×

Health Benefits of Mint Chutney: जानिए पुदीने की चटनी के कई फायदे, स्वास्थ और स्वाद से भरपूर है मिंट

Health Benefits of Mint Chutney: क्या आप जानते हैं कि ऐसी चीज़ें , जो खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जानी जातीं हैं, हकीकत में ये कई सारे स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करतीं हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 8 March 2023 1:54 AM GMT
Health Benefits of Mint Chutney
X

Health Benefits of Mint Chutney (Image Credit-Social Media)

Health Benefits of Mint Chutney: कई भारतीय घरों में चटनी जैसे मसालों के बिना खाना अधूरा समझा जाता है। जैसे, पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक, लोग मीठे, खट्टे, तीखे और मसालेदार सहित असंख्य स्वादों में विभिन्न प्रकार की चटनी का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मसाले, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं, हकीकत में ये कई सारे स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

पुदीने की चटनी के कई फायदे

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने भी एक इंस्टाग्राम पोस्ट में हमारे आहार में मसालों के महत्व और भूमिका के बारे में बताया और कहा, "अपने भोजन में मसालों को शामिल करना स्वाद बढ़ाने और संभावित रूप से स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करने का एक शानदार तरीका है," इसके अलावा उन्होंने लिखा, सॉस और बाजार में उपलब्ध अन्य मसालों को अपने खाने में खाना आपके लिए अच्छा नहीं है।"

उन्होंने आगे लिखा, "मैं हमेशा से सॉस के उपयोग के खिलाफ हूं क्योंकि स्टोर से खरीदे गए, पैक किए गए सामान में वसा, चीनी और नमक होता है, और जब इसका अत्यधिक सेवन किया जाता है तो मोटापे, सूजन और अम्लता जैसे दुष्प्रभावों का कारण बन सकता है। वहीँ उन्होंने इसका एक स्वस्थ विकल्प चुनने को कहा और पुदीने की चटनी के साथ, एक 'स्वस्थ' विकल्प बताया जो स्वादिष्ट और फायदेमंद दोनों ही है।

इसके बाद उन्होंने पुदीने की चटनी के फायदों को भी शेयर किया, जिसे कुछ सामग्रियों जैसे ताज़े पुदीने के पत्तों, धनिया के पत्तों, अदरक और लहसुन से बनाया जा सकता है।

अपच से राहत दिलाने में मदद करता है पुदीना

पुदीना (पुदीना) फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जो पाचन के लिए अद्भुत काम करता हैं। इस जड़ी बूटी में मौजूद मेन्थॉल पाचन तंत्र में पित्त लवण और अम्ल के स्राव को सक्रिय करता है। ये पेट की चिकनी मांसपेशियों पर भी काम करता है और अपच के कारण होने वाली गैस को कम करने में मदद करता है।

त्वचा की समस्याओं को कम करता है पुदीना

पुदीने की पत्तियों में उच्च स्तर का सैलिसिलिक एसिड होता है, जो मुंहासों और धब्बों से लड़ने के लिए जाना जाता है।

इन सब के अलावा पुदीने का अर्क ज़ैंथिन ऑक्सीडेज को रोकता है, जो यूरिक एसिड के निर्माण में शामिल एक एंजाइम है, साथ ही साथ ऑक्सीडेटिव तनाव उत्पन्न करता है जो रोग के पैथोफिज़ियोलॉजी में योगदान देता है।

एक्सपर्ट बताते हैं कि, "धनिया और पुदीना दोनों ही पत्तियां पाचन में सहायता के लिए जानी जाती हैं। वो आंत की कार्यप्रणाली में सुधार करने में मदद करते हैं, जो बदले में शरीर के समग्र कामकाज में सुधार करता है।"

यह किसी की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। चटनी में नींबू का रस या आंवला, या हरा आम होता है, जो सभी विटामिन सी के उत्कृष्ट स्रोत हैं और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं। ये चटनी शरीर से सूजन को दूर करने में मदद करती है और शरीर को भीतर से अधिक स्वस्थ और मजबूत महसूस कराती है।

मतली से राहत दिलाता है पुदीना

पुदीने की पत्तियां मतली को दूर करने और सीने में जलन को कम करने में मदद करती हैं। साथ ही इस चटनी में इस्तेमाल होने वाली हरी सब्जियां मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और सांसों की बदबू से राहत दिलाने में सबसे बेस्ट हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story