×

Pregnant Women Diet: गर्भवती महिलाओं के लिए मानसून आहार, बरते ये सावधानियां

Monsoon Diet for Pregnant Women: हालांकि, गर्भवती महिलाओं के लिए इस दौरान सावधान रहना जरूरी है कि वे इस दौरान क्या खाती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Sep 2022 1:53 PM GMT
Corona Vaccine: क्या प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वैक्सीन है सुरक्षित, सरकार ने दिया यह जवाब
X

प्रेग्नेंट महिला (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Monsoon diet for Pregnant Women: मानसून के दौरान, विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए सर्दी या अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है। बार-बार हाथ धोने और बीमार लोगों के संपर्क से बचने जैसी मानक सावधानियों के अलावा आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने चाहिए कि आपके भोजन का ध्यान रखा जाए। निम्नलिखित सलाह आपको पूरे मानसून के मौसम में स्वस्थ रहने में मदद कर सकती है।

घर का बना खाना

जैसे-जैसे मौसम ठंडा होता है और बारिश शुरू होती है, हमारी भूख बदल जाती है और हम आराम से भोजन की लालसा करने लगते हैं। हालांकि, गर्भवती महिलाओं के लिए इस दौरान सावधान रहना जरूरी है कि वे इस दौरान क्या खाती हैं। जबकि कई आकर्षक विकल्प उपलब्ध हैं, मानसून के दौरान गर्भवती महिला के आहार के लिए घर का बना खाना हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है। यह न केवल अधिक पौष्टिक होता है, बल्कि इसमें हानिकारक बैक्टीरिया होने की संभावना भी कम होती है जो फूड पॉइज़निंग का कारण बन सकते हैं।

बाहर से तले हुए स्नैक्स या फास्ट फूड लेने के बजाय, आप घर पर बने स्वादिष्ट और पौष्टिक झटपट भोजन का आनंद ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, मोटे तौर पर कटे हुए उबले आलू, जो थोड़े से नमक और काली मिर्च के साथ अनुभवी होते हैं, पूरी तरह से काम करते हैं, ये तब भी बढ़िया काम कर सकते हैं जब कुछ दही के साथ मिलाया जाता है और कुछ क्रंच के लिए बस थोड़ी सी सेव के साथ छिड़का जाता है।

हाइड्रेटेड रहना

गर्भवती महिलाओं को जलयोजन का ध्यान रखना चाहिए, यह मानसून के मौसम के दौरान विशेष रूप से सच है क्योंकि हम गीली और आर्द्र जलवायु के कारण कम पानी का सेवन करते हैं। हालाँकि, गर्भावस्था के दौरान निर्जलीकरण एक खतरनाक स्थिति है क्योंकि इससे मूत्र पथ के संक्रमण, प्रीक्लेम्पसिया और समय से पहले प्रसव जैसी जटिलताएँ हो सकती हैं, और इसलिए, हर कीमत पर इससे बचा जाना चाहिए।

जबकि पानी हमेशा हाइड्रेटेड रहने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, गर्भवती महिलाएं घर के बने फलों के रस, नारियल पानी और छाछ का भी विकल्प चुन सकती हैं। मीठा पेय, कैफीन और शराब से बचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये वास्तव में निर्जलीकरण को बढ़ा सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं को भी फाइबर युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए, जो पाचन को नियंत्रित करने और कब्ज को रोकने में मदद करेगा, जो गर्भावस्था के दौरान एक आम समस्या है। इन आसान से टिप्स को फॉलो करके गर्भवती महिलाएं पूरे मानसून सीजन में स्वस्थ और आरामदायक रह सकती हैं।

ताजा खाना खाना

गर्भावस्था के दौरान, गर्भवती महिलाओं को अक्सर विशिष्ट भोजन के लिए तरस का अनुभव होता है, लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि ये लालसा स्वस्थ हैं। पहले से पैक किए गए शर्करा या तले हुए खाद्य पदार्थ कुछ महिलाओं की लालसा को आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन वे गर्भावधि मधुमेह, अत्यधिक वजन बढ़ने, थायराइड की समस्याओं और अन्य चयापचय रोगों के जोखिम को भी बढ़ाते हैं।

इसके बजाय, महिलाओं को पोषक तत्वों से भरपूर ताजे फल और सब्जियां खाने पर ध्यान देना चाहिए, जो गर्भावस्था के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे रक्त शर्करा के नियमन में भी सहायता करते हैं, जो मीठे भोजन की लालसा को कम करने में मदद करता है।

मानसून के मौसम के दौरान, ताजे फल और सब्जियों की बहुतायत होती है जो आसानी से उपलब्ध होते हैं। संतरा, जामुन, पालक, मीठे नीबू, गोभी, अंगूर और ऐसे ही कई फल और सब्जियां पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं।

गर्भवती महिलाओं को इसे अपने आहार में शामिल करके इसका लाभ उठाना चाहिए। यह न केवल उन्हें स्वस्थ रहने में मदद करेगा, बल्कि यह भी सुनिश्चित करेगा कि उनके बच्चे को उसके लिए आवश्यक पोषक तत्व मिले। एहतियात के तौर पर गर्भवती महिलाओं को मानसून के मौसम में कच्चे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है।

आम तौर पर, कच्चे खाद्य पदार्थों में बैक्टीरिया और सूक्ष्मजीव हो सकते हैं जो खाद्य विषाक्तता का कारण बनते हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को मानसून के मौसम में कच्चे खाने की जगह पका हुआ खाना खाना चाहिए।

जबकि मानसून ताज़ा होता है, किसी भी खाद्य जनित संक्रमण या अन्य स्वास्थ्य खतरों से बचने के लिए सुरक्षा उपाय करने की सलाह दी जाती है। गर्भावस्था के दौरान मां और अजन्मे बच्चे का स्वास्थ्य बेहद कमजोर होता है, और बच्चे के आदर्श विकास को सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। स्वस्थ आहार और पोषण बनाए रखने के अलावा गर्भवती माताओं को अपने भोजन में पर्याप्त प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन, फोलिक एसिड और आयोडीन लेना चाहिए। पूरे मानसून के मौसम में इन सभी अतिरिक्त सुरक्षा उपायों को अपनाकर एक स्वस्थ और सुरक्षित गर्भावस्था सुनिश्चित की जाएगी।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story