×

Miss Universe 2023: मिस यूनिवर्स को ताज के अलावा दी जाती हैं ये 10 लग्जरी सुविधाएं

Miss Universe 2023: 71वें मिस यूनिवर्स पेजेंट का फिनाले आज 14 जनवरी को न्यू ऑरलियन्स में अर्नेस्ट एन मेमोरियल कन्वेंशन सेंटर में ऑर्गेनाइज किया गया था।बॉने ग्रेब्रिएल ने जीता।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 15 Jan 2023 11:57 AM GMT (Updated on: 15 Jan 2023 11:57 AM GMT)
Miss Universe Rbonney Gabriel
X

R'bonney Gabriel (Image: Social Media)

Miss Universe 2023: मिस यूनिवर्स 2023 का खिताब इस साल बॉने ग्रेब्रिएल (R'bonney Gabriel) ने जीता है। बता दें 71वें मिस यूनिवर्स पेजेंट का फिनाले शनिवार आज 14 जनवरी को न्यू ऑरलियन्स में अर्नेस्ट एन मेमोरियल कन्वेंशन सेंटर में ऑर्गेनाइज किया गया था। बता दें कि फर्स्ट रनर अप वेनेजुएला की अमांडा और सेकेंड रनर अप डोमिनिकन रिपब्लिक की एंड्रीना मार्टिनेज रहीं लेकिन क्या आप जानते है कि ताज के साथ मिस यूनिवर्स को बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं। तो आइए जानते हैं विस्तार से:

मिस यूनिवर्स को मिलती है ये 10 सुविधाएं

ताज

दरअसल मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने के बाद मिस यूनिवर्स को ताज पहनाया जाता है। इसके बाद अब ये मिस यूनिवर्स पर निर्भर करता है कि वह उसे वापस करेंगी या रख लेंगी। हालांकि देखा जाएं तो ज्यादातर मिस यूनिवर्स ताज रखना ही पसंद करती हैं।

प्राइज मनी

साथ ही मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली कंटेस्टेंट को एक लाख रुपये की प्राइज मनी भी दी जाती है

स्कॉलरशिप

ताज के साथ साथ मिस यूनिवर्स को स्कॉलरशिप भी मिलती है।


बतावदेन यह स्कॉलरशिप विजेता को न्यूयार्क फिल्म एकेडमी की तरफ से विजुअल परफॉर्मिंग आर्ट में दी जाती है।

मॉडलिंग पोर्टफोलियो

इसके अलावा मिस यूनिवर्स का एक मॉडलिंग पोर्टफोलियो तैयार कराया जाता है। जो उनके करियर के लिए फायदेमंद होता है।

सैलरी

मिस यूनिवर्स को एक साल के लिए सैलरी भी दी जाती है और ये सैलरी डॉलर में होती है।

स्पेशल अलाउंस

मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने के बाद मिस यूनिवर्स को दुनियाभर में सोशल वर्क के लिए जाना पड़ता है। इसके लिए मिस यूनिवर्स आर्गेनाइजेशन के स्पॉन्सर्स ट्रेवल अलाउंस भी देते हैं।

न्यूयॉर्क में मिलता है अपार्टमेंट

साथ ही न्यूयॉर्क में साल भर रहने के लिए एक अपार्टमेंट भी दिया जाता है। इतना ही नहीं यहां रहने से जुड़ा सभी सामान कपड़ों से लेकर किचन तक सब कुछ Miss Universe Organisation की तरफ से दिया जाता है

असिस्टेंट और प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट्स

आपको बता दें कि Miss Universe को असिस्टेंट और प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट्स की एक पूरी टीम भी दी जाती है। ये पूरी टीम Miss Universe के मेकअप, हेयर प्रोडक्ट्स, जूते, कपड़े, ज्वेलरी और स्किन केयर तक हर चीज का पूरे एक साल तक ख्याल रखती है।

ट्रीटमेंट की सुविधा फ्री

दरअसल Miss Universe को मिलने वाली सुविधाओं में फैशन स्टाइलिस्ट से लेकर न्यूट्रीशन, डर्मेटोलॉजी और डेंटल सर्विसेज जैसी फ्री सर्विस भी शामिल हैं।

हर जगह फ्री एंट्री

दरअसल Miss Universe को मिलने वाली सुविधा में सभी एक्सक्लूसिव इवेंट्स, पार्टीज, प्रीमियर्स, स्क्रीनिंग्स में फ्री एंट्री की भी सुविधा दी जाती है। इसके अलावा उनके ट्रेवल और होटल का सारा खर्चा भी ऑर्गेनाइजेशन की तरफ से ही उठाया जाता है।

मिस यूनिवर्स को उठानी होती है ये जिम्मेदारी

मिस यूनिवर्स को सुविधा के साथ साथ Miss Universe की कुछ जिम्मेदारियां भी होती हैं। जैसे वह Miss Universe Organization की चीफ एंबेसडर होती है। आपको बता दें कि Miss Universe Organization द्वारा आयोजित की जाने वाली सभी पार्टी, प्रेस कॉन्फ्रेंस, चैरिटी इवेंट्स आदि अटेंड करने जरूरी होते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story