×

Missing Day 2024: अपने एक्स को बताइये आपने दिल का हाल, जानिए क्यों मनाया जाता है मिसिंग डे

Missing Day 2024 एंटी वैलेंटाइन वीक का छठा दिन मिसिंग डे होता है। इस दिन लोग अपने किसी खास को याद करते हैं आइये जानते हैं इस दिन का महत्त्व और इतिहास।

Shweta Srivastava
Published on: 20 Feb 2024 12:47 PM GMT
Missing Day 2024
X

Missing Day 2024 (Image Credit-Social Media)

Missing Day 2024: एंटी-वेलेंटाइन वीक का छठा दिन, मिसिंग डे के रूप में मनाया जाता है। ये प्रियजनों को याद करने और भावनाओं को व्यक्त करने का दिन होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि मिसिंग डे का क्या इतिहास है और इसका महत्त्व क्या है।

मिसिंग डे का इतिहास और महत्त्व

मिसिंग डे एंटी-वेलेंटाइन वीक के छठे दिन मनाया जाता है। जहाँ वैलेंटाइन वीक रोमांस और प्यार का जश्न मनाता है, वहीँ एंटी-वेलेंटाइन वीक इसके बिल्कुल विपरीत है और इसमें स्लैप डे, किक डे, परफ्यूम डे, फ्लर्ट डे, मिसिंग डे और ब्रेकअप डे शामिल हैं। ये वीक उनलोगों के लिए है जो सिंगल हैं। साथ ही ये दिन उन लोगों को समर्पित है जो अपने पिछले रिश्तों को पीछे छोड़कर आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। मिसिंग डे पर, लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं और अपने प्रियजनों को बता सकते हैं कि वो उन्हें कितना याद करते हैं । इस दिन का उद्देश्य उस व्यक्ति को याद करना है जिसे आप सबसे अधिक प्यार करते हैं। लोगों को इस दिन को उस व्यक्ति से खुलकर बात करने के अवसर के रूप में लेना चाहिए जिसे वे सबसे ज्यादा याद करते हैं और उन्हें बताएं कि वो उनके लिए वाकई में क्या महसूस करते हैं। आइये इस दिन के इतिहास और महत्व के बारे में जानते हैं।

एंटी-वेलेंटाइन वीक के छठे दिन को मिसिंग डे के रूप में मनाया जाता है और ये 20 फरवरी को मनाया जाता है। इस साल ये आज यानि मंगलवार को मनाया जा रहा है।

मिसिंग डे उनलोगों के लिए बेहद ख़ास होता है जिन्होंने अपना कोई पुराना रिश्ता ख़त्म कर लिया हो। या वो अपने पार्टनर को याद कर रहे हों। इस दिन को कपल्स और सिंगल कोई भी मना सकता है। इसके अलावा मिसिंग डे उनलोगों के लिए है जो किसी वजह से आपसे दूर हो गए हों। इस समय आप अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं।

अगर आपके प्रियजन आपसे काफी दूर हैं या उनका निधन हो गया है तो आप उन्हें इस दिन याद करके अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं। ये दिन होता है अपने प्रियजन को जिनसे आप अब अलग हैं उन्हें उपहार देने का भी। इससे आप उन्हें ये बता सकते हैं कि आप आज भी उन्हें समझते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story