×

Tips : जरूरी है मनी मैनेजमेंट

seema
Published on: 18 Oct 2018 11:07 AM GMT
Tips : जरूरी है मनी मैनेजमेंट
X

नई दिल्ली : पैसे की सेविंग बहुत जरूरी है लेकिन हर किसी को पैसे बचाने नहीं आते। हर कोई मानता है कि महिलाएं घर की लक्ष्मी होती हैं ऐसा इसलिए क्योंकि वो मनी मैनेजमेंट करके पैसे बचाती हैं। अगर आप हमेशा अपना पर्स भरा रखना चाहती हैं तो इसके लिए प्लानिंग भी जरूरी है। जानते हैं इसके बारे में :

हर महीने के खर्च की तुलना करें

ध्यान दें कि कब, कहां और कितना पैसा खर्च हो रहा है। यह पैसा बचाने का पहला चरण है। इसके बाद हर दो महीने के खर्च की तुलना करें और किस महीने ज्यादा खर्च हुआ है और इसकी वजह क्या है जानने का प्रयास करें।

सभी बिल व स्टेटमेंट चेक करें

अपने सारे बिल व स्टेटमेंट चेक करें और पिछले कुछ महीने के खर्च पर ध्यान दें। कई पर्सनल फाइनेंस एप भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं। हर सप्ताह के खर्च की एक डायरी बनाएं।

बिना सोचे-समझे खर्च न करें

अक्सर ऐसा होता है कि आप कभी भी शॉपिंग करने चल देती हैं, बिलावजह खरीदारी कर डालती हैं। ऐसी आदतों को बदलें और बिना सोचे-समझे खर्च न करें। काम की चीजें ही खरीदें जो कि दुबारा भी काम आ सकें।

घर पर बनाएं मिनी बैंक

अपने बैंक अकाउंट के अलावा घर पर भी एक मिनी बैंक रखें जिसमें हर महीने छोटी-छोटी राशि बचत के रूप में रखें। बजट बनाते समय आपको सेविंग के आप्शन पर भी ध्यान देना चाहिए। आपकी छोटी-छोटी बचत किसी दिन बड़े निवेश में काम आएगी।

इमरजेंसी के लिए हमेशा रहें तैयार

इमरजेंसी के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए । भविष्य में क्या होगा किसी को नहीं मालूम इसलिए वर्तमान को तो बनाकर रखें ही साथ ही भविष्य के लिए इतनी सेविंग करके रखें कि अगर कुछ इमरजेंसी आ जाए तो दूसरे के सामने हाथ न फैलाना पड़े। इसके लिए आप अपने पैसे अपने अकाउंट में भी रख सकती हैं और नकदी के रूप में भी।

बजट बनाएं

बजट बनाने के लिए सोचिए नहीं बल्कि तत्काल काम शुरू कर दीजिए। यह हर सप्ताह, हर माह और हर तिमाही हो सकता है। सबसे जरूरी बात यह कि आपको यह ध्यान रहे कि आप इस बजट का पालन कर रहें हैं या नहीं। अपनी सभी संभावित आय और व्यय को इसमें शामिल करें।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story