×

Mobile phones for kids: सावधान! मोबाइल फोन आपके बच्चों का कर सकता है भविष्य खराब, इस तरह रखें गैजेट्स से दूर, पढ़ने में लगेगा मन

Mobile phones Dangerous for kids: आजकल पेरेंट्स अपने बच्चों को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। आप उन्हें गैजेट्स से दूर रखते हुए उनका मन किसी और चीज़ में लगाएं।

Shweta Shrivastava
Published on: 17 March 2023 11:59 AM GMT (Updated on: 17 March 2023 12:00 PM GMT)
Mobile phones for kids: सावधान! मोबाइल फोन आपके बच्चों का कर सकता है भविष्य खराब, इस तरह रखें गैजेट्स से दूर, पढ़ने में लगेगा मन
X
Mobile phones Dangerous for kids (Image Credit-Social Media)

Mobile phones Dangerous for kids: याद रखें, हर बच्चा अलग होता है, और जो एक के लिए काम करता है वो ज़रूरी नहीं दूसरे के लिए काम करे। आजकल पेरेंट्स अपने बच्चों को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। कुछ दिनों में ही बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां भी शुरू हो जायेंगीं ऐसे में उन्हें गैजेट्स से दूर रखते हुए उनका मन किसी और चीज़ में लगाएं। जहां न सिर्फ उनका इंटरेस्ट डेवलप हो बल्कि उनका ज्ञान भी बढे। आइये जानते हैं आप कैसे उन्हें इस ओर प्रेरित कर सकते हैं।

बच्चों की किताबें पढ़ने में रुचि जगाने के तरीके

किताबें पढ़ना एक बेहद स्वस्थ आदत है। ये दृष्टिकोण खोलता है, आत्मा को समृद्ध करता है और ज्ञान को भरता है। बच्चों में बचपन से ही पढ़ने की आदत डालनी चाहिए। आइये जानते हैं कैसे आप ऐसा कर सकते हैं।

आयु-उपयुक्त पुस्तकों से प्रारंभ करें

ऐसी पुस्तकें चुनें जो आपके बच्चे की आयु और पढ़ने के स्तर के लिए उपयुक्त हों। आप छोटे बच्चों के लिए चित्र वाली बुक्स से शुरुआत कर सकते हैं और जैसे-जैसे वो बड़े होते हैं अध्याय पुस्तकों पर आगे बढ़ सकते हैं। उज्ज्वल, रंगीन चित्रों वाली किताबें चुनें जो उनका ध्यान आकर्षित करें।

पढ़ने को एक दिनचर्या बनाएं

पढ़ने के लिए प्रत्येक दिन एक विशिष्ट समय निर्धारित करें, जैसे कि सोने से पहले या रात के खाने के बाद। ये पढ़ने को उनकी दिनचर्या का नियमित हिस्सा बनाने में मदद करेगा और उनमें पढ़ने के प्रति प्रेम पैदा करेगा।

उन विषयों पर किताबें चुनें जिनमें उनकी रुचि हो

जब विषय कुछ ऐसा होता है जो उन्हें आकर्षक लगता है तो बच्चों को पढ़ने में रुचि होने की संभावना अधिक होती है। उदाहरण के लिए, अगर आपका बच्चा डायनासोर से प्यार करता है, तो उसके बारे में किताबें खोजें। वहीँ अगर उन्हें खेल से प्यार हैं, तो उनके पसंदीदा खेल या एथलीट के बारे में किताबें खोजें।

बच्चों साथ पढ़ें

एक परिवार के रूप में एक साथ पढ़ने में समय बिताएं। बारी-बारी से ज़ोर से पढ़ें और कहानी पर चर्चा करें। ये न केवल उनके पढ़ने के कौशल को विकसित करने में मदद करेगा बल्कि आपके और आपके बच्चे के बीच एक बांड भी बनाएगा।

उन्हें पुरस्कृत करें

बच्चों को पढ़ने के लिए पुरस्कार दें, ये उन्हें पढ़ने के लिए प्रोत्साहन देगा और इसे एक मज़ेदार गतिविधि बनाने में मदद करेगा। हालांकि, ये भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि केवल इनाम पर ही ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए, क्योंकि पढ़ने का आनंद ही अंतिम लक्ष्य होना चाहिए।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story