×

Periods Problems: पीरियड के समय कहीं आप तो नहीं करती ये गलतियां, जिन्हें हो सकती हैं बड़ी परेशानी

Periods Problems: इन दिनों काम का प्रेशर इस हद तक ले लेती हैं चाहे वो फिजिकल हो या फिर मेंटल, कि शरीर झेलने की ताकत खो बैठता है। ऐसे में महिलाएं पीरियड्स के दौरान ये गलतियां बिल्कुल न करें।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Jan 2023 9:59 AM GMT
what to do during periods
X

पीरियड्स के दौरान क्या करें (फोटो- सोशल मीडिया)

Periods Problems: महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से वे पीरियड्स के दिनों में काफी चिड़चिड़ी और खुद को कमजोर फील करने लगती हैं। पीरियड्स में आमतौर पर महिलाओं का लगातार पेट दर्द, कमर दर्द होना, लूज मोशन होना, सिरदर्द होना, चक्कर आना, घबराहट होना, पेट में ऐठन होना, इचिंग होना समेत और भी कई परेशानियां होती है। कभी कदार तो ये परेशानियां इतनी ज्यादा बढ़ जाती हैं कि दवाई खानी पड़ जाती है।

अब महिलाओं को हर दिन बाहर निकलना होता है, जिसकी वजह से वो अपना पूरी तरह से ख्याल नहीं रख पाती हैं। लेकिन ये बहुत गलत बात है क्योंकि पीरियड्स के दौरान ध्यान नहीं रखने से समस्याएं और बढ़ जाती हैं। इन दिनों काम का प्रेशर इस हद तक ले लेती हैं चाहे वो फिजिकल हो या फिर मेंटल, कि शरीर झेलने की ताकत खो बैठता है।

ऐसे में महिलाएं पीरियड्स के दौरान ये गलतियां बिल्कुल न करें

1. नमक का सेवन

जब आपका मासिक धर्म चल रहा हो, तो नमक का सेवन करें। यानी नमक वाली चीजें खाइए, लेकिन अलग से नमक का अत्यधिक सेवन न करें। क्योंकि इससे सूजन बढ़ सकती हैं। जो आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

2. पीरियड्स में इस तरह के फूड्स ना खाएं

महिलाओं में पीरियड्स के दौरान पेट काफी भरा-भरा सा फूला सा जान पड़ता है। तो ध्यान देते हुए इस समय पेट फुलाने वाले फूड्स न खाएं, जिससे पेट फुलने की समस्या बढ़े। न ही ज्यादा मसालेदार चीजें खाएं, कैफीन, कॉफी का सेवन भी ज्यादा न करें।

3. फिजिकल रिलेशन बिना कंडोम के नहीं

पीरियड्स में बिना किसी प्रोटेक्शन के फिजिकल रिलेशन नहीं बनाने चाहिए। क्योंकि इससे एसटीआई (सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज) की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर पीरियड्स हो रहे हैं तो कंडोम का यूज करें। साथ ही हाईजीन का भी पूरा ध्यान रखें।

4. चिड़चिड़ाना दूसरे के लिए घातक

पीरियड्स में महिलाएँ काफी चिड़चिड़ी हो जाती हैं। हार्मोन्स की वजह से उनके अंदर का गुस्सा एक्स्ट्रा लेवल पर पहुंच जाता है। इसलिए ध्यान रखें, कि अपने मन को शांत रखें। पीरियड् में मेडिटेशन करें। खुली हवा में वॉक करें। ताकि आपको हल्का महसूस हो।

5. पानी जरूर पीएं

हाइड्रेट रहना तो बहुत जरूरी है। और जब पीरियड्स हों तब तो ज्यादा जरूरत होती है। अगर आप पीरियड्स में गर्म पानी पीती हैं तो ये वाकई में काफी अच्छी बात है। साथ ही नींबू पानी, खीरा, तरबूज, नारियल जूस पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story