TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Jayant Chaudhary Lifestyle: जयंत चौधरी बेहिसाब संपत्ति के मालिक, लेकिन फिर भी बे'कार, जानें लाइफस्टाइल के बारे में

Jayant Chaudhary Ke Bare Mein: केंद्रीय मंत्री और RLD पार्टी के प्रमुख जयंत चौधरी बेहिसाब संपत्ति के मालिक हैं। आइए जानें इनकी लाइफस्टाइल के बारे में।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 30 Sep 2024 8:40 AM GMT
Jayant Chaudhary Lifestyle: जयंत चौधरी बेहिसाब संपत्ति के मालिक, लेकिन फिर भी बेकार, जानें लाइफस्टाइल के बारे में
X

Jayant Chaudhary (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Jayant Chaudhary Lifestyle: राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) अक्सर अपने बयानों और कामों के चलते सुर्खियों में छाए रहते हैं। वह मौजूदा समय में मोदी 3.0 कैबिनेट में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं। उन्हें कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है। जयंत को राजनीति विरासत में मिली है। वह भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह (Jayant Chaudhary) के पोते और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजीत सिंह (Ajit Singh) के बेटे हैं। आज हम आपको जयंत चौधरी के बारे में कुछ जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं इनकी लाइफस्टाइल और फैमिली के बारे में।

जयंत चौधरी फैमिली (Jayant Chaudhary Family Members Details In Hindi)

केंद्रीय मंत्री और RLD पार्टी के प्रमुख जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) का जन्म 27 दिसंबर, 1978 को अमेरिका के टेक्सास में अजीत सिंह और राधिका सिंह के घर एक जाट परिवार में हुआ था। उनका परिवार मूल रूप से बुलंदशहर के भटौना का रहने वाला है। उनके पिता अजीत सिंह (Ajit Singh) कई बार के सांसद और भारत के कृषि मंत्री और नागरिक उड्डयन मंत्री रह चुके हैं। जबकि दादा चौधरी चरण सिंह (Chaudhary Charan Singh) भारत के पांचवें प्रधानमंत्री थे। वह उत्तर प्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री भी रहे थे। उन्होंने कृषकों के कल्याण के लिए काफी कार्य किए। दादा की तरह जयंत चौधरी भी किसानों के लिए काम करते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जयंत चौधरी ने 2003 में 25 साल की उम्र में चारू चौधरी संग शादी (Jayant Chaudhary Marriage) रचाई थी। उनकी पत्नी चारू (Jayant Chaudhary Wife) पेशे से एक फैशन डिजाइनर हैं। जिन्होंने जेपीडीसी दिल्ली और जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका से उच्च शिक्षा हासिल की है। चारू (Charu Singh) शेयर मार्केट में भी दिलचस्पी रखती हैं। उन्होंने लंदन से इन्वेस्टमेंट बैंकिंग की ट्रेनिंग भी ली है। जयंत और चारू दो बेटियों (Jayant Chaudhary Daughters) के माता-पिता हैं। उनकी एक बेटी का नाम साहिरा जबकि दूसरी का नाम इलिशा है। जयंत की दोनों बेटियां छोटी सी उम्र में ही करोड़पति हैं। साहिरा के पास 2.44 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है। वहीं, इलिशा के पास करीब दो करोड़ रुपये की संपत्ति है।

कितने पढ़े-लिखे हैं जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary Education Qualification In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बात करें जयंत चौधरी के एजुकेशन के बारे में तो उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री वेंकटेश्वर कॉलेज से बी.कॉम (ऑनर्स) में ग्रेजुएशन कंप्लीट किया है। इसके बाद वह उच्च शिक्षा के लिए लंदन चले गए। यहां उन्होंने दुनिया के टॉप कॉलेज में शुमार लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से 2002 में अकाउंटिंग और फाइनेंस में मास्टर्स की डिग्री हासिल की।

जयंत चौधरी नेटवर्थ 2024 (Jayant Chaudhary Net Worth 2024 In Rupees)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी के पास बेहिसाब संपत्ति है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जयंत करीब 52 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं। उनके पास केवल यूपी ही नहीं बल्कि दिल्ली में भी कई प्रॉपर्टी हैं। हालांकि हैरान करने वाली बात ये है कि उनके पास न तो कोई कार है और ना ही कोई दोपहिया वाहन। केंद्रीय मंत्री बनने के बाद उन्हें सरकार की तरफ से सरकारी आवास दिया गया है, जो कि पच्चीस तुगलक रोड (Jayant Chaudhary House Address) पर स्थित है।

Shreya

Shreya

Next Story