×

Mobile Phone Selfie: सावधान सेल्फी लेने वालों, करवानी पड़ सकती है प्लास्टिक सर्जरी

Health Tips : एक रिसर्च में पाया गया है कि बार-बार सेल्फी लेना हमारे चेहरे के लिए नुकसानदायक है ऐसे में हमें प्लास्टिक सर्जरी (plastic Surgery) करवाने तक की नौबत आ सकती है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 11 April 2022 5:16 AM GMT
Selfie
X

सेल्फी (प्रतीकात्मक तस्वीर, साभार : सोशल मीडिया)

Selfie Distort your nose : हम में से किसको सेल्फी लेने का शौक भला नहीं है। हम कहीं भी जाते हैं तो सबसे पहले अपना मोबाइल निकाल कर सेल्फी ही लेते हैं। लड़कियों में तो यह आदत या कुछ हद तक कह सकते हैं बीमारी कुछ ज्यादा ही है। जी हाँ सेल्फी को अब तक भले ही बीमारी की श्रेणी में ना गिना जाता हो लेकिन अब इससे बीमार होने का तो खतरा बढ़ ही गया है।

सेल्फी लेना पड़ सकता है महंगा

एक नए अध्ययन के अनुसार, सेल्फी से चेहरा विकृत हो जाता है, और लोगों को अनावश्यक प्लास्टिक सर्जरी (Plastic Surgery) से गुजरना पड़ सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि खुद खींचे गए स्नैप्स गलत तरीके से आपके चेहरे को प्रस्तुत करते हैं, विशेष रूप से नाक को बड़ा दिखाना और लोगों को चिंता और अवसाद से पीड़ित कर सकता है।

टेक्सास विश्वविद्यालय (University of Texas), डलास के अध्ययन के प्रमुख लेखक प्रोफेसर बर्दिया अमीरलाक ने कहा: "जैसे-जैसे सेल्फी फोटोग्राफी की लोकप्रियता बढ़ती है, यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे सुविधाओं को कैसे विकृत करते हैं। हमें इस बारे में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है कि सेल्फी कैसे राइनोप्लास्टी, और बाद में अवसाद और चिंता कैसे पैदा कर सकती है।

नाक की सर्जरी, या राइनोप्लास्टी, नाक के आकार को कम करता है। यह यूनाइटेड किंगडम में सबसे आम कॉस्मेटिक ऑपरेशनों में से हैं - और इसकी कीमत £7,000 तक हो सकती है। अध्यक के अनुसार जैसे-जैसे सेल्फी की सर्वव्यापकता बढ़ी है वैसे-वैसे नाक की सर्जरी में भी वृद्धि हुई है।

फोन का फ्रंट-फेसिंग कैमरा मानक तस्वीरों की तुलना में नाक को लंबा और चौड़ा बनाता है। औसतन, यह 12 और 18 इंच दूर से क्रमशः 6.4 और 4.3 प्रतिशत लंबा दिखाई दिया। अध्ययन में पाया गया कि सेल्फी के कारण नाक चौड़ी और ठुड्डी छोटी दिखाई देने लगी।

सेल्फी और सोशल मीडिया प्लास्टिक सर्जरी में दिलचस्पी बढ़ा रहे हैं। नाक को आकार देने के ऑपरेशन इस समय ज्यादा हो रहे हैं। एक अनुमान के अनुसार हर साल 350,000 से अधिक अमेरिकी नाक की सर्जरी करा रहे हैं।

प्रो अमीरलक ने कहा: "सेल्फ़ी तस्वीरों में वृद्धि और राइनोप्लास्टी अनुरोधों में वृद्धि के बीच एक उल्लेखनीय संबंध है, खासकर युवा रोगियों के बीच।"

अध्ययन में, 30 स्वयंसेवक तीन तस्वीरों की एक श्रृंखला के लिए बैठे। इनमे से दो 12 और 18 इंच दूर एक स्मार्टफोन के साथ और एक पांच फीट से एक डिजिटल कैमरा के साथ। सभी को एक ही सत्र में एक ही रोशनी के साथ लिया गया। उसके बाद फोटो 'लैंडमार्क' की माप - नाक, होंठ, ठुड्डी और चेहरे की चौड़ाई सहित - की तुलना की गई।

निष्कर्ष में यह देखा गया कि 12 इंच की सेल्फी पर ठुड्डी की लंबाई में 12 प्रतिशत की कमी आई - नाक से ठुड्डी के अनुपात में 17 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई। सेल्फी ने भी नाक के आधार को चेहरे के सापेक्ष चौड़ा बना दिया।

मानसिक स्वास्थ्य होता है प्रभावित

शोध में यह पता चला कि यह मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है - विशेष रूप से किशोर आत्महत्या और अवसाद की बढ़ती दरों के समय में। प्रो अमीरलक ने कहा: "हमारा अध्ययन इस चिंता का समर्थन करता है कि सेल्फी कथित चेहरे की उपस्थिति को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है।"

हाल के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि यूके में तीन मिलियन लोग 2022 में कॉस्मेटिक प्रक्रिया से गुजरने की योजना बना रहे हैं। पांच में से एक ब्रितान अब झुर्री, धब्बे और खिंचाव के निशान को हटाने वाले संपादन टूल का उपयोग किए बिना सोशल मीडिया पर तस्वीरें पोस्ट नहीं करता है। दस में से चार अपना बेहतर चेहरा पसंद करते हैं।

विशेष रूप से युवा महिलाओं के लिए, सेल्फी आत्मविश्वास को कम कर सकती है। जो लोग इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने के लिए किसी एक को चुनने से पहले बड़ी संख्या में लेते हैं, उनमें शरीर की निगरानी के उच्च स्तर और अवसाद के अधिक लक्षण होने का खतरा होता है। इस सम्बन्ध में निष्कर्ष अमेरिकन सोसाइटी ऑफ प्लास्टिक सर्जन (एएसपीएस) के आधिकारिक मेडिकल जर्नल प्लास्टिक एंड रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी में प्रकाशित हुए थे।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story