इस पौधे की पत्तियों से बनी चाय पीने से तेज होता है दिमाग, जानिए फायदे

Published by shalini Published: May 14, 2016 | 5:12 pm
Modified: August 10, 2016 | 3:39 am

प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ: इंसान अपनी याद्दाश्‍त बढ़ाने के लिए सबकुछ करने को तैयार हो जाता है। पर अगर हम उसे चाय पीने के लिए कहें, तो वो मना कर देता है। अक्‍सर देखा गया है कि जब हम दूसरों से चाय के लिए पूछते हैं, तो वे तुरंत सेहत का हवाला देकर मना कर देते हैं। पर अगर आपको पता चले कि एक पौधे की पत्तियों से बनी चाय पीने से इंसान का दिमाग तेजी से बढ़ता है, तो आप भी खुद को चाय पीने से नहीं रोक पाएंगे। हाल ही में हुए एक स्टडी के अनुसार जीवन के शुरुआती साल में विटामिन-डी की पर्याप्त मात्रा शिशुओं में मांसपेशियों का निर्माण करके उसे मजबूत बनाने और शरीर में वसा कम करने में मददगार होती है।

प्रतिभागियों को तीन तरह की चाय का कराया गया सेवन
इस रिसर्च के लिए रिसर्चर्स ने 180 प्रतिभागियों को पुदीने की चाय, कैमोमिल (बबूने का फूल) की चाय और गर्म पानी का सेवन कराया था। रिसर्च के रिजल्‍ट से पता चला कि है कि कैमोमिल और गर्म पानी का सेवन करने वालों की तुलना में जिन प्रतिभागियों ने पुदीने की चाय का सेवन किया था, उनकी लॉन्ग टाइम मेमोरी और सतर्कता में महत्वपूर्ण सुधार देखे गए।

कैमोमिल की चाय पीने वालों के दिमाग में पाई गई कमी
वहीं कैमोमिल चाय का सेवन करने वाले प्रतिभागियों में पुदीने की चाय और गर्म पानी का सेवन करने वाले प्रतिभागियों की तुलना में स्मृति और एकाग्रता की क्षमता में कमी महसूस की गई। इस रिसर्च को हाल ही में नॉटिंघम में आयोजित साइकोलॉजिकल सोसाइटी के वार्षिक सम्मेलन में पेश किया गया था।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App