating Tips For Weight Loss: इन आसान बदलाव से कीजिये अपना वजन कम, जानिए क्या है माइंडफुल इटिंग टिप्स

Mindful Eating Tips For Weight Loss: वजन कम करने के लिए नेचुरल वेट लॉस टिप्स के साथ कुछ लोग डाइट प्लान भी फॉलो करें तो रिजल्ट काफी अच्छे आते हैं। आइये जानते हैं ये डाइट प्लान क्या है।

Shweta Srivastava
Published on: 3 March 2023 2:18 AM GMT
Mindful Eating
X

Mindful Eating (Image Credit-Social Media)

Mindful Eating Tips For Weight Loss: आज हर कोई फिट रहना चाहता है लेकिन वहीँ इसके लिए वो कसरत और अपने खान पान में परहेज़ से भी घबराते हैं। लेकिन अब फिट रहना है तो कुछ न कुछ तो करना ज़रूरी ही है। ऐसे में वजन कम करने के लिए नेचुरल वेट लॉस टिप्स के साथ कुछ लोग डाइट प्लान भी फॉलो करें तो रिजल्ट काफी अच्छे आते हैं। आइये जानते हैं ये डाइट प्लान क्या है और कैसे इसे फॉलो किया जा सकता है।

लाइफस्टाइल में थोड़े बहुत बदलाव के साथ और कठिन डाइट को फॉलो किए बिना भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं। साथ ही इसके लिए जरूरी होता है 'माइंड फुल इटिंग'। जो लोग इस तरह की डाइट फॉलो करते हैं वो डाइट फॉलो करने साथ वेट लॉस के लिए वर्कआउट भी करते हैं और इस डाइट प्लान को अपने जीवन का अहम् हिस्सा बनाते हैं। इसके अलावा वजन कम करने वाले फूड्स और हेल्दी डाइट हैबिट्स अपनाकर काफी फायदा पाते नज़र आते हैं।

माइंडफुल इटिंग टिप्स

लो कार्ब डाइट (Low Carb Diet)

कार्ब साइकिलिंग (Carb Cycling)

वीगन डाइट (Vegan Diet)

कीटो डाइट (Keto Diet)

पेलियो डाइट (The Paleo Diet)

आपको बता दें कि माइंडफुल इटिंग, दरअसल माइंडफुलनेस पर आधारित है, साथ ही ये एक बौद्ध अवधारणा (Buddhist concept) पर आधारित है। माइंडफुलनेस, मैडिटेशन या ध्यान का एक रूप है जो आपको आपके इमोशंस और शारीरिक संवेदनाओं (emotions and physical sensations) को पहचानने और उनका सामना करने में मदद करता है।

माइंडफुल इटिंग का उपयोग आजकल की दिनचर्या के हिसाब से काफी महत्वपूर्ण है। जहाँ ये इटिंग डिसऑर्डर , डिप्रेशन और चिंता सहित कई तरह की परेशानियों से आपको निजात दिलाता है।वहीँ इससे आपको सारा दिन स्फूर्ति भी महसूस होती है।

दरअसल माइंडफुल इटिंग से न सिर्फ आपका वजन कम होता है बल्कि इससे आपको अपने शरीर में स्फूर्ति भी महसूस होती है। इसलिए आज हम आपको माइंडफुल ईटिंग के कुछ आसान से तरीके बता रहे हैं, जिन्हे अपनाकर आप भी वेट लॉस कर सकते हैं।

1. बैठकर खाएं खाना

Mindful Eating (Image Credit-Social Media)

ये पढ़कर आपको लगा होगा कि ये तो काफी आसान सी चीज़ है लेकिन ज़रा सोचिये कि कितनी बार ऐसा हुआ है जब आप रेफ्रिजरेटर के सामने या चलते -फिरते खाते हैं। इसका खुलासा एक रिसर्च में हुआ है कि लोग घूमते समय 5 प्रतिशत अधिक खाते हैं। लेकिन बैठकर खाना माइंडफुल इटिंग का हिस्सा है। साथ ही साथ बैठकर खाने से आपको अपने भोजन पर ध्यान केंद्रित करने में भी मदद मिलती है।वहीँ अगर आप टेबल चेयर की जगह ज़मीन पर बैठकर खाना कहते हैं तो और भी अच्छा होता है।

2. डिवाइस को कर दें बंद

Mindful Eating (Image Credit-Social Media)

आजकल इंसान चरों ओर से डिवाइसस से घिरा हुआ है। वहीँ आपको जान कर हैरानी होगी कि एक रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग खाना कहते समय अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं ऐसे लगभग 11 प्रतिशत लोग भोजन ज़्यादा करते हैं।

3. प्लेट्स का प्रयोग करें

Mindful Eating (Image Credit-Social Media)

पैक्ड सामान में अक्सर लोग उसे वैसे ही खाना शुरू कर देते हैं जैसे जूस को वैसे ही डब्बे से स्ट्रॉ की सहायता से बिना गिलास में निकले पी लेते हैं साथ ही चिप्स या किसी भी स्नैक्स को भी पैकेट से ही खाना शुरू कर देते है। वहीँ आपको हमेशा अपने घर की सिरेमिक, स्टील आदि की प्लेटों का उपयोग करना चाहिए।

4. छोटी-छोटी बाइट खाएं और अधिक चबाएं

Mindful Eating (Image Credit-Social Media)

खाना खाने का सही तरीका भी आपके वज़न को कम कर सकता है ये शायद आपको काफी आसान और हैरान कर रहा हो लेकिन ये वाकई सही है। वहीँ अगर खाने के तरीके को सही कर लिया जाये तो ये आपकी सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। वहीँ अगर आप बड़ी-बड़ी बाइट खाते हैं तो खुद को रोकना काफी मुश्किल हो जाता है। साथ ही विशेषज्ञों का भी यही मानना है कि जब आप धीमी गति से और छोटी-छोटी बाइट खाते हैं तो आपके शरीर को इसे डाइजेस्ट करने में आसानी होती है और आप भोजन को लगभग 30 प्रतिशत कम कहते हैं।

5. विपरीत हाथ से खाएं

Mindful Eating (Image Credit-Social Media)

ये थोड़ा अलग और अजीब लग सकता है लेकिन अगर आप अमूमन काम कारण वाले या जिस हाँथ से बचपन से कहते आये हैं उसकी जगह दूसरे हाँथ से खाना खाने से आप कम कैलोरी खाते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story