Hair Fall Remedies: बारिश में कंघी करते ही हाथों में आ रहा बालों का गुच्छा, तो फॉलो करें ये उपाय

Hair Care Tips In Hindi: ऐसे कई कारगर घरेलू उपाय हैं, जो आपके हेयरफॉल की समस्या को दूर कर सकते हैं। इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ असरदार होम रेमिडीज के बारे में जानकारी दी गई है।

Network
Newstrack Network
Published on: 5 July 2024 4:00 AM GMT (Updated on: 5 July 2024 4:00 AM GMT)
Hair Fall Remedies: बारिश में कंघी करते ही हाथों में आ रहा बालों का गुच्छा, तो फॉलो करें ये उपाय
X

Hair Fall (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Monsoon Hair Care Tips In Hindi: बारिश के मौसम में बालों का झड़ना (Balon Ka Jhadna) एक आम समस्या है। किसी किसी के तो इतने बाल गिरने लगते हैं कि कंघी करते ही हांथों में बालों का गुच्छा आ जाता है। अब जाहिर है कि किसी को भी अपने बालों को इस तरह झड़ते देख दुख ही होगा। अपने बालों को गिरने (Balon Ka Girna) से बचाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं और महंगे-महंगे कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लग जाते हैं। लेकिन ऐसे प्रोडक्ट्स आपके हेयरफॉल को और बढ़ा भी सकते हैं। हेयरफॉल की समस्या (Hair Fall Ki Samsya) को खत्म करने के लिए आप घरेलू उपायों (Home Remedies) को भी आजमा सकते हैं। ये ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जिनका इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। आइए जानते हैं किन उपायों से आप बालों का झड़ना (Home Remedies For Hair Fall) रोक सकते हैं।

हेयरफॉल के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Hair Fall Prevention)

1- ऑयल मसाज (Oil Massage)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों को पोषण देने के लिए किसी भी मौसम में तेल मालिश जरूरी रहती है। बारिश के मौसम में गुनगुने तेल से मसाज करना बहुत लाभकारी होता है। स्कैल्प और बालों में तेल लगाकर सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करना चाहिए। इससे बाल मजबूत और घने होंगे। आप ऑयल मसाज के लिए नारियल का तेल, जैतून का तेल, बादाम का तेल या फिर सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2- प्याज का रस (Onion Juice)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

प्याज का रस भी बालों के लिए एक असरदार उपाय माना जाता है। इसे बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके गुणों को देखते हुए अब तो मार्केट में भी प्याज के रस से युक्त कई प्रोडक्ट्स अवेलबल हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प पर जमे हानिकारक बैक्टीरिया और डैंड्रफ को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस उपाय को कर सकती हैं। इसे आधे घंटे तक बालों में लगाकर छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंप से बालों को धो लें।

3- मेथी दाना का पेस्ट (Fenugreek Seed Hair Mask)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हेयरफॉल को कम करने, बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए लोग मेथी दाने का भी काफी यूज करते हैं। इसमें प्रोटीन, आयरन, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए सोने से पहले रात में मेथी दाना को पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह पानी के साथ मेथी दाना को पीसकर एक पेस्ट तैयार करें और इसे स्कैल्प और बालों में लगाएं। फिर 30 मिनट बाद गुनगुने पानी और माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। आप चाहें तो नारियल तेल में मेथी दाना और कुछ करी पत्ते को गर्म करके छान लें। फिर इस तेल का बालों में इस्तेमाल करें। आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लगेगा।

4- अदरक भी कारगर (Ginger Hair Oil)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इसके अलावा बालों को झड़ने से रोकने में किचन की एक और चीज आपकी मदद कर सकती है, वो है अदरक। जी हां, अदरक भी हेयरफॉल को कम कर सकता है। इसमें विटामिन, खनिज और फैटी एसिड होते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए ताजा अदरक का रस निकाल लें और उसमें नारियल का तेल मिला लें। फिर इस तेल से बालों में मसाज करें। आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

इन बातों का भी रखें ख्याल (Tips To Prevent Hair Fall)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- बारिश में अगर बाल भीग जाएं तो घर आने के बाद सिर से जरूर नहाएं या माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

2- इस मौसम में नमी होने के कारण बालों की जड़ें वैसे ही कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में कोशिश करें कि स्कैल्प को ड्राई रखें। बाहर निकलने से पहले साथ में छाता या रेनकोट जरूर रख लें ताकि आपके बाल गीले न हों।

3- बरसात के मौसम में हेयर स्ट्रेटनिंग या हेयर कर्लिंग जैसे उपकरणों का इस्तेमाल करने से बचें। क्योंकि इससे बाल और डैमेज हो सकते हैं और उनके टूटने की संभावना बढ़ जाती है।

4- गीले बालों में कंघी करने से बाल ज्यादा टूटते हैं। ऐसे में अगर आपको बालों को सुलझाना है तो हाथों की उंगलियों या वाइड-टूथ कॉम्ब का उपयोग करें।

5- बारिश के मौसम में सही आहार से भी बालों का झड़ना कम किया जा सकता है। ऐसे में अपने आहार पर अवश्य ध्यान दें।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story